Advertisement

बिहार के स्कूलों में शुक्रवार को छुट्टी, भाजपा नेताओं ने नीतीश से जताई आपत्ति

बिहार में एनडीए के भीतर वैचारिक खामियां एक बार फिर सामने आई हैं, जब भाजपा नेताओं के एक वर्ग ने मुस्लिम...
बिहार के स्कूलों में शुक्रवार को छुट्टी, भाजपा नेताओं ने नीतीश से जताई आपत्ति

बिहार में एनडीए के भीतर वैचारिक खामियां एक बार फिर सामने आई हैं, जब भाजपा नेताओं के एक वर्ग ने मुस्लिम बहुल जिलों में उर्दू माध्यम के स्कूलों को शुक्रवार को बंद रखने और रविवार को कक्षाएं आयोजित करने पर आपत्ति जताई है।
        
इस मामले में शिक्षा विभाग के अधिकारी चुप्पी साधे हुए हैं।  हालांकि, नाम न छापने की शर्त पर बात करने वाले विभाग के सूत्रों ने विवाद का श्रेय बिहार और झारखंड की सरकारों को हाल ही में राष्ट्रीय बाल अधिकार संरक्षण आयोग द्वारा जारी एक नोटिस को दिया है।

उन्होंने कहा, "एनसीपीसीआर ने यह जानने की कोशिश की है कि क्या इस तरह की व्यवस्था करने के लिए कोई सरकारी संचार किया गया है। उर्दू माध्यम के स्कूल, विशेष रूप से मुस्लिमों की भारी संख्या वाले जिलों में, कई वर्षों से शुक्रवार को बंद रहते हैं।"
        
कई स्थानीय स्तर के भाजपा नेताओं ने इसके खिलाफ आवाज उठाई है। संसदीय बोर्ड के अध्यक्ष उपेंद्र कुशवाहा ने कहा, "हम राजनेताओं को हर छोटी-छोटी बातों पर तूफान नहीं उठाना चाहिए। लोगों को यह ध्यान रखना चाहिए कि संस्कृत महाविद्यालयों में भी हिंदू कैलेंडर के अनुसार हर महीने की प्रतिपदा और अष्टमी तिथियों को छुट्टी होती है।"

जदयू की बी टीम के रूप में नजर आने वाले पूर्व मुख्यमंत्री जीतन राम मांझी के हिंदुस्तानी आवाम मोर्चा ने नाराजगी जताई।
उन्होंने कहा कि शुक्रवार को स्कूल बंद रहने पर लोगों के पेट में दर्द क्यों हो रहा है? क्या छात्रों के अभिभावकों ने शिकायत की है? अगर शुक्रवार को इतनी ही समस्या है तो जम्मू-कश्मीर में उस दिन संस्थान क्यों बंद रहते हैं?"
        
हालांकि, भाजपा के लोग मानने के मूड में नहीं थे। पार्टी सांसद और आरएसएस के विचारक राकेश सिन्हा ने शुक्रवार को स्कूल की छुट्टियों के बचाव के प्रयासों को "अतार्किक" करार देते हुए एक ट्वीट किया। सिन्हा ने पूछा, "ऐसा क्यों है कि तुर्की, जहां 99 फीसदी मुस्लिम आबादी है, रविवार को छुट्टियां मनाता है, लेकिन किशनगंज शुक्रवार को ऐसा क्यों करता है।"
       
बता दें कि किशनगंज बिहार का इकलौता जिला है जहां मुस्लिम बहुसंख्यक हैं। शिक्षा विभाग के सूत्रों के अनुसार, ऐसे स्कूलों की सघनता किशनगंज के अलावा आसपास के जिलों अररिया, कटिहार और पूर्णिया में है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad