Advertisement

वन, पर्यावरण और हरियाली के बिना हम समाज की कल्पना नहीं कर सकते: केसीआर

हैदराबाद। तेलंगाना के मुख्यमंत्री के. चंद्रशेखर राव (केसीआर) ने वन शहीद दिवस पर कहा कि वन, पर्यावरण और...
वन, पर्यावरण और हरियाली के बिना हम समाज की कल्पना नहीं कर सकते: केसीआर

हैदराबाद। तेलंगाना के मुख्यमंत्री के. चंद्रशेखर राव (केसीआर) ने वन शहीद दिवस पर कहा कि वन, पर्यावरण और हरियाली के बिना हम समाज की कल्पना नहीं कर सकते। इसीलिए हमने तेलंगाना के शुरुआती दिनों में संतुलित पर्यावरण के लिए योजनाएं तैयार की हैं। अब एक दशक के उस संकल्प का परिणाम हम तेलंगाना में देख रहे हैं। सरकार ने वनों को बहाल कर हरियाली बढ़ाने का निर्णय लिया है।

केसीआर ने कहा कि आज हम 'तेलंगानाकु हरितहरम' कार्यक्रम के सभी वर्गों के समर्थन से आश्चर्यजनक परिणाम देख रहे हैं। हैदराबाद जैसे कंक्रीट शहर में भी हरियाली में अप्रत्याशित वृद्धि के कारण हैदराबाद को 'इंटरनेशनल हॉर्टिकल्चरल प्रोड्यूसर्स एसोसिएशन' द्वारा प्रस्तावित 'वर्ल्ड ग्रीन सिटी अवार्ड - 2022' प्राप्त हुआ है।

केसीआर ने कहा कि कितना भी विकास हो जाए, कितनी भी टेक्नोलॉजी बढ़ जाए, प्रकृति संरक्षण हमारा प्राथमिक मिशन है। हम ग्लोबल वार्मिंग को पर्यावरण की दृष्टि से पर्याप्त सुरक्षा उपाय न करने के परिणाम के रूप में देख रहे हैं। इसलिए हम सभी की जिम्मेदारी है कि हम अपने साथ-साथ आने वाली पीढ़ियों के लिए भी इस ग्रह पर रहने के अधिकार की रक्षा करें। इस दिशा में वन विभाग के प्रयास सराहनीय हैं। आइए तब तक मिलकर काम करें जब तक हम हरित तेलंगाना के लिए अपने लक्ष्य 33 प्रतिशत हरितता को हासिल नहीं कर लेते।

वहीं, वन संरक्षण मिशन के साथ काम करने वाले 22 अधिकारियों और कर्मचारियों को ड्यूटी के दौरान अपनी जान गंवानी पड़ी। उनका समर्पण हम सभी के लिए प्रेरणा है, वनों की रक्षा के लिए अपने प्राणों की आहुति देने वाले शहीदों को मेरी हार्दिक श्रद्धांजलि। उनकी आकांक्षाओं को जीवित रखने के लिए हमें सरकार द्वारा लागू जंगल बचाओ-जंगल बढ़ाओ के नारे को ईमानदारी से लागू करना होगा। समुदाय के प्रत्येक व्यक्ति को प्रतिज्ञा को एक आदेश के रूप में लेना चाहिए।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad