Advertisement

खुशखबरी: अब IRCTC अकाउंट से आधार लिंक करने पर मिलेगा डबल फायदा

भारतीय रेलवे ने ट्रेन में सफर करने वालों को बड़ी खुशखबरी दी है। अब ऑनलाइन रेल टिकट बुक करने की वेबसाइट...
खुशखबरी: अब IRCTC अकाउंट से आधार लिंक करने पर मिलेगा डबल फायदा

भारतीय रेलवे ने ट्रेन में सफर करने वालों को बड़ी खुशखबरी दी है। अब ऑनलाइन रेल टिकट बुक करने की वेबसाइट आईआरसीटीसी ने ऑनलाइन टिकट बुक कराने की संख्या बढ़ा दी है। अब लोग अपने आईआरसीटीसी अकाउंट से महीने में 12 टिकट बुक करा सकते हैं। इससे पहले ये संख्या 6 थी।

आईआरसीटीसी ने अपने ट्विटर अकाउंट के माध्यम से बताया कि अगर आप एक महीने में 6 से ज्यादा रेल टिकट बुक करना चाहते हैं तो आपको अपने आईआरसीटीसी अकाउंट से आधार कार्ड को लिंक करना होगा। हालांकि इसे अनिवार्य नहीं बनाया गया है, लेकिन अगर आपका आईआरसीटीसी अकाउंट आधार कार्ड से लिंक नहीं है तो आप इस सुविधा का फायदा नहीं उठा पाएंगे। जिनके अकाउंट आधार से लिंक नहीं होंगे वो पहले की तरह महीने में 6 से ज्यादा टिकट बुक नहीं करा पाएंगे।

बता दें कि आईआरसीटीसी की वेबसाइट पर जाकर कोई भी माय प्रोफाइल कैटेगरी में आधार केवाईसी पर क्लिक करके अपने आधार नंबर को अपडेट कर सकता है। इस वेरिफिकेशन के दौरान आधार से जुड़े हुए मोबाइल नंबर पर एक वन टाइम पासवर्ड आपको भेजा जाएगा।

गौरतलब है कि सरकार आधार को कई जरूरी सेवाओं से जोड़ने के निर्देश पहले ही दे चुकी है। इसमें बैंक अकाउंट से लेकर मोबाइल नंबर तक में इसे अनिवार्य कर दिया है। गैस सिलेंडर में मिलने वाली सब्सिडी से लेकर राशन कार्ड और अन्य सरकारी सुविधाओं के लिए भी सरकार ने आधार को अनिवार्य कर दिया है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad