Advertisement

दिल्ली की सात लोकसभा सीटों पर 25 मई को मतदान, सभी पर है बीजेपी का कब्जा

चुनाव आयोग द्वारा घोषित चुनाव कार्यक्रम के अनुसार, दिल्ली की सात लोकसभा सीटों पर आम चुनाव के छठे चरण...
दिल्ली की सात लोकसभा सीटों पर 25 मई को मतदान, सभी पर है बीजेपी का कब्जा

चुनाव आयोग द्वारा घोषित चुनाव कार्यक्रम के अनुसार, दिल्ली की सात लोकसभा सीटों पर आम चुनाव के छठे चरण में 25 मई को मतदान होगा, जिसमें 1.47 करोड़ लोग अपने मताधिकार का प्रयोग करने के पात्र हैं। अधिसूचना 29 अप्रैल को जारी की जाएगी और नामांकन दाखिल करने की अंतिम तिथि 6 मई है। उम्मीदवारी वापस लेने की अंतिम तिथि 9 मई है। शहर में 1.47 करोड़ मतदाता हैं, जिनमें 79.98 लाख पुरुष और 67.42 लाख महिलाएं हैं।

देश भर में 19 अप्रैल से सात चरणों में लोकसभा चुनाव होंगे और दुनिया की सबसे बड़ी चुनावी प्रक्रिया के लिए वोटों की गिनती 4 जून को होगी, जिसमें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी लगातार तीसरी बार चुनाव लड़ेंगे। इस बार आप और कांग्रेस के बीच दिल्ली के लिए सीट-बंटवारे का समझौता हो गया है, जिससे शहर में गठबंधन और भाजपा के बीच सीधा मुकाबला होने की संभावना है, जिसके पास 2014 से राष्ट्रीय राजधानी की सभी सात लोकसभा सीटों पर कब्जा है।

आप पहले ही पूर्वी दिल्ली, दक्षिणी दिल्ली, नई दिल्ली और पश्चिमी दिल्ली सीटों पर अपने उम्मीदवार उतार चुकी है। कांग्रेस ने अभी तक राष्ट्रीय राजधानी की तीन सीटों - चांदनी चौक, उत्तर पूर्व और उत्तर पश्चिम - में अपने हिस्से के लिए अपने उम्मीदवारों की घोषणा नहीं की है।

दूसरी ओर, भाजपा ने शहर की सभी संसदीय सीटों के लिए अपने उम्मीदवारों की घोषणा कर दी है। इसने छह मौजूदा सांसदों को हटा दिया है और नए उम्मीदवारों को मैदान में उतारा है। उत्तर पूर्वी दिल्ली के मौजूदा सांसद मनोज तिवारी एकमात्र ऐसे व्यक्ति हैं जिन्हें पार्टी ने लगातार तीसरी बार इस सीट से चुनाव लड़ने के लिए बरकरार रखा है।

पश्चिमी दिल्ली लोकसभा सीट मतदाताओं की संख्या के हिसाब से सातों में सबसे बड़ी है। इस निर्वाचन क्षेत्र में 24.93 लाख मतदाता हैं, इसके बाद उत्तर पश्चिम दिल्ली है, जो दिल्ली का एकमात्र आरक्षित निर्वाचन क्षेत्र है, जहां 24.76 लाख मतदाता हैं। 14.83 लाख मतदाताओं के साथ नई दिल्ली सीट सबसे छोटी है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad