Advertisement

ए़नडीपीपी नेता नेफियू रियो ने ली नगालैंड के मुख्यमंत्री की शपथ

एनडीपीपी के वरिष्ठ नेता नेफियू रियो ने नगालैंड के मुख्यमंत्री पद की शपथ ली। इस दौरान भारतीय जनता...
ए़नडीपीपी नेता नेफियू रियो ने ली नगालैंड के मुख्यमंत्री की शपथ

एनडीपीपी के वरिष्ठ नेता नेफियू रियो ने नगालैंड के मुख्यमंत्री पद की शपथ ली। इस दौरान भारतीय जनता पार्टी के अध्यक्ष अमित शाह, रक्षामंत्री निर्मला सीतारमण, केंद्रीय मंत्री किरण रिजिजू भी मौजूद रहे। नगालैंड में एनडीपीपी ने भाजपा के समर्थन से सरकार बनाई है।


राज्यपाल पी बी आचार्य ने मुख्यमंत्री नेफियू रियो और दस मंत्रियों को मैदान के मुख्य मंच से पद और गोपनीयता की शपथ दिलाई।  रियो ने अंग्रेजी भाषा में मुख्यमंत्री पद की शपथ ली। ऐसा पहली बार हुआ है कि नगालैंड में किसी सरकार ने खुले मैदान में शपथ ली हो। अभी तक राज्य में शपथ-ग्रहण समारोह इतने बड़े स्तर पर आयोजित नहीं होता था और राज भवन के दरबार हॉल में मुख्यमंत्री और मंत्रि परिषद को शपथ दिलाई जाती थी, जिसमें वीवीआईपी, वीआईपी और शीर्ष नौकरशाह ही उपस्थित रहते थे। राज्य सरकार ने अखबारों में विज्ञापन जारी कर राज्य की जनता को शपथ- ग्रहण समारोह के लिए आमंत्रित किया था। समारोह में पूर्वोत्तर राज्य में भाजपा सरकारों के मुख्यमंत्री भी थे।

मुख्यमंत्री रियो को 16 मार्च तक या इससे पहले सदन में बहुमत साबित करने होगा। रियो के पास भाजपा के 12 विधायकों , एक जदयू और एक निर्दलीय विधायक का समर्थन हासिल है और एनडीपीपी के 18 विधायक हैं। इससे पहले केंद्रीय मंत्री जगत प्रकाश नड्डा ने भाजपा के महासचिव अरूण सिंह और भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष विसासोली लहोनगु के साथ राज्यपाल से मिलकर रियो का समर्थन करने वाला एक पत्र दिया था जिस पर भाजपा के 12 विधायकों के हस्ताक्षर थे।

रियो ने इस ने चौथी बार नगालैंड के मुख्यमंत्री के रूप में शपथ ली है।  इससे पहले 2003 से 2014 तक वो लगातार तीन बार नगालैंड के मुख्यमंत्री रहे हैं।  रियो अकेले ऐसे नगालैंड के मुख्यमंत्री हैं जो कि लगातार तीन बार  और इतने समय तक नगालैंड के मुख्यमंत्री के पद पर रहे हैं।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad