Advertisement

H3N2 से देश में दो संक्रमितों की मौत, मंत्रालय ने कहा- मार्च के अंत तक गिरावट की उम्मीद, रखी जा रही है कड़ी निगरानी

भारत में मौसमी इन्फ्लुएंजा उपप्रकार एच3एन2 के कारण पहली दो मौतें दर्ज की गई हैं, कर्नाटक और हरियाणा में...
H3N2 से देश में दो संक्रमितों की मौत, मंत्रालय ने कहा- मार्च के अंत तक गिरावट की उम्मीद, रखी जा रही है कड़ी निगरानी

भारत में मौसमी इन्फ्लुएंजा उपप्रकार एच3एन2 के कारण पहली दो मौतें दर्ज की गई हैं, कर्नाटक और हरियाणा में एक-एक मौत हुई है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने शुक्रवार को कहा कि वह स्थिति पर कड़ी नजर रख रहा है और महीने के अंत से मामलों में गिरावट की उम्मीद है।

डब्ल्यूएचओ के अनुसार, एवियन, स्वाइन और दूसरे ज़ूनॉटिक इन्फ्लूएंजा संक्रमण, मनुष्यों में ऊपरी श्वसन में हल्के से लेकर गंभीर संक्रमण पैदा कर सकते हैं। इसमें हल्के सर्दी, बुखार से लेकर गंभीर निमोनिया, एक्यूट रेस्पीरेटरी डिसट्रेस सिंड्रोम, शॉक और यहां तक कि मौत भी हो सकती है।

मंत्रालय द्वारा साझा किए गए आंकड़ों के अनुसार, 2 जनवरी से 5 मार्च तक देश में H3N2 के 451 मामले सामने आए हैं। मंत्रालय ने कहा, "यह देखा जा सकता है कि इन्फ्लुएंजा H3N2 इस वर्ष की शुरुआत से इन्फ्लूएंजा के लिए सकारात्मक परीक्षण करने वाले नमूनों में प्रमुख उपप्रकार है।"

एक बयान के अनुसार, मंत्रालय मौसमी इन्फ्लूएंजा के H3N2 उपप्रकार के कारण रुग्णता और मृत्यु दर पर भी नज़र रख रहा है। मंत्रालय ने कहा, "मौसमी इन्फ्लुएंजा के संदर्भ में छोटे बच्चे और बुजुर्ग व्यक्ति कॉमरेडिटी के साथ सबसे कमजोर समूह हैं। अब तक, कर्नाटक और हरियाणा ने एच3एन2 इन्फ्लूएंजा से एक-एक मौत की पुष्टि की है।"

मौसमी इन्फ्लूएंजा एक तीव्र श्वसन संक्रमण है जो इन्फ्लूएंजा वायरस के कारण होता है जो दुनिया के सभी हिस्सों में फैलता है, और वैश्विक स्तर पर कुछ महीनों के दौरान मामलों में वृद्धि देखी जाती है।

मंत्रालय ने बयान में कहा,"भारत हर साल मौसमी इन्फ्लूएंजा के दो शिखर देखता है: एक जनवरी से मार्च तक और दूसरा मानसून के बाद के मौसम में। मौसमी इन्फ्लूएंजा से उत्पन्न होने वाले मामलों में मार्च के अंत से गिरावट आने की उम्मीद है। इसलिए राज्य निगरानी अधिकारी इस सार्वजनिक स्वास्थ्य चुनौती से निपटने के लिए पूरी तरह से तैयार हैं।"

मंत्रालय ने कहा कि मंत्रालय वास्तविक समय के आधार पर एकीकृत रोग निगरानी कार्यक्रम (आईडीएसपी) नेटवर्क के माध्यम से राज्यों में मामलों की निगरानी और ट्रैकिंग कर रहा है।

राज्य के स्वास्थ्य विभाग के एक अधिकारी ने कहा कि कर्नाटक में 82 वर्षीय हिरे गौड़ा की एच3एन2 वायरस के कारण 1 मार्च को मौत हो गई। हासन जिला स्वास्थ्य अधिकारी (डीएचओ) ने बताया, ''इस बात की पुष्टि हो गई है कि हालेज गौड़ा के 82 वर्षीय बेटे हिरे गौड़ा की एक मार्च को एच3एन2 वायरस से मौत हो गई थी।''

अधिकारी ने कहा कि गौड़ा मधुमेह के रोगी थे और उच्च रक्तचाप से भी पीड़ित थे। डीएचओ ने कहा कि मरीज को 24 फरवरी को एक अस्पताल में भर्ती कराया गया था और 1 मार्च को उसकी मृत्यु हो गई और एक नमूना परीक्षण के लिए भेजा गया, जिसमें 6 मार्च को पुष्टि हुई कि वह वायरस से संक्रमित था।

हरियाणा में, स्वास्थ्य विभाग के एक अधिकारी ने कहा कि राज्य के एक 56 वर्षीय व्यक्ति, फेफड़े के कैंसर के रोगी, जिनकी हाल ही में मृत्यु हो गई थी, ने जनवरी में H3N2 वायरस के लिए सकारात्मक परीक्षण किया था।

अधिकारी ने कहा, "प्रारंभिक जानकारी के अनुसार, रोगी, जींद जिले के निवासी 56 वर्षीय पुरुष की मृत्यु 08-02-23 को घर पर हुई थी, वह फेफड़े के कैंसर का रोगी था। उसने जनवरी में रोहतक के पीजीआईएमएस अस्पताल में एच3एन2 वायरस के लिए सकारात्मक परीक्षण किया था।"

अधिकारी ने कहा कि रोगी ने 17 जनवरी को इन्फ्लुएंजा ए उपप्रकार एच3एन2 वायरस के लिए सकारात्मक परीक्षण किया था IDSP-IHIP (एकीकृत स्वास्थ्य सूचना मंच) पर उपलब्ध नवीनतम आंकड़ों के अनुसार, 9 मार्च तक राज्यों द्वारा H3N2 सहित इन्फ्लूएंजा के विभिन्न उपप्रकारों के 3,038 प्रयोगशाला पुष्ट मामलों की सूचना दी गई है।

मंत्रालय ने कहा कि इसमें जनवरी में 1,245 मामले, फरवरी में 1,307 और 9 मार्च तक 486 मामले शामिल हैं। इसके अलावा, स्वास्थ्य सुविधाओं से IDSP-IHIP डेटा इंगित करता है कि जनवरी के दौरान, देश में तीव्र श्वसन बीमारी या इन्फ्लूएंजा जैसी बीमारी (ARI/ILI) के 3,97,814 मामले सामने आए, जो फरवरी के दौरान थोड़ा बढ़कर 4,36,523 हो गए। .

बयान में कहा गया है कि मार्च के पहले नौ दिनों में यह संख्या 1,33,412 थी। गंभीर तीव्र श्वसन बीमारी (SARI) के भर्ती मामलों का संबंधित डेटा जनवरी में 7,041 मामले, फरवरी में 6,919 और मार्च के पहले नौ दिनों के दौरान 1,866 मामले हैं।

इस साल 28 फरवरी तक 955 एच1एन1 के मामले सामने आ चुके हैं। अधिकांश H1N1 मामले तमिलनाडु (545) से रिपोर्ट किए गए, जबकि महाराष्ट्र में 170 मामले, गुजरात में 74, केरल में 42 और पंजाब में 28 मामले दर्ज किए गए।

मंत्रालय ने कहा कि आईडीएसपी और राष्ट्रीय रोग नियंत्रण केंद्र द्वारा स्वास्थ्य सुविधाओं के ओपीडी और आईपीडी से रिपोर्ट किए जा रहे आईएलआई और एसएआरआई के मामलों की लगभग वास्तविक समय की निगरानी की जाती है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad