Advertisement

तीसरी लहर को लेकर सरकार ने चेताया, कहा- कोरोना के खिलाफ जंग में अगले 100-125 दिन नाजुक

कोरोना वायरस की तीसरी लहर की दस्तक की आशंका के बीच केंद्र सरकार ने शुक्रवार को कहा है कि कोरोना के...
तीसरी लहर को लेकर सरकार ने चेताया, कहा- कोरोना के खिलाफ जंग में अगले 100-125 दिन नाजुक

कोरोना वायरस की तीसरी लहर की दस्तक की आशंका के बीच केंद्र सरकार ने शुक्रवार को कहा है कि कोरोना के विरुद्ध जंग में अगले 100-125 दिन नाजुक होंगे। नीति आयोग के सदस्य (स्वास्थ्य) डॉ. वीके पॉल ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने महामारी की तीसरी लहर को रोकने का लक्ष्य दिया है और यह संभव है।

डॉ वी के पॉल ने कहा कि दुनिया कोविड-19 की तीसरी लहर की ओर बढ़ रही है और यहां तक कि प्रधानमंत्री ने भी इसका उल्लेख किया है और कहा है कि यह एक चेतावनी है कि किसी भी चीज को हल्के में नहीं लिया जा सकता है।

'यह तीसरी लहर आने का संकेत दे रही है'

डॉ. पॉल ने आगे कहा कि डब्ल्यूएचओ ने इन्हीं आंकड़ों के आधार पर कहा है कि स्थिति अच्छी से खराब हो रही है। यह तीसरी लहर आने का संकेत दे रही है। उन्होंने कहा कि यदि लोग कोरोना अनुकूल व्यवहार का पालन करेंगे और अपनी जिम्मेदारी निभाएंगे तो तीसरी लहर नहीं आएगी। अथवा इसके प्रभाव को कम किया जा सकेगा। डॉ. पॉल ने कहा कि इस लिहाज से अगले 100-125 दिन नाजुक होंगे। यानी अगले चार महीने विशेष तौर पर सावधान रहने की जरूरत होगी। प्रधानमंत्री मोदी ने भी हमें इसे खतरा और चेतावनी के रूप में लेने के लिए कहा है। प्रधानमंत्री ने हमें तीसरी लहर को रोकने का लक्ष्य दिया है और यह मुमकिन है।’

नीति आयोग के सदस्य (स्वास्थ्य) ने कहा कि स्पेन में सप्ताह में कोरोना वायरस मामलों की संख्या में 64 प्रतिशत की वृद्धि हुई है, जबकि नीदरलैंड में 300 प्रतिशत की वृद्धि देखी गई है। पॉल ने कहा, ‘‘यदि आप इंडोनेशिया, बांग्लादेश, थाईलैंड को देखें ...थाईलैंड में चीजें ठीक थीं, (लेकिन) इसमें (मामलों में) वृद्धि हुई है। यदि आप अफ्रीका के आंकड़ों को देखें, तो मामलों में 50 प्रतिशत तक वृद्धि हुई है।’’ उन्होंने कहा कि अगले 100-125 दिन महत्वपूर्ण होने वाले हैं।

अगले चार-पांच महीने बेहद महत्वपूर्ण

दरअसल, सरकार ने दिसंबर तक 94 करोड़ वयस्क आबादी को टीका लगाने का लक्ष्य भी रखा है। लेकिन यदि 94 करोड़ आबादी में से 70-80 फीसदी को भी टीका लगाने में सफलता मिल जाती है तो भी कोरोना के बड़े खतरे को रोका जा सकेगा। इसलिए इस लिहाज से भी अगले चार-पांच महीने बेहद महत्वपूर्ण होंगे, क्योंकि इस दौरान सरकार को टीकाकरण की रफ्तार को तेज करना है। बता दें कि देश में अब तक टीके की 41 करोड़ खुराक दी जा चुकी हैं तथा दोनों खुराक ले चुके लोगों की संख्या 7.5 करोड़ के करीब है।

पीएम मोदी दे चुके हैं चेतावनी 

बता दें कि कोरोना के खतरे को लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी चेतावनी दे चुके हैं। पीएम मोदी ने कहा कि कोविड-19 को लेकर लापरवाही बिल्कुल भी नहीं बरतनी है। कोरोना के मामलों में नीदरलैंड में 300 प्रतिशत और अफ्रीका में 50 फीसदी की बढ़ोतरी हुई है। उन्होंने आगे कहा कि तीसरी लहर के बारे में बार-बार बात होती है। हमारी जनसंख्या इसका शिकार हो सकती है। लेकिन तीसरी लहर नहीं आए ये भी संभव है। यही हमारा लक्ष्य होना चाहिए। हमें हेल्थ इन्फ्रास्ट्रक्चर को और मजबूत करने की जरूरत है। कोरोना नियमों का पालन करते रहें।

कोरोना की दूसरी लहर जारी

बता दें कि शुक्रवार को स्वास्थ्य मंत्रालय की तरफ से जारी किए गए आंकड़ों के अनुसार, गुरुवार को देशभर में कोविड-19 के 38,949 नए मामले सामने आए, वहीं 542 संक्रमितों की वायरस की वजह से मौत हो गई। इस दौरान 40,026 मरीज कोविड-19 से रिकवर हुए। भारत में इस वक्त कोरोना की दूसरी लहर चल रही है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad