Advertisement

तब्लीगी जमात: 1095 लुकआउट नोटिस हटाए गए, 630 विदेशी सदस्य भारत छोड़ कर गए: मंत्रालय

देशभर में कोरोना संक्रमण फैलने के साथ ही तब्लीगी जमात का मुद्दा भी काफी चर्चा में रहा था। हजारों की...
तब्लीगी जमात: 1095 लुकआउट नोटिस हटाए गए, 630 विदेशी सदस्य भारत छोड़ कर गए: मंत्रालय

देशभर में कोरोना संक्रमण फैलने के साथ ही तब्लीगी जमात का मुद्दा भी काफी चर्चा में रहा था। हजारों की संख्या में तब्लीगी जमात से जुड़े लोगों को क्वारेंटाइन किया गया था, जिसके कारण तब्लीगी जमात से जुड़े कई विदेशी लोग भारत में फंस गए थे। वहीं, अब विदेश मंत्रालय ने गुरुवार को बताया कि करीब 1,095 लुकआउट नोटिस हटा दिए गए हैं और तब्लीगी जमात के 630 विदेशी सदस्य भारत से चले गए हैं।

वीजा नियमों और महामारी संबंधी प्रतिबंधों के उल्लंघन के मामले में भारत में फंसे तबलीगी जमात के विदेशी सदस्यों के मुद्दे पर विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अनुराग श्रीवास्तव ने कहा कि मंत्रालय उन्हें राजनयिक पहुंच सुनिश्चित कराने, लुकआउट नोटिस हटाने और उनकी स्वदेश वापसी के लिए तत्परता से सुविधा उपलब्ध करा रहा है।

उन्होंने कहा, 'हमने पूरी प्रक्रिया के दौरान संबंधित विदेशी दूतावासों को इससे अवगत रखा।' ऑनलाइन प्रेसवार्ता के दौरान श्रीवास्तव ने कहा, '24 अगस्त तक, 1,095 लुकआउट नोटिस हटाए गए और तब्लीगी जमात के 630 विदेशी सदस्य भारत से चले गए'।

मरकज में शामिल हुए थे

बता दें कि राजधानी दिल्ली के निजामुद्दीन में तब्लीगी जमात के धार्मिक आयोजन में शामिल हुए कई लोगों के कोरोना पॉजिटिव होने कि बात सामने आई थी, जिसके बाद देश के की हिस्सों मे तब्लीगी जमात से जुड़े लोगों को पकड़कर उनका कोरोना टेस्ट कराया गया था। बिहार में तब्लीगी जमात के 17 विदेशी नागरिकों को जेल भेज दिया गया था। इन लोगों को वीजा नियमों के उल्लंघन के केस में जेल भेजा गया था। वहीं, महाराष्ट्र पुलिस ने दिल्ली में तब्लीगी जमात की सभा में शामिल हुए 156 विदेशी नागरिकों के खिलाफ लॉकाडउन के दौरान विदेशी अधिनियम का उल्लंघन करने के आरोप में 15 मामले दर्ज किए थे।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad