Advertisement

उज्‍जैन रेप के आरोपी का तोड़ा जाएगा घर, बनाया गया था अवैध रूप से

मध्य प्रदेश के उज्जैन में एक किशोरी से बलात्कार के आरोपी व्यक्ति का घर कल ध्वस्त कर दिया जाएगा, क्योंकि...
उज्‍जैन रेप के आरोपी का तोड़ा जाएगा घर, बनाया गया था अवैध रूप से

मध्य प्रदेश के उज्जैन में एक किशोरी से बलात्कार के आरोपी व्यक्ति का घर कल ध्वस्त कर दिया जाएगा, क्योंकि यह कथित तौर पर अवैध रूप से बनाया गया था। उज्जैन नगर निगम ने कहा कि उनका परिवार वर्षों से सरकारी जमीन पर बने घर में रह रहा है।

अर्धनग्न और खून बह रहा एक 15 वर्षीय लड़की के मदद के लिए घर-घर जाने के वीडियो ने पिछले हफ्ते पूरे देश में आक्रोश फैला दिया। मामले में आरोपी ऑटो-रिक्शा चालक भरत सोनी को गुरुवार को गिरफ्तार कर लिया गया। भरत फिलहाल मुकदमे की प्रतीक्षा में जेल में हैं।

नगर आयुक्त रोशन सिंह ने कहा कि जमीन सरकार की है और इसलिए इसे ढहाने के लिए किसी नोटिस की जरूरत नहीं है। नगर निगम कल मध्य प्रदेश पुलिस के साथ मिलकर कार्रवाई करेगा। इससे पहले आरोपी के पिता ने अपने बेटे के लिए फांसी की सजा की मांग की थी, वहीं स्थानीय बार एसोसिएशन ने भी अपील की है कि कोई भी वकील कोर्ट में आरोपी का बचाव न करे।

इस बीच, विपक्षी कांग्रेस ने इस घटना को लेकर मध्य प्रदेश की भाजपा सरकार पर निशाना साधा था और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह की "चुप्पी" पर सवाल उठाया था। उसके पिता ने कहा था “यह एक शर्मनाक कृत्य है। न तो मैं उनसे मिलने अस्पताल गया हूं, न ही पुलिस स्टेशन या कोर्ट जाऊंगा। मेरे बेटे ने अपराध किया है, इसलिए उसे फांसी दी जानी चाहिए।”

उज्जैन बार काउंसिल के अध्यक्ष अशोक यादव ने कहा था कि इस घटना ने मंदिर शहर की प्रतिष्ठा को नुकसान पहुंचाया है। उन्होंने कहा था, ''हम अपने सदस्यों से आरोपियों का मामला नहीं उठाने की अपील कर रहे हैं।''

करीब 12 साल की एक लड़की को घायल हालत में शहर की सड़कों पर घूमते हुए पाए जाने के तीन दिन बाद भरत सोनी को गिरफ्तार किया गया था। मेडिकल जांच से पता चला कि उसके साथ बलात्कार हुआ था।

पुलिस ने गुरुवार को कहा था कि सोनी को जांच के लिए अपराध स्थल पर ले जाते समय कथित तौर पर भागने की कोशिश करने पर चोट लगी थी। बच्ची इंदौर के शासकीय महाराजा तुकोजीराव होल्कर महिला चिकित्सालय में भर्ती है, जहां पिछले सप्ताह उसकी बड़ी सर्जरी हुई।

एक काउंसलर ने उससे बातचीत की और पाया कि वह एमपी के सतना जिले की रहने वाली है। लेकिन वह अपना नाम व पता ठीक से नहीं बता सकी। पुलिस ने कहा था कि सतना में उसी उम्र की एक लड़की के लापता होने की शिकायत दर्ज की गई थी, लेकिन इसकी पुष्टि की जानी थी कि क्या रेप पीड़िता वही लड़की थी।

कांग्रेस ने मध्य प्रदेश में भाजपा सरकार की आलोचना की, जहां साल के अंत में विधानसभा चुनाव होने हैं। कांग्रेस प्रवक्ता सुप्रिया श्रीनेत ने आरोप लगाया कि मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के शासन में राज्य में कानून-व्यवस्था की स्थिति काफी खराब हो गई है।

श्रीनेत ने दिल्ली में संवाददाताओं से कहा "मध्य प्रदेश में दलित, आदिवासी और महिला होना पाप बन गया है। नाबालिगों से बलात्कार के मामले में मध्य प्रदेश नंबर एक है। उनके (चौहान के) शासन के 18 वर्षों में अट्ठाईस हजार बलात्कार के मामले और 68,000 अपहरण के मामले सामने आए हैं।" लेकिन देश के प्रधान मंत्री, गृह मंत्री और सभी भाजपा नेता चुप बैठे हैं।”

उन्होंने इस घटना पर महिला एवं बाल विकास मंत्री स्मृति ईरानी, राष्ट्रीय महिला आयोग (एनसीडब्ल्यू) और राष्ट्रीय बाल अधिकार संरक्षण आयोग (एनसीपीसीआर) की "चुप्पी" पर भी सवाल उठाया। मध्य प्रदेश के प्रभारी कांग्रेस महासचिव रणदीप सिंह सुरजेवाला ने दावा किया कि इस "दलित लड़की" पर हमला निर्भया मामले की पीड़िता से भी अधिक क्रूर था।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad