Advertisement

जम्मू-कश्मीर में आतंकवादियों के साथ मुठभेड़ में ग्राम रक्षा गार्ड की मौत, तलाशी अभियान जारी

जम्मू-कश्मीर के उधमपुर जिले के एक सुदूर गांव में रविवार तड़के हाल ही में घुसपैठ करने वाले आतंकवादियों...
जम्मू-कश्मीर में आतंकवादियों के साथ मुठभेड़ में ग्राम रक्षा गार्ड की मौत, तलाशी अभियान जारी

जम्मू-कश्मीर के उधमपुर जिले के एक सुदूर गांव में रविवार तड़के हाल ही में घुसपैठ करने वाले आतंकवादियों के साथ मुठभेड़ में ग्राम रक्षा गार्ड (वीडीजी) का एक सदस्य मारा गया। एडीजीपी ने कहा कि माना जा रहा है कि हाल ही में सीमा पार से घुसपैठ करने के बाद आतंकवादियों के दो समूह इलाके में मौजूद हैं।

आतंकवाद विरोधी अभियान की निगरानी के लिए क्षेत्र में पहुंचे अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक, जम्मू जोन, आनंद जैन ने कहा कि पाकिस्तान से घुसपैठ करने वाले आतंकवादियों को ट्रैक करने और उन्हें निष्क्रिय करने के लिए बड़े पैमाने पर तलाशी अभियान जारी है।

जैन ने आज शाम बसंतगढ़ पुलिस स्टेशन में मारे गए वीडीजी सदस्य मोहम्मद शरीफ के पुष्पांजलि समारोह का नेतृत्व किया और राष्ट्र के लिए उनके सर्वोच्च बलिदान को सलाम किया। पुलिस उप महानिरीक्षक, उधमपुर-रियासी रेंज, रईस मोहम्मद भट और पुलिस और सीआरपीएफ के अन्य अधिकारियों ने भी शहीद को पुष्पांजलि अर्पित की।

जैन ने शरीफ के शव को अंतिम संस्कार के लिए खनेड़ गांव स्थित उनके घर भेजे जाने के बाद संवाददाताओं से कहा  “हमें शनिवार देर रात (बसंतगढ़ के पनारा गांव में) आतंकवादियों की मौजूदगी के बारे में जानकारी मिली और पुलिस और वीडीजी सदस्यों को सक्रिय किया। चूंकि सूचना सटीक नहीं थी और हमारे पास एक विशाल जंगल क्षेत्र है, इसलिए क्षेत्र में निगरानी गश्त शुरू की गई।''

उन्होंने कहा कि सुबह करीब 7:45 बजे चोचरू गाला ऊंचाइयों की ओर बढ़ते समय एक पक्ष पर गोलीबारी हुई और आगामी मुठभेड़ में वीडीजी सदस्य ने अपनी जान दे दी। अधिकारी ने बताया कि आतंकवादियों का पता लगाने और उन्हें मार गिराने के लिए पुलिस, सीआरपीएफ और सेना को तैनात किया गया और पूरे इलाके की घेराबंदी कर दी गई।

अधिकारियों ने कहा कि सेना ने आतंकवादियों को खत्म करने के लिए घने जंगल के अंदर पैरा-कमांडो को उतारने के लिए दो हेलीकॉप्टर उड़ानें भरीं। एडीजीपी ने कहा कि माना जा रहा है कि हाल ही में सीमा पार से घुसपैठ करने के बाद आतंकवादियों के दो समूह इलाके में मौजूद हैं।

कठुआ जिले से सटे अंतर्राष्ट्रीय सीमा के माध्यम से आतंकवादियों की संभावित घुसपैठ के बारे में पूछे जाने पर उन्होंने कहा, "आतंकवादियों ने कहां से घुसपैठ की है, यह जांच का विषय है, लेकिन यह निश्चित है कि यह समूह हाल ही में घुसपैठ किया है।"

उन्होंने कहा कि प्रारंभिक जांच के अनुसार, दोनों समूहों की ताकत चार से छह के बीच है, लेकिन उनकी संबद्धता का तुरंत पता नहीं चला है। “हम विभिन्न इनपुट पर काम कर रहे हैं और अतिरिक्त बलों की तैनाती के साथ उनका शिकार करने के लिए क्षेत्र को साफ किया जा रहा है।”

इससे पहले, आधिकारिक सूत्रों ने कहा कि कठुआ से बसंतगढ़ तक हाल ही में घुसपैठ करने वाले आतंकवादियों के दो अलग-अलग समूहों की आवाजाही की सूचना थी। उन्होंने कहा कि पांच सदस्यों वाले समूह में से एक का सामना किया गया, जबकि दूसरे समूह का कोई पता नहीं चला, जिसमें चार सदस्य हैं और जिनकी गतिविधि आखिरी बार कठुआ की सीमा से लगे माचेडी शीर्ष क्षेत्र में बताई गई थी।

सूत्रों ने कहा कि माना जा रहा है कि आतंकवादियों ने कठुआ जिले से अंतरराष्ट्रीय सीमा के जरिए घुसपैठ की है और घने जंगल का फायदा उठाकर चिनाब घाटी के रास्ते कश्मीर जा रहे हैं। इस बीच, वीडीजी सदस्य पवन कुमार ने आतंकवादियों से प्रभावी ढंग से निपटने के लिए उन्हें स्वचालित हथियारों से लैस करने की मांग की। उन्होंने कहा, ''हम तैयार हैं और उन्हें बसने नहीं देंगे।'' यह लंबे समय के बाद हुआ जब बसंतगढ़ में कोई मुठभेड़ हुई, जो कभी आतंकी गतिविधियों का केंद्र था, इससे पहले कि लगभग दो दशक पहले सुरक्षा बलों ने इसे आतंकवाद से मुक्त कर दिया था।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad