Advertisement

निजामुद्दीन मरकज में आए और 24 लोग कोरोना पॉजिटिव, 700 लोग भेजे गए क्वारेंटाइन सेंटर, 6 की मौत

दिल्ली के निजामुद्दीन स्थित तब्लीगी जमात के मरकज में मौजूद 24 लोग अब तक कोरोना पॉजिटिव मिले हैं। यह...
निजामुद्दीन मरकज में आए और 24 लोग कोरोना पॉजिटिव, 700 लोग भेजे गए क्वारेंटाइन सेंटर, 6 की मौत

दिल्ली के निजामुद्दीन स्थित तब्लीगी जमात के मरकज में मौजूद 24 लोग अब तक कोरोना पॉजिटिव मिले हैं। यह जानकारी दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंदर जैन ने दी है। उन्होंने कहा कि हमें सटीक आंकड़ा नहीं पता, मगर मरकज में 1500 से 1700 लोग इकट्ठा हुए थे। अभी तक 1033 लोगों को बाहर निकाला जा चुका है। बता दें कि मरकज में शामिल होने वाले 6 लोगों की तेलंगाना में कोरोनावायरस से मौत हो गई है।

स्वास्थ्य मंत्री सत्येंदर जैन ने कहा कि अब तक 334 लोगों को हॉस्पिटल भेजा गया है, जबकि 700 लोगों को क्वारेंटाइन सेंटर भेजा गया है। मरकज सेंटर पर डॉक्टरों की टीम डेरा जमाए हुए हैं और सभी लोगों को बाहर निकाल लिया गया है। इसके अलावा आस-पास के इलाके को भी सैनिटाइज किया जा रहा है।

दिल्ली के निजामुद्दीन स्थित  मलेशिया, इंडोनेशिया, सऊदी अरब और किर्गिस्तान समेत 1500 से अधिक प्रतिनिधियों ने 13 से 15 मार्च तक तब्लीग-ए-जमात में हिस्सा लिया था।

उन्होंने धार्मिक आयोजन के आयोजकों की आलोचना करते हुए कहा कि उन्होंने घोर अपराध किया है। उन्होंने कहा,  " कार्यक्रम के आयोजकों ने एक गंभीर अपराध किया। दिल्ली में आपदा अधिनियम और संक्रामक रोग अधिनियम लागू किया गया है। लिहाजा 5 से अधिक लोगों की जुटने की अनुमति नहीं थी।" उन्होंने कहा, "फिर भी उन्होंने ऐसा किया। मैंने उनके खिलाफ सख्त कार्रवाई करने के लिए एल-जी को लिखा है। दिल्ली सरकार ने प्राथमिकी दर्ज करने का आदेश दिया है।"

तेलंगाना में छह लोगों की मौत

वहीं तेलंगाना के मुख्यमंत्री कार्यालय की ओर से यह जानकारी दी गई है। इससे पहले सोमवार को इस ग्रुप में शामिल 300 लोगों को कोरोना वायरस की जांच के लिए दिल्ली के अलग-अलग अस्पतालों में ले जाया गया। वहीं निजामुद्दीन की मरकज में शामिल हुए अंडमान के 9 लोग और उनसे से एक की पत्नी कोरोना से संक्रमित पाई गईं है। एक आधिकारिक विज्ञप्ति के अनुसार ‘‘दिल्ली में निजामुद्दीन इलाके के मरकज़ में 13 मार्च से 15 मार्च तक एक धार्मिक सभा में भाग लेने वाले कुछ लोगों में कोरोना वायरस संक्रमण फैल गया है।’’ इसमें कहा गया है, ‘‘इस सभा में भाग लेने वालों में तेलंगाना के कुछ लोग भी शामिल थे।’

मुख्यमंत्री कार्यालय की तरफ से जारी बयान के अऩुसार, दो लोगों की मौत गांधी अस्पताल में हुई, एक-एक व्यक्ति की मौत दो निजी अस्पतालों में और एक व्यक्ति की मौत निजामाबाद और एक व्यक्ति की मौत गडवाल शहर में हुई। इसके बाद जिलाधिकारियों के नेतृत्व में विशेष दलों ने मृतकों के संपर्क में आए लोगों का पता लगा लिया है और उन्हें अस्पतालों में भर्ती कराया गया है।

मामले में एफआईआर के निर्देश

दिल्ली सरकार ने पुलिस को मरकज के मौलाना के खिलाफ एफआईआर दर्ज करने के निर्देश दिए हैं। निजामुद्दीन मामले को लेकर दिल्ली सरकार की ओर से जारी बयान में कहा गया कि 24 मार्च को पूरे देश में कोरोना की वजह से लॉकडाउन की घोषणा की गई थी। इसके बाद होटल, गेस्टहाउस, हॉस्टल और इस तरह के प्रतिष्ठानों के मालिक और प्रशासकों की यह जिम्मेदारी थी कि वह सोशल डिस्टेंशिंग का पूरी तरफ पालन करें।ऐसा लगता है कि यहां इसका पालन नहीं किया जा रहा था। यहां कोरोना को लेकर जारी की गई गाइडलाइन का उल्लंघन किया गया है, जिसके कारण कई जिंदगियां खतरे में आ गई है। प्रबंधकों का यह कृत्य आपराधिक है। प्रशासकों ने इऩ शर्तों का उल्लंघन किया है। इसके प्रभारी के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी। लॉकडाउन के दौरान इस तरह के जमावड़े से बचना हर नागरिक की जिम्मेदारी थी और यह एक आपराधिक कृत्य के अलावा और कुछ नहीं है।

देश में कोरोना का प्रकोप बढ़ा

दुनिया के साथ-साथ भारत में भी कोरोनावायरस का प्रकोप तेजी से बढ़ता जा रहा है। 180 से ज्यादा देशों में फैल चुका यह वायरस अब तक 33,000 से ज्यादा जानें ले चुका है। दुनियाभर में करीब 7 लाख से ज्यादा लोग इससे संक्रमित हैं। भारत में इस वायरस से संक्रमित लोगों की संख्या 1251 हो गई है। बीते 24 घंटे में इसके 227 नए मामले सामने आए। देश में अभी तक 30 से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है, हालांकि 102 मरीज इस बीमारी को मात देने में कामयाब भी हुए हैं। देश के सभी राज्यों से इसके मरीज सामने आ रहे हैं। केंद्र सरकार ने इससे बचाव के चलते ही देश में 21 दिनों के लॉकडाउन की घोषणा की है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad