Advertisement

मालदीव-यूएई में फंसे भारतीयों को वापस लाने के लिए नौसेना ने भेजे तीन जहाज

कोरोना वायरस के बढ़ते संक्रमण और इससे बचने के लिए देश में लॉकडाउन के तीसरे चरण के बीच मालदीव और संयुक्त...
मालदीव-यूएई में फंसे भारतीयों को वापस लाने के लिए नौसेना ने भेजे तीन जहाज

कोरोना वायरस के बढ़ते संक्रमण और इससे बचने के लिए देश में लॉकडाउन के तीसरे चरण के बीच मालदीव और संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) से भारतीय नागरिकों को वापस लाने के लिए नौसेना के तीन युद्धपोत रवाना हुए हैं। युद्धपोतों में आईएनएस जलशवा, आईएनएस मगर और आईएनएस शार्दुल: भारतीय नौसेना के अधिकारी शामिल हैं।

भारतीय नौसेना के  अधिकारी ने जानकारी दी कि आईएनएस जलाशवा विशाखापत्तनम से कुछ दिन पहले पूर्वी तट से पश्चिमी तट तक गया था। खाड़ी और अन्य देशों से भारतीय नागरिकों को निकालने के लिए कुल 14 युद्धपोतों को तैयार किया गया है। कोरोना के चलते ज्यादातर देश अपने नागरिकों को वतन वापस लाने के प्रयास में जुटे हुए हैं।

रक्षा मंत्रालय ने दी जानकारी

रक्षा मंत्रालय के प्रवक्ता ने इस बात की जानकारी देते हुए कहा कि कोरोना के चलते लागू किए गए लॉकडाउन के बीच मालदीव और यूएई में फंसे हुए भारतीय नागरिकों को निकालने के लिए तीन जहाज भेजे गए हैं। यह जहाज अपनी यात्रा पूरी कर कोच्चि लौटेंगे।

रक्षा प्रवक्ता ने बताया कि भारत सरकार ने मंगलवार की सुबह इन जहाजों को रवाना किया है। आईएनएस जलाश्व को मुंबई तट से जबकि उसके साथ सोमवार रात आईएनएस मगर को अपनी दिशा मोड़ने के लिए निर्देशित कर मालदीव के लिए भेजा गया है।

तीनों ही जहाज वापस कोच्चि तट पर लौटेंगे

उन्होंने बताया कि आईएनएस शार्दुल को भी अपनी दिशा बदलकर दुबई में फंसे भारतीयों को वापस लाने के लिए जाने का निर्देश दिया गया है। उन्होंने कहा कि तीनों ही जहाज वापस कोच्चि तट पर लौटेंगे। बता दें कि आईएनएस मगर और आईएनएस शार्दुल दक्षिणी नौसेना कमान के जहाज हैं, जबकि आईएनएस जलाश्व पूर्वी नौसेना कमान का जहाज है।

देश में लगातार बढ़ रहे हैं कोरोना के मामले

देश में कोरोना मरीजों की संख्या में लगातार बढ़ोतरी हो रही है। बीते चौबीस घंटे के दौरान 83 लोगों की मौत हो गई और रिकॉर्ड 2,573 नए मामले दर्ज किए गए हैं। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने देर शाम जारी आंकड़ों में कहा कि कोरोना रोगियों की कुल संख्या 42,836 तक पहुंच गई है। जबकि मृतकों का आंकड़ा 1389 हो चुका है।

वहीं, यूरोपीय देशों में कोरोना के मामलों में लगातार गिरावट आ रही है। इटली, स्पेन और फ्रांस में पिछले दिनों में नए केस की संख्या में कमी दर्ज की गई तो वहीं भारत में लगातार मामले बढ़ रहे हैं। पिछले तीन-चार दिनों का ट्रेंड देखा जाए तो हर रोज 2000 से ज्यादा मरीज सामने आ रहे हैं। जापान सरकार ने कोविड-19 महामारी के कारण लगाए गए देशव्यापी आपातकाल को आधिकारिक तौर पर 31 मई तक और बढ़ाने के अपने फैसले की घोषणा की। जापान में सोमवार तक कोरोनो वायरस के मामलों की संख्या बढ़कर 14,877 हो गई, जिसमें 487 मौतें हुईं। ईरान के उन हिस्सों में मस्जिदों को फिर से खोल दिया गया, जहां कोरोनो का जोखिम कम हुआ है। ईरान में अब तक रिकॉर्ड 80 हजार संक्रमितों को अस्पताल से छुट्टी दी गई है। संक्रमण में आई कमी को देखते हुए सोमवार को 132 कम जोखिम वाले शहरों में मस्जिदों को खोल दिया गया।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad