Advertisement

इंडिया हेल्थ प्रदर्शनी के पहले संस्करण की हुई शुरूआत, अगले साल 5.4 बिलियन डॉलर तक पहुंच जाएगा टेलीमेडिसिन मार्केट

इनफोर्मा मार्केट्स इन इंडिया द्वारा आयोजित ‘इंडिया हेल्थ’ एक्सपो के पहले संस्करण की शुरूआत नई...
इंडिया हेल्थ प्रदर्शनी के पहले संस्करण की हुई शुरूआत, अगले साल 5.4 बिलियन डॉलर तक पहुंच जाएगा टेलीमेडिसिन मार्केट

इनफोर्मा मार्केट्स इन इंडिया द्वारा आयोजित ‘इंडिया हेल्थ’ एक्सपो के पहले संस्करण की शुरूआत नई दिल्ली के द्वारका स्थित आधुनिक यशोभूमि में हुई। एक अनुमान के मुताबिक भारत का हेल्थकेयर सेक्टर 2025 तक 5.4 बिलियन डॉलर के आंकड़े तक पहुंच जाएगा, एआई में 2024 तक होगी 45 फीसदी बढ़ोतरी तथा हेल्थकेयर सेक्टर में नौकरियां 15-20 फीसदी की दर से बढ़ेंगी।

अरब हेल्थ प्रदर्शनी से प्रेरित इंडिया हेल्थ का उद्देश्य हेल्थकेयर के आधुनिकीकरण के लिए विश्वस्तरीय मंच उपलब्ध कराना तथा लर्निंग, नेटवर्किंग के लिए अनुकूल माहौल को बढ़ावा देना है। इस मंच पर उद्योग जगत के सभी हितधारक एकजुट हुए हैं जिनमें बायोमेडिकल इंजीनियर, पैथोलोजिस्ट, रेडियोलोजिस्ट, हॉस्पिटल कन्सलटेन्ट, मेडिकल डिवाइस वितरक, चिकित्सक, प्रोक्यरोमेन्ट मैनेजर, आर एण्ड डी पेशेवर एवं अन्य विनियामक प्रतिनिधि शामिल है।

इंडिया हेल्थ के लॉन्च के अवसर पर श्री योगेश मुद्रास, इन्फोर्मा मार्केट्स इन इंडिया के मैनेजिंग डायरेक्टर, योगेश मुद्रास ने कहा, ‘‘भारत में हेल्थकेयर सबसे बड़े सेक्टरों में से एक के रूप में उभरा है, जहां सार्वजनिक एवं निजी सेक्टरों के निवेश, बढ़ते कवरेज एवं बेहतर सेवाओं के चलते तेज़ी से विकास हो रहा है। मेडिकल डिवाइसेज़ की दृष्टि से भारत दुनिया का चौथा सबसे बड़ा मार्केट है, जहां टेलीमेडिसिन एवं एआई ऐप्लीकेशन्स में तेज़ी से प्रगति हुई है, जिसके चलते आने वाले समय में सेक्टर में उल्लेखनीय विकास की संभावनाएं हैं।

कार्यक्रम के उद्घाटन के अवसर पर गणमान्य दिग्गज इस्तवन सज़ाबो, हंगरी के अम्बेसडर, नई दिल्ली; महामहिम श्जगन्नाथ सामी, फिजी गणराज्य के उच्चायुक्त; डॉ गिरधर ज्ञानी, मैनेजिंग डायरेक्टर इन्फोर्मा मार्केट्स इन इंडिया योगेश मुद्रास मौजूद रहे। योगेश मुद्रास ने कहा कि यह प्रदर्शनी देशी-विदेशी ब्राण्ड्स को एक मंच पर लाकर विभिन्न सेक्टरों में आपसी साझेदारियों और इनोवेशन्स का मार्ग प्रशस्त करेगा।

इंडिया हेल्थ के पहले संस्करण में विभिन्न सेक्टरों जैसे मेडिकल इक्विपमेन्ट एण्ड डिवाइसेज़, ऑर्थोपेडिक्स एवं फिज़ियोथेरेपी, इमेजिंग एण्ड डायग्नॉस्टिक्स, हेल्थकेयर एवं जनरल सर्विसेज़, आईटी सिस्टम एवं समाधानों, हेल्थकेयर इन्फ्रास्ट्रक्चर एवं असेट्स, वैलनैस एवं प्रीवेन्शन से 300 से अधिक देशी-विदेशी ब्राण्ड हिस्सा ले रहे हैं।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad