Advertisement

कोरोना और ओमिक्रोन के बढ़ते मामलों के बीच दिल्ली में लगेंगे नए प्रतिबंध, यलो अलर्ट लागू, केजरीवाल ने किया ऐलान

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में एक बार फिर तेजी से बढ़ते कोरोना के मामलों को देखते हुए दिल्ली सरकार हरकत...
कोरोना और ओमिक्रोन के बढ़ते मामलों के बीच दिल्ली में लगेंगे नए प्रतिबंध, यलो अलर्ट लागू, केजरीवाल ने किया ऐलान

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में एक बार फिर तेजी से बढ़ते कोरोना के मामलों को देखते हुए दिल्ली सरकार हरकत में आ गई है। मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल मंगलवार को कहा कि दिल्ली में पिछले दिनों से कोरोना मामले तेजी से बढ़ रहे हैं। सकारात्मकता दर भी 0.5% से ऊपर रही है, इसलिए हम ग्रेडेड रिस्पांस एक्शन प्लान के लेवल- I (येलो अलर्ट) को लागू कर रहे हैं। प्रतिबंधों को लागू करने का विस्तृत आदेश जल्द ही जारी किया जाएगा।

इस दौरान सीएम केजरीवाल ने लोगों से सतर्क रहने और कोविड नियमों का पालन करने की अपील की है। उन्होंने कहा कि किसी को भी घबराने की जरूरत नहीं है, हम दिल्ली में कोविड के मामलों में वृद्धि से निपटने के लिए पहले की तुलना में 10 गुना अधिक तैयार हैं। हालांकि अधिकतर मामलों में ना तो अस्पताल जाने की जरूरत पड़ रही है, ना ऑक्सीजन, ना ही आईसीयू और वेंटिलेटर की जरूरत पड़ रही है। ओमिक्रॉन संक्रमित लोग घर में ठीक हो रहे हैं। चिंता की जरूरत नहीं है।

बता दें कि ‘येलो’ अलर्ट तब जारी किया जाता है जब कोविड संक्रमण दर लगातार दो दिनों तक 0.5 प्रतिशत से अधिक रहती है। इसमें रात्रि कर्फ्यू लगाना, स्कूलों व कॉलेजों को बंद करना, गैर आवश्यक सामान की दुकानों को ऑड-ईवन आधार पर खोलना और मेट्रो ट्रेनों व सार्वजनिक परिवहन की बसों में यात्रियों के बैठने की क्षमता आधी करने जैसे उपाय आते हैं।

कोविड-19 के बढ़ते मामलों के मद्देनजर दिल्ली आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (डीडीएमए) ने नाइट कर्फ्यू लगा दिया है जो अगले आदेश तक रात 11 बजे से सुबह पांच बजे तक जारी रहेगा।

गौरतलब है कि भारत के 21 राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों में ओमिक्रोन के 653 मामले सामने आ चुके हैं, जिनमें से 186 लोग ठीक हो चुके हैं या विदेश चले गए हैं। ओमिक्रोन के महाराष्ट्र में सर्वाधिक 167 मामले पाए गए हैं। इसके बाद दिल्ली में 165, केरल में 57, तेलंगाना में 55, गुजरात में 49 और राजस्थान में 46 मामले सामने आए हैं। देश में पिछले 24 घंटे में 6,358 लोग कोरोना वायरस से संक्रमित पाए गए जबकि 293 लोगों की मौत हो गई।

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad