Advertisement

पुणे की सड़कों पर रॉन्ग साइड से गए तो टायर हो जाएंगे पंक्चर

महाराष्ट्र के पुणे जिले में ट्रैफिक नियमों का उल्लंघन करने वाले लोगों के लिए पुलिस और परिवहन विभाग ने...
पुणे की सड़कों पर रॉन्ग साइड से गए तो टायर हो जाएंगे पंक्चर

महाराष्ट्र के पुणे जिले में ट्रैफिक नियमों का उल्लंघन करने वाले लोगों के लिए पुलिस और परिवहन विभाग ने अनोखा इंतजाम किया है। पुणे की सड़कों पर रॉन्ग साइड चलने वालों की अब खैर नही क्योंकि की यहां की सड़कों पर लगाए गए हैं 'टायर किलर्स'।

रॉन्ग साइड में गाड़ियों के पहिए पड़ते ही हो जाएंगे पंक्चर

सड़क पर लगाए गए 'टायर किलर्स' की खासियत यह है कि यह सही दिशा से आने वाले वाहनों के लिए एक स्पीड ब्रेकर के रूप में काम करेंगे। इस स्पीड ब्रेकर को टायर किलर नाम दिया गया है, जो अपने नाम के ही अनुरूप हैं। पुणे के अमानोरा पार्क टाउन इलाके में लगाए गए इन 'टायर किलर्स' से ट्रैफिक व्यवस्था में बदलाव की बात कही जा रही है।

स्पीड ब्रेकर में लगे हैं नुकीले स्पाइक्स

 

टायर किलर का एक हिस्सा टायर को सपोर्ट देने के लिए बनाया गया है। वहीं, दूसरे हिस्से में नुकीले स्पाइक्स लगे हुए हैं। इससे रॉन्ग साइड से आ रहे वाहनों के टायर्स को बुरी तरह नुकसान पहुंच सकता है। बताया जा रहा है कि पुणे, बैंगलुरु, चेन्नई, अहमदाबाद और कई नेशनल हाइवे पर ऐसे स्पीड ब्रेकर लग सकते हैं।

'टायर किलर्स' का विरोध भी

वहीं, सोशल मीडिया पर इसकी तस्वीर जारी होने के बाद कुछ स्थानीय लोगों द्वारा इसका विरोध भी हो रहा है। विरोध करने वालों का कहना है कि किसी दुर्घटना की स्थिति में इन 'टायर किलर्स' से लोगों की जान भी जा सकती है। ऐसे में परिवहन विभाग को इसकी जगह किसी अन्य विकल्प पर विचार करना चाहिए।

देखा जा सकता है कि जो लोग सही ट्रैक पर गाड़ी चला रहे हैं उनके लिए ये स्पीड ब्रेकर का काम करेगा। जो रॉन्ग साइड से आएंगे उनके लिए आगे लंबी और नुकीली कीलें लगाई गई है। जो भी आने की कोशिश करेगा तो उसका टायर फट जाएगा।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad