Advertisement

टेरर फंडिंग केसः एनआइए की चार्जशीट में हाफिज सईद और सैयद सलाहुद्दीन के नाम भी

राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआइए) ने आज जम्मू-कश्मीर में टेरर फंडिंग के मामले में दिल्ली की एक अदालत में 12...
टेरर फंडिंग केसः एनआइए की चार्जशीट में हाफिज सईद और सैयद सलाहुद्दीन के नाम भी

राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआइए) ने आज जम्मू-कश्मीर में टेरर फंडिंग के मामले में दिल्ली की एक अदालत में 12 लोगों के खिलाफ चार्जशीट दाखिल की। जिन लोगों पर चार्जशीट दाखिल की गई है उनमें लश्कर-ए-तैयबा प्रमुख और मुंबई हमलों का मास्टरमाइंड हाफिज सईद के अलावा हिज्बुल मुजाहिदीन सरगना सैयद सलाहुद्दीन का भी नाम है। बाद में पटियाला हाउस कोर्ट ने चार्जशीट पर संज्ञान लेने के लिए 30 जनवरी की तारीख तय की।


एएनआइ ने कोर्ट में 1,279 पन्नों की चार्जशीट दाखिल कर जांच जारी रखने की अनुमति मांगी। इस चार्जशीट में आफताब हिलाली शाह, अयाज अकबर खांडे, फारूक अहमद डार उर्फ बिट्टा कराटे, नईम खान, अल्ताफ अहमद शाह, रजा मेहराजुद्दीन कलवाल, बशीर अहमद भट उर्फ पीर सैफुल्लाह और जहूर वाताली के नाम भी शामिल हैं।

एनआइए ने छह महीने तक केस में जांच करने के बाद चार्जशीट पेश्‍ा किया है। एनआइए अधिकारियों के अनुसार चार्जशीट दाखिल करने से पहले मामले की जांच के दौरान काफी सबूत और तकनीकी साक्ष्यों को इकट्ठा किया गया। इस दौरान 60 जगहों पर तलाशी ली गई और 950 दस्तावेज जब्त किए गए। इस मामले में 300 गवाह भी हैं।

एनआइए ने अलगाववादी नेता सैयद सलाहुद्दीन शाह के दामाद अल्ताफ अहमद शाह उर्फ अल्ताफ फंटूस, मीर वायज के नेतृत्व वाले हुर्रियत कॉन्फ्रेंस के धड़े के प्रवक्ता साहिद-उल-इस्लाम, गिलानी के नेतृत्व वाले हुर्रियत के प्रवक्ता अयाज अकबर और अलगाववादी नईम खान, बसीर भट उर्फ पीर सैफुल्ला और राजा मेहराजुद्दीन कलवाल को गिरफ्तार भी किया था। इस केस में नामी व्यवसायी जहूर अहम वाटाली की भी गिरफ्तारी हुई थी।

चार्जशीट में एनआइए ने कहा है कि सईद और सलाहुद्दीन हवाला के रास्ते पैसा भेज कर घाटी में आतंकवाद को बढ़ावा देने का काम कर रहे थे।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad