Advertisement

उद्धव ठाकरे ने कहा- एमवीए की लोकसभा चुनाव में जीत अंत नहीं, शुरुआत है; आगामी विधानसभा चुनाव में विपक्षी गठबंधन की होगी जीत

शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे ने शनिवार को कहा कि महाराष्ट्र में लोकसभा चुनाव में महा विकास अघाड़ी...
उद्धव ठाकरे ने कहा- एमवीए की लोकसभा चुनाव में जीत अंत नहीं, शुरुआत है; आगामी विधानसभा चुनाव में विपक्षी गठबंधन की होगी जीत

शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे ने शनिवार को कहा कि महाराष्ट्र में लोकसभा चुनाव में महा विकास अघाड़ी (एमवीए) की जीत अंत नहीं, बल्कि शुरुआत है। उन्होंने भरोसा जताया कि विपक्षी गठबंधन राज्य में आगामी विधानसभा चुनाव जीतेगा।

ठाकरे, जिनकी पार्टी एमवीए का घटक है, दक्षिण मुंबई में एमवीए सदस्यों की संयुक्त प्रेस कॉन्फ्रेंस को संबोधित कर रहे थे। इस प्रेस कॉन्फ्रेंस में एनसीपी (सपा) प्रमुख शरद पवार और वरिष्ठ कांग्रेस नेता पृथ्वीराज चव्हाण ने भी बात की। तीनों दलों ने इस साल के अंत में होने वाले राज्य विधानसभा चुनावों के लिए एक प्रारंभिक बैठक भी की। ठाकरे ने कहा कि राज्य के लोगों ने दिखा दिया है कि भारतीय जनता पार्टी की अजेयता का मिथक कितना खोखला है।

पूर्व मुख्यमंत्री ने कहा, "महा विकास अघाड़ी (एमवीए) की लोकसभा चुनाव में जीत अंत नहीं, बल्कि शुरुआत है।" कांग्रेस नेता चव्हाण ने कहा कि लोकसभा चुनाव के नतीजों के बाद महाराष्ट्र में सरकार का बदलाव तय है। प्रधानमंत्री पर कटाक्ष करते हुए पवार ने कहा, "हम एमवीए के लिए राजनीतिक माहौल को अनुकूल बनाने के लिए पीएम नरेंद्र मोदी को धन्यवाद देते हैं।"

हाल ही में संपन्न लोकसभा चुनावों में, कांग्रेस ने 13 सीटें जीतीं, जो 2019 में राज्य में जीती गई एकमात्र सीट से एक बड़ी छलांग है, जबकि शिवसेना (यूबीटी) ने नौ और एनसीपी (एसपी) ने आठ सीटें जीतीं। आम चुनावों के लिए सीट बंटवारे में, उद्धव ठाकरे के नेतृत्व वाली पार्टी को तीनों दलों में से सबसे ज्यादा सीटें मिली थीं। कुल 48 लोकसभा सीटों में से, शिवसेना (यूबीटी) ने 21 सीटों पर चुनाव लड़ा, उसके बाद कांग्रेस ने 17 और एनसीपी (एसपी) ने 10 सीटों पर चुनाव लड़ा। इसकी तुलना में, सत्तारूढ़ महायुति सिर्फ 17 सीटें ही जीत सकी, जबकि भाजपा की सीटों की संख्या 23 (2019 में जीती गई) से काफी कम होकर नौ रह गई। एकनाथ शिंदे के नेतृत्व वाली शिवसेना ने सात सीटें जीतीं, जबकि अजित पवार के नेतृत्व वाली एनसीपी को सिर्फ एक सीट मिल सकी।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad