Advertisement

कौन हैं आईपीएस बृजभूषण शर्मा जिन्होंने मुख्तार अंसारी के साम्राज्य को कर दिया तबाह

इन दिनों पूरे उत्तर प्रदेश पुलिस महकमे में आईपीएस बृजभूषण शर्मा के नाम की चर्चा जोरों पर है।...
कौन हैं आईपीएस बृजभूषण शर्मा जिन्होंने मुख्तार अंसारी के साम्राज्य को कर दिया तबाह

इन दिनों पूरे उत्तर प्रदेश पुलिस महकमे में आईपीएस बृजभूषण शर्मा के नाम की चर्चा जोरों पर है। जिन्होंने पूर्वांचल में ही नहीं पूरे उत्तर प्रदेश में कभी जिस माफिया मुख्तार अंसारी के नाम से लोग कांपते थे उसका साम्राज्य जमींदोज कर दिया। यही वो आईपीएस अधिकारी हैं जिन्होंने पूर्वांचल में अपना खौफ रखने वाले मुख्तार के होटल गजल को गिराने, उसकी पसंदीदा ऑडी कार की डुगडुगी पीटकर सीज करने, स्लॉटर हाउस और कई अन्य इमारतों को मिट्टी में मिलाने जैसी सभी कार्रवाई कीं।

न्यूज़18 की खबर के मुताबिक, बृजभूषण शर्मा ने बतौर एडीजी 2019 में वाराणसी ज्वाइन किया था। कार्यभार संभालने के साथ ही उनके कंधों पर माफिया मुख्तार और उसके गुर्गों के साम्राज्य को खत्म करने का जिम्मा आ गया। उन्होंने वैसा किया भी। मुख्तार के साथ ही उसके करीबियों को रडार पर लेकर शर्मा ने उन पर कानूनी कार्रवाई की और अवैध संपत्तियों को या तो जमींदोज कर दिया या फिर जब्त कर लिया गया।

वाराणसी जोन में वाराणसी, गाजीपुर, मऊ, जौनपुर, आजमगढ़ समेत वो जिले शामिल थे जहां पर मुख्तार की तूती बोलती थी। मछली हो या सरकार ठेके, स्लॉटर हाउस हो या फिर कोयला बिना मुख्तार की मर्जी के पत्ता भी नहीं हिलता था। लेकिन एडीजी शर्मा ने लगातार कार्रवाई कर मुख्तार के वर्चस्व को खत्म कर दिया। मुख्तार के अलावा ही कुंटू सिंह गैंग की भी उन्होंने आर्थिक तौर पर कमर तोड़ दी।

इस पूरी कार्रवाई के तहत बृजभूषण शर्मा ने दो साल में अकेले मुख्तार का करीब 286 करोड़ का आर्थिक साम्राज्य खत्म कर दिया। इसमें करीब 140 करोड़ रुपये की संपत्ति जमींदोज की गई और बाकि गैंगस्टर एक्ट में सीज कर दी गई। वहीं मछली, स्लॉटर हाउस और अन्य ठेकों से होने वाली 60 करोड़ रुपये की सालाना आय को बंद कर दिया गया। इसके साथ ही 121 अन्य लाइसेंस निरस्त कर थाने में जमा हुए और मुख्तार से संबंधित 200 लोगों को जेल भेजा गया। 129 लोगों पर गैंगस्टर एक्ट और 6 लोगों पर रासुका के तहत कार्रवाई की गई। वहीं कुंटू सिंह को भी 18 करोड़ की आर्थिक चोट पहुंची है। बताया जा रहा है कि यूपी के इतिहास में इतने कम समय के अंदर ही ये अब तक की सबसे बड़ी कार्रवाई है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad