Advertisement

कनाडा में अमेरिकी दूत ने कहा, 'फाइव आइज़' ने साझा की खुफिया जानकारी; ट्रूडो के निज्जर की हत्या में संभावित भारतीय भूमिका के दावे की दी जानकारी

कनाडा में अमेरिकी राजदूत डेविड कोहेन ने कहा है कि 'फाइव आइज़' सहयोगी द्वारा उपलब्ध कराई गई खुफिया...
कनाडा में अमेरिकी दूत ने कहा, 'फाइव आइज़' ने साझा की खुफिया जानकारी; ट्रूडो के निज्जर की हत्या में संभावित भारतीय भूमिका के दावे की दी जानकारी

कनाडा में अमेरिकी राजदूत डेविड कोहेन ने कहा है कि 'फाइव आइज़' सहयोगी द्वारा उपलब्ध कराई गई खुफिया जानकारी से उस दावे की जानकारी मिली है जो कनाडाई प्रधान मंत्री जस्टिन ट्रूडो ने कनाडा में खालिस्तानी आतंकवादी हरदीप सिंह निज्जर की हत्या के बारे में किया था।

इस सप्ताह की शुरुआत में, ट्रूडो ने दावा किया कि भारत सरकार और जून में कनाडा के ब्रिटिश कोलंबिया प्रांत में निज्जर की मौत के बीच "संभावित संबंध के विश्वसनीय आरोप" थे। कनाडाई सरकार ने कनाडा में तैनात एक वरिष्ठ भारतीय राजनयिक को भी निष्कासित कर दिया और उन्हें भारतीय खुफिया अधिकारी के पद से हटा दिया। इस घटनाक्रम ने भारत-कनाडा संबंध को, जो पहले से ही वर्षों से तनावपूर्ण था, अब तक के सबसे निचले स्तर पर पहुंचा दिया है।

निज्जर एक नामित आतंकवादी था जो खालिस्तान टाइगर फोर्स (KTF) का प्रमुख था, जो एक नामित आतंकवादी संगठन भी है। अब, ऐसी खबरों के बीच कि कनाडाई सरकार के पास संदिग्ध भारतीय संलिप्तता के लिए मानवीय और तकनीकी खुफिया जानकारी है, कोहेन ने कहा है कि फाइव आईज सहयोगी द्वारा साझा की गई खुफिया जानकारी उस जानकारी का हिस्सा थी जो ट्रूडो के दावे का आधार बनी।

कनाडा के सीटीवी न्यूज के साथ एक साक्षात्कार में, कोहेन ने कहा कि "फाइव आईज़ भागीदारों के बीच साझा खुफिया जानकारी" थी जिसने ट्रूडो के दावे की जानकारी दी। पूरा साक्षात्कार रविवार को प्रसारित किया जाएगा, लेकिन अंश उपलब्ध करा दिए गए हैं। कोहेन ने सीटीवी न्यूज से पुष्टि की कि "फाइव आईज साझेदारों के बीच साझा खुफिया जानकारी थी जिसने कनाडा को प्रधान मंत्री द्वारा दिए गए बयान देने में मदद की"।

'फाइव आइज़' संयुक्त राज्य अमेरिका, यूनाइटेड किंगडम, कनाडा, ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड के बीच एक खुफिया-साझाकरण गठबंधन है। इसका गठन 1946 में द्वितीय विश्व युद्ध के बाद किया गया था। संयुक्त राज्य अमेरिका, ब्रिटेन और कनाडा भी उत्तरी अटलांटिक संधि संगठन (नाटो) का हिस्सा हैं और निकटतम भागीदारों में से हैं।

इससे पहले, एसोसिएटेड प्रेस ने रिपोर्ट दी थी कि फाइव आईज सहयोगी द्वारा कनाडा को निगरानी खुफिया जानकारी प्रदान की गई थी, लेकिन यह पहली बार है कि किसी वरिष्ठ अधिकारी ने रिकॉर्ड पर इसकी पुष्टि की है। एपी ने बताया था कि खुफिया जानकारी में कनाडा में भारतीय अधिकारियों और राजनयिकों के बीच संचार शामिल था।

सीटीवी के साथ साक्षात्कार में, कोहेन ने यह नहीं बताया कि फाइव आइज़ के किस सहयोगी ने कनाडा के साथ खुफिया जानकारी साझा की, लेकिन कहा कि इस मामले पर कनाडा और संयुक्त राज्य अमेरिका के बीच "बहुत अधिक संचार" हुआ था। रिपोर्टों के अनुसार, आरोपों को सार्वजनिक करने से पहले, कनाडाई सरकार ने संयुक्त राज्य अमेरिका सहित निकटतम सहयोगियों को जानकारी दी थी और ट्रूडो ने व्यक्तिगत रूप से अमेरिकी राष्ट्रपति जो बिडेन और यूके के पीएम ऋषि सनक को मामले की जानकारी दी थी।

कोहेन ने सीटीवी से कहा, "देखिए, मैं कहूंगा कि यह साझा खुफिया जानकारी का मामला था। इस बारे में कनाडा और संयुक्त राज्य अमेरिका के बीच काफी बातचीत हुई थी और मुझे लगता है कि जहां तक मैं सहज हूं, यही बात है।" कोहेन ने यह भी कहा कि संयुक्त राज्य अमेरिका आरोपों को "बहुत गंभीरता से" लेता है। कई मौकों पर, संयुक्त राज्य अमेरिका ने इस घटना पर गंभीर चिंता व्यक्त की है और कहा है कि ऐसे मामलों में भारत या किसी अन्य को कोई अपवाद नहीं है।

कोहेन ने सीटीवी से कहा "और, आप जानते हैं, अगर वे सच साबित होते हैं, तो यह संभावित रूप से नियम-आधारित अंतरराष्ट्रीय व्यवस्था का बहुत गंभीर उल्लंघन है जिसमें हम कार्य करना पसंद करते हैं... हमें लगता है कि इसकी तह तक जाना बहुत महत्वपूर्ण है।"

ट्रूडो के आरोपों के बाद भारत-कनाडा संबंध अब तक के सबसे निचले स्तर पर पहुंच गए हैं। भारत ने ट्रूडो के आरोपों को मजबूती से खारिज कर दिया है और दिल्ली में तैनात एक कनाडाई राजनयिक को निष्कासित कर दिया है, जिसे कनाडाई खुफिया अधिकारी माना जाता है। भारत ने कनाडाई लोगों के लिए वीज़ा सेवाओं को भी निलंबित कर दिया है और भारत में कनाडाई मिशनों के आकार को कम करने का आदेश दिया है। भारत ने कनाडा को आतंकवाद के लिए "सुरक्षित पनाहगाह" करार दिया है क्योंकि संगठित अपराध सिंडिकेट के अलावा कई खालिस्तानी संगठन और नेता कनाडा में स्थित हैं जो भारत विरोधी गतिविधियों में शामिल हैं।

खालिस्तान आंदोलन को कनाडा में मिले सुरक्षित पनाहगाह को लेकर भारत-कनाडा संबंध वर्षों से तनावपूर्ण रहे हैं। खालिस्तान आंदोलन भारत से बाहर खालिस्तान नामक एक सिख राष्ट्र के निर्माण के लिए आंदोलन को संदर्भित करता है। दशकों तक, इस आंदोलन ने भारत में खूनी विद्रोह छेड़ा जो अंततः 1990 के दशक में समाप्त हो गया। जबकि 1990 के दशक में उग्रवाद कम हो गया था, इस आंदोलन का कनाडा सहित विदेशों में मजबूत प्रभाव है, जहां विशेष रूप से ट्रूडो की सरकार और उनके सहयोगियों के तहत इसमें सहिष्णुता बढ़ रही है।

ट्रूडो के आरोपों के बाद, भारत ने कनाडा में "राजनीतिक रूप से समर्थित" भारत विरोधी गतिविधियों की चेतावनी जारी की। वाक्यांश "राजनीतिक रूप से माफ किया गया" उस समर्थन को दर्शाता है जो कनाडा में खालिस्तान आंदोलन और भारत विरोधी तत्वों को ट्रूडो, उनकी पार्टी और सहयोगियों और उनकी सरकार से मिलता है।

ट्रूडो द्वारा आरोपों को सार्वजनिक करने के बाद जारी एक बयान में, भारत ने कनाडा में भारत-विरोधी गतिविधियों को "राजनीतिक रूप से निंदनीय" करार दिया, जिसका अर्थ है कि भारत सरकार का मानना है कि ऐसी गतिविधियों को कनाडाई प्रतिष्ठान का समर्थन प्राप्त है।

भारत-कनाडा तनाव इस महीने की शुरुआत में जी20 शिखर सम्मेलन के दौरान भी दिखाई दिया था, जहां ट्रूडो को भारत ने काफी हद तक नजरअंदाज कर दिया था और प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने उनके साथ एक तनावपूर्ण बैठक की थी, जिसके बाद भारत ने एक चौंकाने वाला बयान जारी किया था, जिसमें कहा गया था कि "उन्होंने (मोदी) हमें बता दिया है।" कनाडा में चरमपंथी तत्वों की भारत विरोधी गतिविधियां जारी रहने को लेकर गहरी चिंताएं हैं।''

रीडआउट में आगे कहा गया "वे अलगाववाद को बढ़ावा दे रहे हैं और भारतीय राजनयिकों के खिलाफ हिंसा भड़का रहे हैं, राजनयिक परिसरों को नुकसान पहुंचा रहे हैं और कनाडा में भारतीय समुदाय और उनके पूजा स्थलों को धमकी दे रहे हैं। संगठित अपराध, ड्रग सिंडिकेट और मानव तस्करी के साथ ऐसी ताकतों की सांठगांठ कनाडा के लिए चिंता का विषय होनी चाहिए।" खैर। दोनों देशों के लिए ऐसे खतरों से निपटने में सहयोग करना आवश्यक है।''

ट्रूडो के आरोपों के बाद, भारत ने कनाडा में "राजनीतिक रूप से समर्थित" भारत विरोधी गतिविधियों की चेतावनी जारी की। वाक्यांश "राजनीतिक रूप से माफ किया गया" उस समर्थन को दर्शाता है जो कनाडा में खालिस्तान आंदोलन और भारत विरोधी तत्वों को ट्रूडो, उनकी पार्टी और सहयोगियों और उनकी सरकार से मिलता है।

ऐसी रिपोर्टों के बाद कि कनाडाई सहयोगियों ने भारत पर सामूहिक आक्रमण करने के ट्रूडो के अनुरोध को ठुकरा दिया, जो बिडेन प्रशासन ने कहा कि संयुक्त राज्य अमेरिका मुद्दों पर भारत और कनाडा दोनों के साथ जुड़ा हुआ है और जांच के पूरा होने की आशा करता है। हालाँकि, स्वतंत्र पर्यवेक्षकों ने बताया है कि कनाडाई जांच की अब बहुत कम विश्वसनीयता है क्योंकि ट्रूडो पहले ही निष्कर्ष निकाल चुके हैं और इस मामले में एक भारतीय राजनयिक को पहले ही निष्कासित कर चुके हैं।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad