Advertisement

'हज सुविधा' ऐप लॉन्च, 2024 के लिए स्मृति ईरानी ने जारी किया 'हज गाइड'

केंद्रीय अल्पसंख्यक मामलों की मंत्री स्मृति जुबिन ईरानी ने रविवार को हज सुविधा ऐप लॉन्च किया जो...
'हज सुविधा' ऐप लॉन्च, 2024 के लिए स्मृति ईरानी ने जारी किया 'हज गाइड'

केंद्रीय अल्पसंख्यक मामलों की मंत्री स्मृति जुबिन ईरानी ने रविवार को हज सुविधा ऐप लॉन्च किया जो वार्षिक तीर्थयात्रा पर जाने वाले लोगों को आवश्यक जानकारी और प्रशिक्षण मॉड्यूल, उड़ान विवरण और आवास जैसी महत्वपूर्ण सेवाओं तक सीधी पहुंच प्रदान करेगा।

ईरानी ने अल्पसंख्यक मामलों के राज्य मंत्री जॉन बारला की उपस्थिति में यहां विज्ञान भवन में हज 2024 की तैयारियों के तहत प्रशिक्षकों के दो दिवसीय प्रशिक्षण कार्यक्रम का उद्घाटन किया। एक आधिकारिक बयान के अनुसार, विभिन्न राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के 550 से अधिक प्रशिक्षकों ने कार्यक्रम में भाग लिया।

इसमें कहा गया है कि प्रशिक्षकों के प्रशिक्षण कार्यक्रम का उद्देश्य उन प्रशिक्षकों को संवेदनशील बनाना और शिक्षित करना है जो हज यात्रियों को आगे का प्रशिक्षण देते हैं ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि तीर्थयात्रियों को एक संतुष्टिदायक अनुभव हो और वे तीर्थयात्रा के विभिन्न पहलुओं से अवगत हों।

हज को सहज और अधिक आरामदायक अनुभव बनाने के सरकार के प्रयासों के तहत, ईरानी ने सभी हज यात्रियों के लाभ के लिए हज सुविधा ऐप लॉन्च किया। बयान में कहा गया है कि केंद्रीय अल्पसंख्यक मामलों के मंत्री के कुशल मार्गदर्शन में बीआईएसएजी-एन द्वारा हज सुविधा ऐप विकसित किया गया है, और यह तीर्थयात्रा के अनुभव में "गेम चेंजर" साबित होगा।

डिजिटल और मोबाइल प्रौद्योगिकियों का लाभ उठाते हुए, हज सुविधा ऐप तीर्थयात्रियों की उंगलियों पर आवश्यक जानकारी और प्रशिक्षण मॉड्यूल, उड़ान विवरण, आवास, आपातकालीन हेल्पलाइन और स्वास्थ्य जैसी महत्वपूर्ण सेवाओं तक सीधी पहुंच प्रदान करेगा।

तीर्थयात्री अपनी आध्यात्मिक यात्रा पर बेहतर ध्यान केंद्रित कर पाएंगे और यात्रा, सामान और दस्तावेजों जैसे सांसारिक कार्यों को भूल जाएंगे। बयान में कहा गया है कि यह ऐप तीर्थयात्रियों को उनकी यात्रा के दौरान आने वाली सामान्य समस्याओं का समाधान प्रदान करता है और यह विशेष रूप से जीवन में पहली बार हज करने वालों के लिए वरदान साबित होगा।

ईरानी ने हज गाइड-2024 भी जारी किया, जो तीर्थयात्रियों के लिए हज सुविधा ऐप के उपयोग पर विशेष जोर देने के साथ तीर्थयात्रा के विभिन्न पहलुओं से अवगत कराने के लिए तैयार किया गया है। गाइड 10 भाषाओं में प्रकाशित है और सभी हज यात्रियों को जारी किया जाएगा।

केंद्रीय मंत्री ने अपने संबोधन में हज यात्रा को पारदर्शी, एक समान, लागत प्रभावी, सुरक्षित और आध्यात्मिक रूप से संतुष्टिदायक अनुभव बनाने के लिए तीर्थयात्रियों से सीधे प्रतिक्रिया लेने सहित सरकार द्वारा किए गए प्रयासों के व्यापक दायरे का वर्णन किया।

उन्होने कहा, लेडीज विदाउट मेहरम श्रेणी के तहत तीर्थयात्रियों का बढ़ा हुआ उत्साह और भागीदारी हज को समावेशी और सुलभ बनाने की दिशा में सरकार की प्रतिबद्धता का प्रमाण है। ईरानी ने कहा, "हज सुविधा ऐप तीर्थयात्रियों द्वारा सुविधाओं तक बेहतर पहुंच और त्वरित शिकायत निवारण और आपातकालीन प्रतिक्रिया के साथ बेहतर प्रशासनिक समन्वय और नियंत्रण सुनिश्चित करेगा।"

उन्होंने प्रशिक्षण के महत्व पर जोर दिया और प्रशिक्षकों से प्रत्येक हज यात्री को सुरक्षित, शांतिपूर्ण और आरामदायक तरीके से हज करने के लिए प्रशिक्षित करने के लिए अपना सर्वश्रेष्ठ प्रयास करने का आह्वान किया। प्रशिक्षण में सुधार के लिए, प्रति तीर्थयात्री प्रशिक्षकों की संख्या को पहले के 1:300 के अनुपात से बढ़ाकर 1:150 के अनुपात में कर दिया गया है। बयान में कहा गया है कि यह भारतीय तीर्थयात्रियों के लिए एक पूर्ण हज अनुभव प्रदान करने में काफी मदद करेगा।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad