Advertisement

उत्तर प्रदेश सरकार ने ओबीसी उम्मीदवारों के लिए मुफ्त कंप्यूटर पाठ्यक्रम किया शुरू, जून और जुलाई के बीच कार्यक्रम के लिए कर सकते हैं आवेदन

उत्तर प्रदेश सरकार ने अन्य पिछड़ा वर्ग (ओबीसी) श्रेणी के उम्मीदवारों को मुफ्त कंप्यूटर पाठ्यक्रम की...
उत्तर प्रदेश सरकार ने ओबीसी उम्मीदवारों के लिए मुफ्त कंप्यूटर पाठ्यक्रम किया शुरू, जून और जुलाई के बीच कार्यक्रम के लिए कर सकते हैं आवेदन

उत्तर प्रदेश सरकार ने अन्य पिछड़ा वर्ग (ओबीसी) श्रेणी के उम्मीदवारों को मुफ्त कंप्यूटर पाठ्यक्रम की पेशकश करने वाली एक नई पहल शुरू की है। पाठ्यक्रमों में सीसीसी (कंप्यूटर अवधारणाओं पर पाठ्यक्रम) और ओ-स्तरीय कंप्यूटर पाठ्यक्रम शामिल हैं, जो कंप्यूटर अनुप्रयोगों में मूलभूत शिक्षा के रूप में काम करते हैं। इच्छुक व्यक्ति यूपी पिछड़ा वर्ग कल्याण विभाग के ओ-लेवल और सीसीसी कंप्यूटर प्रशिक्षण योजना पोर्टल: https://obccomputertraining.upsdc.gov.in के माध्यम से जून और जुलाई के बीच कार्यक्रम के लिए आवेदन कर सकते हैं।

प्रवेश के लिए पात्र होने के लिए, उम्मीदवारों को अपनी 12वीं कक्षा पूरी करनी होगी, और चयन उनके 12वीं कक्षा के अंकों के आधार पर होगा। इसके अतिरिक्त, आवेदकों को छात्रवृत्ति या शुल्क प्रतिपूर्ति जैसी किसी भी सरकारी योजना का लाभ नहीं मिलना चाहिए। परिवार की वार्षिक आय 1,00,000 रुपये से अधिक नहीं होनी चाहिए और उम्मीदवारों की आयु 35 वर्ष से कम होनी चाहिए।

आवेदन प्रक्रिया में आधिकारिक वेबसाइट पर पंजीकरण शामिल है, और कोई पंजीकरण शुल्क नहीं है। पंजीकरण के बाद, उम्मीदवारों को ऑनलाइन आवेदन प्रिंट करना होगा और इसे आवश्यक दस्तावेजों के साथ जिला पिछड़ा वर्ग कल्याण अधिकारी के कार्यालय में जमा करना होगा।

ध्यान देने योग्य कुछ आवश्यक बिंदुओं में संपूर्ण पाठ्यक्रम पूरा करने की प्रतिबद्धता शामिल है, क्योंकि बिना किसी वैध कारण के छोड़ने पर पंजीकरण शुल्क वापस कर दिया जाएगा और भविष्य की योजना के लाभों से अयोग्य घोषित कर दिया जाएगा। इसके अलावा प्रशिक्षण के दौरान 75 प्रतिशत बायोमेट्रिक उपस्थिति बनाए रखना अनिवार्य है। यदि वे बिना किसी वैध कारण के लगातार 15 दिनों तक अनुपस्थित रहते हैं तो प्रतीक्षा सूची के उम्मीदवारों को बाहर किया जा सकता है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad