Advertisement

उत्तराखंड: चमोली दुर्घटना के जांच के आदेश जारी, सीएम धामी ने किया अनुग्रह राशि का ऐलान

उत्तराखंड राज्य के चमोली जनपद में अलकनंदा नदी के तट पर नमामि गंगे परियोजना स्थल पर एक बिजली...
उत्तराखंड: चमोली दुर्घटना के जांच के आदेश जारी, सीएम धामी ने किया अनुग्रह राशि का ऐलान

उत्तराखंड राज्य के चमोली जनपद में अलकनंदा नदी के तट पर नमामि गंगे परियोजना स्थल पर एक बिजली ट्रांसफार्मर पर हुई दुर्घटना के बाद मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी निर्देश पर जिलाधिकारी द्वारा मजिस्ट्रियल जांच के आदेश दिए हैं। साथ ही, मुख्यमंत्री धामी द्वारा अनुग्रह राशि की घोषणा भी कर दी गई है।

उत्तराखंड के मुख्यमंत्री कार्यालय द्वारा बताया गया, "उत्तराखंड के सीएम पुष्कर सिंह धामी ने मृतकों के आश्रितों को 5 लाख रुपये और घायलों को 1 लाख रुपये देने के निर्देश दिए हैं। केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने सीएम धामी को फोन कर चमोली हादसे की जानकारी ली। प्रधानमंत्री कार्यालय को भी घटना की पूरी जानकारी दे दी गई है।

चमोली हादसे पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दुख जताया है। प्रधानमंत्री कार्यालय के अधिकारिक ट्विटर हैंडल से ट्वीट कर लिखा गया कि अत्यंत पीड़ादायक! उत्तराखंड के चमोली में हुए हादसे से बहुत दुख हुआ है। शोकाकुल परिजनों के प्रति मैं अपनी गहरी संवेदना प्रकट करने के साथ ही सभी घायलों के जल्द स्वस्थ होने की कामना करता हूं। राज्य सरकार की देखरेख में स्थानीय प्रशासन पीड़ितों की हरसंभव मदद में जुटा है। 

 

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने ट्वीट भी किया, "उत्तराखंड के चमोली में करंट लगने से लोगों की मृत्यु अत्यंत दुखद है। मैंने मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी जी से बात कर घटना की जानकारी ली। प्रशासन घायलों को उपचार पहुँचाने में जुटा है। शोक संतप्त परिवारों के प्रति संवेदना प्रकट करता हूँ और घायलों के शीघ्र स्वस्थ होने की कामना करता हूँ।"

बता दें कि उत्तराखंड के सीएम पुष्कर सिंह धामी द्वारा दिए गए निर्देशों के बाद, जिला मजिस्ट्रेट चमोली हिमांशु खुराना ने चमोली घटना की मजिस्ट्रेट जांच के आदेश दिए, जहां अलकनंदा नदी के किनारे निर्माणाधीन नमामि गंगे परियोजना में करंट लगने से 15 लोगों की मौत हो गई।

जिलाधिकारी हिमांशु खुराना द्वारा जारी आदेश में कहा गया, "उक्त दुर्घटना की विस्तृत मजिस्ट्रियल जांच एक सप्ताह अन्दर उपलब्ध कराना सुनिश्चित करेंगे। जांच अधिकारी (अपर जिलाधिकारी, चमोली) अपनी जांच में दुर्घटना के कारणों / दुर्घटना में मृत व्यक्तियों का पूर्ण विवरण एवं इस प्रकार की दुर्घटना को रोकने के संबंध में सुझावों को भी समावेश करेंगे।"

वहीं, दूसरी तरफ दुर्घटना के बाद से ही सक्रिय मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी अबतक दुर्घटनास्थल तक नहीं पहुंच सके हैं। न्यूज़ एजेंसी एएनआई के अनुसार, सीएम धामी देहरादून से चमोली के लिए निकले जरूर थे। लेकिन खराब कसम के कारण, वह देहरादून वापस आ गए। सीएम धामी स्थलीय निरीक्षण के लिए चमोली जा रहे थे।

अधिकारियों द्वारा बताया गया कि, मृतकों में तीन पुलिस इंस्पेक्टर और तीन होम गार्ड शामिल हैं। वहीं, घायलों को हेलीकॉप्टर के माध्यम से एम्स ऋषिकेश ले जाया गया। मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने दुर्घटना के सामने आने के बाद ही जांच के आदेश दिए और कहा था कि दोषी के खिलाफ कार्रवाई होगी।

मुख्यमंत्री धामी ने एएनआई से कहा, "यह एक दुखद घटना है। जिला प्रशासन, पुलिस और एसडीआरएफ मौके पर पहुंच गई है। घायलों को हायर सेंटर रेफर किया जा रहा है और हेलीकॉप्टर के जरिए एम्स ऋषिकेश पहुंचाया जा रहा है। मजिस्ट्रियल जांच के आदेश दे दिए गए हैं।' दोषी के खिलाफ कठोर कार्रवाई की जाएगी।"

प्रदेश के स्वास्थ्य मंत्री और चमोली जिले के प्रभारी मंत्री डॉ धन सिंह रावत भी घ्टनस्थल पर पहुंच गए थे। उन्होंने ट्वीट किया, "चमोली में करंट लगने से कई लोगों के हताहत होने का अत्यंत पीड़ादायक समाचार प्राप्त हुआ। दुर्घटना में घायल हुए लोगों को उपचार हेतु अस्पताल भेजा गया है। मैं स्वयं घटनास्थल पर पहुंच गया हूं। अधिकारी निरंतर मेरे संपर्क में हैं।"

वहीं, एएनआई से बात करते हुए अपर पुलिस महानिदेशक, उत्तराखंड, वी मुरुगेशन ने कहा, "हादसे की जांच चल रही है। प्रथम दृष्टया पता चला है कि रेलिंग पर करंट था और जांच से आगे की जानकारी सामने आएगी।''

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad