Advertisement

टीएमसी नेता महुआ मोइत्रा ने मानहानि मामले में मीडिया घरानों को पक्षकार के रूप से हटाया, कथित फर्जी और अपमानजनक सामग्री के लिए किया था शामिल

टीएमसी नेता महुआ मोइत्रा ने मंगलवार को अपने खिलाफ कथित फर्जी और अपमानजनक सामग्री के प्रसार के खिलाफ...
टीएमसी नेता महुआ मोइत्रा ने मानहानि मामले में मीडिया घरानों को पक्षकार के रूप से हटाया, कथित फर्जी और अपमानजनक सामग्री के लिए किया था शामिल

टीएमसी नेता महुआ मोइत्रा ने मंगलवार को अपने खिलाफ कथित फर्जी और अपमानजनक सामग्री के प्रसार के खिलाफ दिल्ली उच्च न्यायालय के समक्ष अपनी याचिका से कई मीडिया घरानों को पक्षकार के रूप में हटाने की मांग की।

मोइत्रा के वकील ने यह कहते हुए कि वह इस स्तर पर मामले में किसी अंतरिम राहत पर दबाव नहीं डाल रहे हैं, न्यायमूर्ति सचिन दत्ता को बताया कि मुकदमा केवल दो प्रतिवादियों - भाजपा सांसद निशिकांत दुबे और वकील जय अनंत देहाद्रई के खिलाफ जारी रहेगा। दुबे ने मोइत्रा पर संसद में सवाल पूछने के लिए एक व्यवसायी से रिश्वत लेने का आरोप लगाया है और लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला से उनके खिलाफ आरोपों की जांच के लिए एक जांच समिति गठित करने का आग्रह किया है।

अधिवक्ता देहाद्राई से प्राप्त एक पत्र का हवाला देते हुए, दुबे ने कहा है कि वकील ने एक व्यवसायी द्वारा कथित तौर पर तृणमूल नेता को रिश्वत दिए जाने के "अकाट्य" सबूत साझा किए हैं, इसका उल्लेख किया गया है।

लोकसभा अध्यक्ष को लिखे अपने पत्र में, दुबे ने दावा किया कि हाल तक लोकसभा में उनके द्वारा पूछे गए 61 प्रश्नों में से 50 अडानी समूह पर केंद्रित थे, जिस पर तृणमूल सांसद अक्सर कदाचार का आरोप लगाते रहे हैं। इससे भी अधिक तब जब यह लघु विक्रेता हिंडनबर्ग रिसर्च की एक महत्वपूर्ण रिपोर्ट के अंत में था।

अदालत ने मंगलवार को तृणमूल सांसद को दुबे और देहाद्राई को छोड़कर सभी प्रतिवादियों को हटाने की उनकी इच्छा के मद्देनजर पार्टियों का एक संशोधित ज्ञापन दाखिल करने की अनुमति दी, और मामले में दलीलों में उचित बदलाव भी किए। दुबे की ओर से पेश वकील अभिमन्यु भंडारी ने तर्क दिया कि मोइत्रा ने झूठी गवाही दी है क्योंकि अपने खिलाफ सभी आरोपों से इनकार करने के बाद, उन्होंने एक व्यवसायी के साथ अपनी लॉगिन क्रेडेंशियल साझा करना स्वीकार कर लिया है। अदालत ने मामले को दिसंबर में सुनवाई के लिए सूचीबद्ध किया।

मोइत्रा ने कहा है कि वकील देहाद्राई उनके करीबी दोस्त थे और हाल ही में इस दोस्ती के खत्म होने से कड़वाहट आ गई और उन्होंने कथित तौर पर "वादी को गंदे, धमकी भरे, अश्लील संदेश भेजने का सहारा लिया और वादी के आधिकारिक आवास में भी घुसपैठ की और उनकी कुछ निजी संपत्ति चुरा ली।" वादी में उसका पालतू कुत्ता हेनरी भी शामिल था (जिसे बाद में वापस कर दिया गया था)। इस तरह की कार्रवाइयों के खिलाफ, वादी ने दो पुलिस शिकायतें दर्ज की थीं... और बाद में समझौता वार्ता के कारण वादी द्वारा उन्हें वापस ले लिया गया था"।

पश्चिम बंगाल के कृष्णानगर से लोकसभा सदस्य ने अपनी याचिका में दुबे, देहाद्राई, सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म उनके खिलाफ अपमानजनक, प्रथम दृष्टया झूठे और दुर्भावनापूर्ण बयान। उन्होंने हर्जाना भी मांगा है। उच्च न्यायालय में अपनी याचिका में मोइत्रा ने आरोपों से इनकार किया है और दावा किया है कि ये उनकी प्रतिष्ठा को नुकसान पहुंचाने के लिए लगाए गए थे।

उन्होंने अनंतिम रूप से हर्जाने का मूल्य 2 करोड़ रुपये आंका है और कहा है कि प्रतिवादियों को उनके हर्जाने का भुगतान करने का निर्देश दिया जाए, जिसकी गणना अपमानजनक, अपमानजनक और आधारहीन बयानों के कारण बाद के चरण में की जाएगी। दुबे और देहाद्राई द्वारा बनाया गया और एक्स, गूगल और कई मीडिया हाउसों द्वारा अपने संबंधित प्लेटफार्मों पर प्रकाशित किया गया।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad