Advertisement

तिरुपति लड्डू विवाद: जगन रेड्डी ने प्रधानमंत्री को लिखा पत्र; पवन कल्याण की 11 दिन की तपस्या

तिरुपति लड्डू को लेकर विवाद बढ़ता जा रहा है, जिसने राजनीतिक और सार्वजनिक रूप से काफी ध्यान आकर्षित...
तिरुपति लड्डू विवाद: जगन रेड्डी ने प्रधानमंत्री को लिखा पत्र; पवन कल्याण की 11 दिन की तपस्या

तिरुपति लड्डू को लेकर विवाद बढ़ता जा रहा है, जिसने राजनीतिक और सार्वजनिक रूप से काफी ध्यान आकर्षित किया है। वाईएसआर कांग्रेस पार्टी (वाईएसआरसीपी) के प्रमुख वाईएस जगन मोहन रेड्डी ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को पत्र लिखकर आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री एन. चंद्रबाबू नायडू के खिलाफ कार्रवाई करने की मांग की है। रेड्डी ने नायडू की इस बात के लिए आलोचना की कि वाईएसआरसीपी तिरुपति मंदिर में प्रसाद में कथित मिलावट में शामिल थी।

नायडू ने शनिवार को यह भी घोषणा की कि प्रिय तिरुपति लड्डू में "पशु चर्बी" के इस्तेमाल के आरोपों के कारण राज्य भर के मंदिरों में "सफाई प्रक्रिया" शुरू की जाएगी। तेलुगु देशम पार्टी के केंद्रीय कार्यालय में बोलते हुए, उन्होंने धार्मिक भावनाओं का सम्मान करने के लिए सरकार की प्रतिबद्धता पर जोर दिया और आवश्यक कदमों के लिए धार्मिक नेताओं से परामर्श करने का वादा किया।

मोदी को लिखे अपने पत्र में रेड्डी ने नायडू के "लापरवाह" और "राजनीति से प्रेरित" बयानों की निंदा की, दावा किया कि उन्होंने भक्तों की भावनाओं को ठेस पहुंचाई है और तिरुमाला तिरुपति देवस्थानम (टीटीडी) बोर्ड की "पवित्रता को कलंकित" किया है। उन्होंने कहा, "भगवान वेंकटेश्वर के न केवल भारत में बल्कि दुनिया भर में करोड़ों हिंदू भक्त हैं, और अगर नाजुक स्थिति को सावधानी से नहीं संभाला गया, तो ये झूठ व्यापक पीड़ा का कारण बन सकते हैं, जिसके दूरगामी परिणाम हो सकते हैं।"

रेड्डी ने प्रधानमंत्री से "भक्तों के विश्वास और आस्था को बहाल करते हुए सच्चाई को सामने लाने" का आग्रह किया, साथ ही कहा कि ये दावे "राजनीतिक उद्देश्यों से फैलाए गए झूठ" हैं जो दुनिया भर के हिंदू भक्तों को परेशान कर सकते हैं। उन्होंने स्पष्ट किया कि टीटीडी एक स्वतंत्र बोर्ड है जो "विभिन्न पृष्ठभूमि से महत्वपूर्ण मजबूत भक्तों" से बना है, और मंदिर के मामलों के प्रबंधन में आंध्र प्रदेश सरकार की बहुत कम भूमिका है।

उन्होंने बताया कि मंदिर के प्रसाद में इस्तेमाल होने वाले घी की गुणवत्ता की जांच के लिए सख्त जांच की व्यवस्था है। रेड्डी ने कहा कि "व्यापक जांच" और सावधानीपूर्वक बोली प्रक्रिया उच्च मानकों को सुनिश्चित करती है, उन्होंने कहा, "एक जिम्मेदार मुख्यमंत्री को जनता के ध्यान में मजबूत जांच और संतुलन लाना चाहिए।"

खराब घी की आपूर्ति करने के आरोप में तमिलनाडु स्थित कंपनी एआर डेयरी फूड प्राइवेट लिमिटेड के एक कर्मचारी ने इन दावों को "बेतुका" बताया। उन्होंने इस बात से इनकार किया कि लड्डू बनाने में मछली के तेल का इस्तेमाल किया गया था, उन्होंने दावा किया कि यह घी से ज़्यादा महंगा था। फर्म के गुणवत्ता नियंत्रण अधिकारी कानन ने आरोपों को "बेतुका" बताते हुए कहा कि किसी भी तरह के मिश्रण की गंध आसानी से आ सकती है। उन्होंने कहा, "ये दावे, जिनमें कहा गया है कि हमने वनस्पति तेल या पशु वसा का इस्तेमाल किया है, हमारे व्यवसाय के लिए गंभीर रूप से हानिकारक हैं।"

पवित्र प्रसाद माने जाने वाले लड्डू जांच के दायरे में आ गए हैं, क्योंकि तेलुगु देशम पार्टी (टीडीपी) ने दावा किया है कि प्रयोगशाला रिपोर्ट में पता चला है कि उनमें "बीफ़ टैलो, मछली का तेल" और अन्य घटिया-गुणवत्ता वाली सामग्री शामिल है। कनन ने कंपनी का बचाव करते हुए बताया कि उन्होंने 1998 से उच्च-गुणवत्ता मानकों को बनाए रखा है, जिसमें दूध 102 गुणवत्ता जांचों से गुज़रता है। उन्होंने आश्वासन दिया कि राष्ट्रीय प्रयोगशालाओं में परीक्षण के बाद उनका घी टीटीडी द्वारा अनुमोदित है।

आंध्र प्रदेश के उपमुख्यमंत्री पवन कल्याण ने एक अलग बयान में लड्डू प्रसादम में पशु वसा के दावों पर अपना आश्चर्य व्यक्त किया। भगवान बालाजी, हमें क्षमा करें! यह पता चला है कि पिछले शासक के कार्यों के कारण पवित्र तिरुमाला लड्डू प्रसादम पशु वसा से दूषित हो गया था। इस घोर अन्याय का प्रायश्चित करने के लिए, मैं 22 सितंबर, 2024 से 11 दिवसीय दीक्षा ग्रहण करूंगा। आइए धर्म को पुनर्स्थापित करें… pic.twitter.com/WyTxEzBzkP — डिप्टी सीएमओ, आंध्र प्रदेश (@APDeputyCMO) 21 सितंबर, 2024

उन्होंने स्थिति को "हिंदू जाति पर एक धब्बा" कहा और कहा कि वह इस मुद्दे का जल्द पता न लगा पाने के लिए प्रायश्चित करेंगे। कल्याण ने प्रायश्चित दीक्षा की योजना की घोषणा करते हुए कहा, "तिरुमाला लड्डू प्रसादम, जिसे पवित्र माना जाता है, पिछले नेताओं के गलत कार्यों के कारण अशुद्ध हो गया है।"

अमूल ने अहमदाबाद के साइबर क्राइम पुलिस स्टेशन में झूठी रिपोर्ट के जवाब में शिकायत दर्ज कराई है, जिसमें कहा गया है कि तिरुपति मंदिर के लड्डू में इस्तेमाल किया जाने वाला घी कंपनी द्वारा सप्लाई किया गया था। इस शिकायत में आरोप लगाया गया है कि मंदिर में चढ़ाए जाने वाले प्रसाद में पशु वसा की मौजूदगी को लेकर चल रही चिंताओं के बीच अमूल की प्रतिष्ठा को नुकसान पहुंचाने के लिए गलत सूचना फैलाई गई।

शिकायत में कहा गया है कि सोशल मीडिया पर भ्रामक पोस्ट का उद्देश्य विवाद में अमूल की संलिप्तता का झूठा दावा करके उसे बदनाम करना है। गुजरात सहकारी दुग्ध विपणन संघ (GCMMF) के प्रबंध निदेशक जयेन मेहता ने स्पष्ट किया कि अमूल ने कभी भी तिरुपति देवस्थानम को घी की आपूर्ति नहीं की है। उन्होंने इस बात पर जोर दिया कि यह गलत सूचना अमूल के मालिक 3.6 मिलियन किसान परिवारों की आजीविका को गंभीर रूप से प्रभावित कर सकती है।

साथ ही, कर्नाटक सरकार ने एक निर्देश जारी किया है, जिसके तहत उसके प्रबंधन के तहत सभी 34,000 मंदिरों को कर्नाटक दुग्ध संघ (KMF) द्वारा उत्पादित केवल नंदिनी ब्रांड घी का उपयोग करने की आवश्यकता है। निर्देश में स्पष्ट किया गया है कि मंदिर के अनुष्ठानों, जैसे कि दीपक जलाने, प्रसाद तैयार करने और दसोहा भवन में, जहां भक्तों को भोजन परोसा जाता है, के लिए नंदिनी घी का उपयोग किया जाना चाहिए।

एक आधिकारिक परिपत्र में इस बात पर जोर दिया गया है कि मंदिर के कर्मचारियों को यह सुनिश्चित करना चाहिए कि प्रसाद की गुणवत्ता से कभी समझौता न हो, जिसमें कहा गया है, "सेवाओं, दीपकों और सभी प्रकार के प्रसाद की तैयारी और दसोहा भवन में केवल नंदिनी घी का उपयोग करने का निर्देश दिया गया है।"

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad