Advertisement

कौन हैं भोले बाबा, हाथरस में उनके सत्संग में क्यों मची भगदड़

भोले बाबा उर्फ नारायण साकार हरि, धार्मिक उपदेशक जिनके 'सत्संग' के कारण मंगलवार को भगदड़ मच गई जिसमें 100...
कौन हैं भोले बाबा, हाथरस में उनके सत्संग में क्यों मची भगदड़

भोले बाबा उर्फ नारायण साकार हरि, धार्मिक उपदेशक जिनके 'सत्संग' के कारण मंगलवार को भगदड़ मच गई जिसमें 100 से ज़्यादा लोगों की जान चली गई, ने अपनी नौकरी छोड़ने और यह नई भूमिका संभालने से पहले 18 साल तक राज्य पुलिस में सेवा की।

उन्होंने कथित तौर पर अपने 'भक्तों' से कहा कि आध्यात्मिकता के प्रति उनके झुकाव ने उन्हें इस मार्ग पर चलने के लिए प्रेरित किया। समय के साथ उनकी लोकप्रियता बढ़ती गई और हज़ारों अनुयायी उनके पास आ गए।

उत्तर प्रदेश के एटा जिले के बहादुर नगरी गाँव में जन्मे बाबा ने यूपी पुलिस की स्थानीय खुफिया इकाई से इस्तीफ़ा देने के बाद अपने अनुयायियों के लिए प्रवचन देना और 'सत्संग' आयोजित करना शुरू किया।

हिंदुस्तान टाइम्स की रिपोर्ट के अनुसार, 'साकार विश्व हरि बाबा' के नाम से ज़्यादा लोकप्रिय, वे ज़्यादातर सफ़ेद कपड़े पहने हुए दिखाई देते हैं और अक्सर इन आयोजनों में उनकी पत्नी भी साथ होती हैं।

भोले बाबा के अनुयायियों की मुख्य जनसांख्यिकी आगरा और ब्रज क्षेत्र के अलीगढ़ संभाग से आती है, वह भी निम्न आर्थिक तबके से। वह किसी भी 'गुरु' के अनुयायी नहीं होने का दावा करते हैं, उनका कहना है कि उन्हें सीधे भगवान ने उपदेश दिया था। कथित तौर पर, फेसबुक के मेटा प्लेटफॉर्म पर उनके तीन लाख से अधिक अनुयायी हैं।

माना जाता है कि उनके 'सत्संग' - जो ज्यादातर मंगलवार को आयोजित किए जाते हैं - में सांसद और विधायक भी शामिल होते हैं। उल्लेखनीय रूप से, उनकी लोकप्रियता को देखते हुए उनके व्यक्तिगत विवरण या उनके प्रवचनों और सत्संगों के बारे में कोई भी जानकारी प्रचारित नहीं की जाती है। उनके धार्मिक समागमों में, गुलाबी रंग की शर्ट और पैंट पहने बाबा के लोग, सफेद टोपी के साथ, ज्यादातर स्थल पर व्यवस्था और यातायात का प्रबंधन करते हुए देखे जाते हैं।

भगदड़ की वजह क्या थी

अलीगढ़ रेंज के महानिरीक्षक शलभ माथुर ने बताया कि प्रथम दृष्टया ऐसा लगता है कि भगदड़ दम घुटने की वजह से हुई। बताया जाता है कि गर्मी और उमस के कारण उपस्थित लोग असहज महसूस कर रहे थे, जिसके कारण सत्संग समाप्त होते ही वे भागकर बाहर निकल आए, जिसके कारण भगदड़ मच गई। हाथरस में हुई इस जानलेवा घटना में कई महिलाओं और बच्चों की जान चली गई।

एटा के जिला अस्पताल में इलाज करा रही एक किशोरी ने बताया कि लोग जल्दी में थे और वे वहां से निकल जाना चाहते थे। उसने बताया, "बाहर निकलने का कोई दूसरा रास्ता नहीं था और लोग एक-दूसरे पर गिर पड़े, जिससे भगदड़ मच गई।"

इस बीच, सिकंदरा राव थाने के एसएचओ आशीष कुमार ने बताया कि भीड़भाड़ की वजह से भगदड़ मची। किशोरी ज्योति ने बताया कि जब वह बाड़े से बाहर निकलने की कोशिश कर रही थी, तो वहां खड़ी मोटरसाइकिलों ने उसका रास्ता रोक दिया था। उन्होंने कहा, "कई लोग बेहोश हो गए, कई की मौत हो गई।" अलीगढ़ रेंज के आईजी ने कहा कि भोले बाबा ने धार्मिक समागम आयोजित करने के लिए सभी आवश्यक अनुमतियां मांगी थीं।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad