Advertisement

तेलंगाना फोन-टैपिंग मामलाः पूर्व इंटेलिजेंस ब्यूरो प्रमुख को बनाया आरोपी, लुकआउट नोटिस जारी

हाई-प्रोफाइल फोन टैपिंग मामले में तेलंगाना इंटेलिजेंस ब्यूरो के पूर्व प्रमुख टी प्रभाकर राव को आरोपी...
तेलंगाना फोन-टैपिंग मामलाः पूर्व इंटेलिजेंस ब्यूरो प्रमुख को बनाया आरोपी, लुकआउट नोटिस जारी

हाई-प्रोफाइल फोन टैपिंग मामले में तेलंगाना इंटेलिजेंस ब्यूरो के पूर्व प्रमुख टी प्रभाकर राव को आरोपी नंबर 1 के रूप में नामित किया गया है। इस मामले में के चन्द्रशेखर राव के नेतृत्व वाली पिछली बीआरएस सरकार के दौरान विपक्षी नेताओं के फोन की अवैध टैपिंग का आरोप लगाया गया है।

रिपोर्टों से पता चलता है कि राव, जिन पर इलेक्ट्रॉनिक डेटा को अवैध रूप से इकट्ठा करने का आदेश देने का आरोप है, वर्तमान में संयुक्त राज्य अमेरिका में हैं। उनके नाम पर लुकआउट नोटिस जारी किया गया है। अधिकारियों ने हैदराबाद में उनके घर और लगभग एक दर्जन अन्य स्थानों पर तलाशी ली है, जिसमें तेलुगु टीवी चैनल, आई न्यूज़ संचालित करने वाले श्रवण राव का आवास भी शामिल है।

माना जाता है कि श्रवण राव देश से बाहर भी हैं, उन पर एक स्थानीय स्कूल के परिसर में इज़राइल से फोन-टैपिंग उपकरण और सर्वर की स्थापना में सहायता करने का आरोप है। एक अन्य पुलिसकर्मी, राधा किशन राव, जो सिटी टास्क फोर्स के पूर्व सदस्य हैं, को भी इस मामले में आरोपों का सामना करना पड़ रहा है। उनके लिए लुकआउट नोटिस भी जारी किया गया है।

जांच का दायरा बढ़ गया है और इसमें तेलंगाना के कई अन्य पुलिस अधिकारी भी शामिल हो गए हैं। डिप्टी एसपी प्रणीत राव सहित अतिरिक्त एसपी भुजंगा राव और तिरुपथन्ना को पहले ही गिरफ्तार किया जा चुका है। उन पर निजी व्यक्तियों की अवैध निगरानी और सबूतों को नष्ट करने सहित विभिन्न अपराधों का आरोप लगाया गया है।

आरोपों से पता चलता है कि सबूतों को प्रभाकर राव के आदेश पर नष्ट कर दिया गया था, जो कथित तौर पर 2023 के चुनाव में कांग्रेस द्वारा बीआरएस को हराने के एक दिन बाद दिया गया था। जिन व्यक्तियों के उपकरणों की कथित तौर पर निगरानी की गई थी, उनकी सूची में मुख्यमंत्री रेवंत रेड्डी, भाजपा और कांग्रेस के सदस्यों के साथ-साथ बीआरएस पार्टी के लोग भी शामिल हैं। इसके अलावा, तेलुगु अभिनेताओं और व्यापारियों पर कथित तौर पर निगरानी रखी गई, जिसमें ब्लैकमेल की खबरें सामने आईं।

तेलंगाना के मुख्यमंत्री रेवंत रेड्डी ने अपराधियों के खिलाफ कार्रवाई का वादा किया है और प्रभाकर राव की तुलना एक कुख्यात ऐतिहासिक व्यक्ति से की है। उन्होंने एक चैनल को दिए साक्षात्कार में कहा, "साजिश के तत्वों की अभी भी जांच चल रही है, लेकिन अभी भी बहुत कुछ सामने आना बाकी है।" हालाँकि, मामला सामने आने पर कम से कम 30 पुलिस अधिकारियों की जाँच होने की उम्मीद है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad