Advertisement

अफ्रीकी संघ का जी20 में शामिल होना अधिक समावेशी वैश्विक वार्ता की दिशा में ‘महत्वपूर्ण कदम’: प्रधानमंत्री मोदी

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने रविवार को कहा कि अफ्रीकी संघ का जी20 में शामिल होना अधिक समावेशी वैश्विक...
अफ्रीकी संघ का जी20 में शामिल होना अधिक समावेशी वैश्विक वार्ता की दिशा में ‘महत्वपूर्ण कदम’: प्रधानमंत्री मोदी

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने रविवार को कहा कि अफ्रीकी संघ का जी20 में शामिल होना अधिक समावेशी वैश्विक वार्ता की दिशा में एक ‘महत्वपूर्ण कदम’ है। उन्होंने साथ ही संपूर्ण विश्व के हित को ध्यान में रखते हुए सामूहिक प्रयासों की जरूरत को रेखांकित किया।

जी20 की भारत की अध्यक्षता के दौरान एक महत्वपूर्ण मील का पत्थर शनिवार को अफ्रीकी संघ का समूह के नये स्थायी सदस्य के रूप में शामिल होना रहा। वर्ष 1999 के बाद इस प्रभावशाली समूह का यह पहला विस्तार था।

जी20 के सभी सदस्य देशों ने ‘ग्लोबल साउथ’ के इस महत्वपूर्ण समूह (अफ्रीकी संघ) को दुनिया की शीर्ष अर्थव्यवस्थाओं की मेज पर लाने के प्रस्ताव का समर्थन किया। ‘ग्लोबल साउथ’ शब्द का इस्तेमाल एशिया, अफ्रीका और लातिन अमेरिका के विकासशील देशों के लिए किया जाता है।

अफ्रीकी संघ को जी20 में शामिल किए जाने पर केन्या के राष्ट्रपति विलियम सामोई रूतो के पोस्ट का जवाब देते हुए प्रधानमंत्री मोदी ने सोशल मीडिया साइट ‘एक्स’ पर पोस्ट किया, ‘‘वास्तव में अफ्रीकी संघ का जी20 में शामिल होना अधिक समावेशी वैश्विक वार्ता की दिशा में एक ‘महत्वपूर्ण कदम’ है।’’ उन्होंने कहा, ‘‘हम सामूहिक प्रयासों को लेकर आशान्वित हैं, जो न केवल हमारे महान देश के, बल्कि पूरी दुनिया के हित में होगा।’’

वहीं, जाम्बिया के राष्ट्रपति हकाइंदे हिचिलेमा के पोस्ट के जवाब में मोदी ने कहा, ‘‘अफ्रीकी संघ का जी20 में शामिल होना विश्व की प्रगति में उसकी महत्वपूर्ण भूमिका को रेखांकित करता है। हम गठजोड़ बढ़ाने और हमारी साझा आकांक्षाओं को गति देने के लिए तैयार हैं। हम वैश्विक भलाई के लिए करीबी रूप से काम करना जारी रखेंगे।’’

शनिवार को शिखर सम्मेलन के उद्घाटन के दौरान मोदी ने कोमोरोस संघ के राष्ट्रपति और अफ्रीकी संघ (एयू) के अध्यक्ष अज़ाली असौमानी से अन्य नेताओं के साथ इस मंच में शामिल होने का आग्रह किया। इसके साथ ही, 55 सदस्यीय यह समूह (अफ्रीकी संघ) यूरोपीय संघ के बाद दूसरा बहु-राष्ट्र समूह बन गया, जो जी20 का स्थायी सदस्य होगा।

जी20 के सभी सदस्य देशों ने भारत की जी20 अध्यक्षता के तहत 55 सदस्यीय अफ्रीकी संघ को दुनिया की शीर्ष अर्थव्यवस्थाओं की सूची में शामिल करने के लिए यहां मंच (जी20) के शिखर सम्मेलन की शुरुआत में प्रधानमंत्री मोदी के प्रस्ताव को स्वीकार कर लिया था।

अफ्रीकी संघ का सामूहिक रूप से सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) लगभग तीन हजार अरब अमेरिकी डॉलर और जनसंख्या लगभग 1.4 अरब है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad