Advertisement

70वां गणतंत्र दिवस: राजपथ पर दिखा पराक्रम, झांकियों से दिया गया गांधीजी का संदेश

26 जनवरी 2019 को देश अपना 70वां गणतंत्र दिवस मना रहा है। इस मौके पर राजपथ पर देश की सैन्य ताकत के साथ-साथ देश...
70वां गणतंत्र दिवस: राजपथ पर दिखा पराक्रम, झांकियों से दिया गया गांधीजी का संदेश

26 जनवरी 2019 को देश अपना 70वां गणतंत्र दिवस मना रहा है। इस मौके पर राजपथ पर देश की सैन्य ताकत के साथ-साथ देश की संस्कृति और विकास की झलक भी देखने को मिली। इस साल दक्षिण अफ्रीका के राष्ट्रपति सीरिल रामफोसा के साथ उनकी पत्नी डॉ. शेपो मोसेपे गणतंत्र दिवस परेड के मुख्य अतिथि हैं। राजपथ पर परेड के अलावा इंडियन एयरफोर्स का फ्लाई पास्ट हुआ। इसके अलावा बाइक परेड और कई राज्यों की झांकियां भी देखने को मिलीं, जिनसे गांधी जी का संदेश दिया गया। राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने परेड की सलामी ली।

राजपथ पर पीएम मोदी

राजपथ पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का स्वागत किया गया। इस दौरान पीएम मोदी ने हाथ हिलाकर वहां मौजूद लोगों का अभिवादन स्वीकार किया। साथ ही राजपथ पर मौजूद पूर्व पीएम मनमोहन सिंह समेत दूसरे गणमान्य लोगों से हाथ मिलाकर पीएम मोदी ने सबका अभिवादन किया।

अमर जवान ज्योति पर शहीदों को श्रद्धांजलि

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अमर जवान ज्योति पहुंचे, जहां उन्होंने शहीद वीरों को श्रद्धांजलि दी। इस दौरान रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण और तीनों सेनाओं के अध्यक्ष भी वहां मौजूद रहे। इस दौरान शहीद जवानों को सलामी दी गई और आगंतुक पुस्तिका में पीएम मोदी ने अपना संदेश लिखा।

कई राज्यों की निकली झांकियां 

राजपथ पर सिक्किम, महाराष्ट्र, अंजमान निकोबार, गुजरात, उत्तर प्रदेश, दिल्ली, पश्चिम बंगाल की झाकियां देखने को मिलीं। इन झांकियों से स्वच्छता, अहिंसा और गांधी जी के जीवन पर प्रकाश डाला गया। ऊर्जा मंत्रालय की झांकी में सौभाग्य योजना की झलक दिखाई गई है। देश के हर घर-गांव तक बिजली पहुंचाने की मोदी सरकार की कोशिश को भी राजपथ पर दर्शाया गया है।

राजपथ पर नारी शक्ति

पहली बार इतिहास रचते हुए असम राइफल्स की महिला कंटिनजेंट ने राजपथ पर मार्च निकाला।

वायुसेना का फ्लाइ पास्ट

वायुसेना ने आसमान में अपनी ताकत दिखाई। वायुसेना के अलग-अलग फॉर्मेशन ने दुश्मन को हवा में मात देने वाले अपने विमानों का मुजाहिरा किया। जमीन से 350 मीटर की ऊंचाई पर 780 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से उड़ने वाले जगुआर की ताकत को हर किसी ने टकटकी लगाकर देखा।

शहीद नजीर वानी को अशोक चक्र

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने शहीद लांसनायक नजीर वानी की पत्नी को अशोक चक्र से सम्मानित किया। इस दौरान नजीर वानी की मां भी वहां मौजूद रहीं। कभी आतंक की राह छोड़ सेना के साथ आने वाले नजीर वानी ने अपनी बहादुरी दिखाते हुए नवंबर 2018 में आतंकवादियों से लड़ते हुए अपनी शहादत दी थी, जिसके लिए उन्हें सम्मानित किया गया।

अमित शाह ने फहराया झंडा

राजधानी दिल्ली में भारतीय जनता पार्टी के अध्यक्ष अमित शाह ने पार्टी मुख्यालय में झंडा फहराया। इस दौरान उनके साथ पार्टी के तमाम नेता भी मौजूद रहे।

पहली बार आजाद हिंद फौज के सैनिकों ने लिया हिस्सा

पहली बार आजाद हिंद फौज के 90 साल से अधिक उम्र के चार सैनिक भी इस परेड में हिस्सा लिया।

तोप एम 777 अमेरिकन अल्ट्रा लाइट होवित्जर और के 9 वज्र भी इस साल की परेड में शामिल किये गये हैं। हाल ही में अमेरिका से एम 777 अमेरिकन अल्ट्रा लाइट होवित्जर खरीदा गया है। स्वचालित वज्र प्रधानमंत्री की मेक इन इंडिया पहल का प्रतीक है। राष्ट्रीय पुरस्कार से नवाजे गए 26 बच्चे भी खुली जीप में बैठकर झांकी का हिस्सा बने।

दिल्ली में सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम, कई रूट बदले

गणतंत्र दिवस परेड के मद्देनजर राजपथ से लेकर लालकिले तक के आठ किलोमीटर के परेड मार्ग पर कड़ी निगरानी के लिए सामरिक रुप से महत्वपूर्ण स्थानों पर महिला कमांडो, अचूक प्रहार करने वाली चलती-फिरती टीमें, विमानविरोधी तोपें और अचूक निशानेबाज तैनात किए गए हैं। दिल्ली पुलिस के अनुसार पराक्रम वाहन रणनीतिक स्थानों की गश्ती रहे हैं ताकि सुरक्षा में कोई समझौता न हो। इन वाहनों में एनएसजी प्रशिक्षित कमांडो होते हैं।

36 महिला कमांडो की स्वात टीम भी सुरक्षा में

राजधानी दिल्ली के मध्य में सामरिक रुप से महत्वपूर्ण स्थानों पर करीब 25,000 सुरक्षाकर्मी तैनात किए गए हैं। गणतंत्र दिवस समारोह से पहले गिरफ्तार किए गए दो आतंकवादियों के निशाने पर मध्य दिल्ली थी। राजपथ में सीसीटीवी कैमरा और चेहरा पहचानने वाले कैमरे भी लगाए गए हैं।

बता दें कि पिछले साल अगस्त में औपचारिक रूप से शामिल स्वात इकाई की 36 महिला कमांडो भी सुरक्षा प्रबंधों का हिस्सा होंगे। एनएसजी प्रशिक्षित कमांडो के साथ पराक्रम वैन सामरिक रुप से महत्वपूर्ण स्थलों पर गश्त कर रहे हैं।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad