Advertisement

दिल्ली में उपद्रव के बाद पुलिस की एफआईआर, जानें क्या लगाए आरोप

गणतंत्र दिवस पर किसानों की ट्रैक्टर परेड के दौरान आईटीओ पर भड़की हिंसा में दिल्ली परिवहन निगम (डीटीसी)...
दिल्ली में उपद्रव के बाद पुलिस की एफआईआर, जानें क्या लगाए आरोप

गणतंत्र दिवस पर किसानों की ट्रैक्टर परेड के दौरान आईटीओ पर भड़की हिंसा में दिल्ली परिवहन निगम (डीटीसी) की छह बसें और पांच पुलिस वाहन क्षतिग्रस्त हो गए हैं। इसके साथ ही 600 ट्रैक्टरों पर 10,000 से ज्यादा किसानों द्वारा प्रदर्शन में 70 लोहे के बैरिकेड्स को नुकसान पहुंचाया गया हैं। इस बात का दावा दिल्ली पुलिस ने अपने एफआईआर में किया है। दिल्ली पुलिस ने कहा कि प्रदर्शनकारियों ने आईपी एस्टेट पुलिस स्टेशन के अधिकार क्षेत्र में ट्रैक्टर परेड आयोजित करने की अनुमति नहीं दिए जाने के बावजूद तिलक ब्रिज से लुइटेंस दिल्ली में प्रवेश करने की कोशिश की, जहां पहली सूचना रिपोर्ट (एफआईआर) दर्ज की गई थी।

एफआईआर के अनुसार, किसानों ने बैरिकेड को तोड़ दिया और अपने ट्रैक्टरों के साथ आईटीओ में तैनात डीटीसी बसों को टक्कर मार दी और पुलिस कर्मियों को भी दौड़ाया।
पुलिस ने आंदोलनकारी किसानों को समझाने का प्रयास किया। हालांकि, वे लुइटेंस के क्षेत्र में जाने के बारे में अड़े थे। उन्होंने मीडियाकर्मियों के वाहनों और उपकरणों को भी नुकसान पहुंचाया. इन्हें रोकने के लिए पुलिस ने भी प्रदर्शनकारियों को रोकने के लिए आंसु गैस का इस्तेमाल किया।

आईटीओ के राम चरण अग्रवाल चौक पर पुलिस कर्मी मौजूद थे। पुलिस ने एफआईआर में कहा, सराय काले खां से लगभग 12 बजे एमजीएम मार्ग की ओर 500 से 600 ट्रैक्टर लगभग 9,000 से 10,000 प्रदर्शनकारियों को लेकर आईटीओ में दाखिल हुए थे।

इसमें दावा किया जा रहा है कि राम चरण चौक से डीडीयू मार्ग पर जा रहे एक ट्रैक्टर ने आंध्र पब्लिक स्कूल के पास एक बैरीकेड को जोरदार टक्कर मार दी और पलट गया। पुलिसकर्मी की ओर से चालक को बचाया गया। एफआईआर में कहा गया है कि मृतक की पहचान उत्तर प्रदेश के रामपुर जिले के निवासी नवनीत सिंह के रूप में हुई थी। एक अधिकारी ने कहा कि मंगलवार की हिंसा में शामिल किसानों की पहचान करने के लिए कई वीडियो और सीसीटीवी फुटेज को स्कैन किया जा रहा है और उनके खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी। इस मामले के बाद दिल्ली में सुरक्षा व्यवस्था बढ़ा दी गई है।


Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad