Advertisement

Tik-Tok के बाद अब केंद्र ने PUBG समेत 118 और चीनी मोबाइल ऐप्स पर लगाया बैन

भारत-चीन सीमा विवाद को लेकर दोनों देशों के बीच लंबे समय से तनाव जारी है। इस बीच केंद्र ने चीन को एक और...
Tik-Tok के बाद अब केंद्र ने PUBG समेत 118 और चीनी मोबाइल ऐप्स पर लगाया बैन

भारत-चीन सीमा विवाद को लेकर दोनों देशों के बीच लंबे समय से तनाव जारी है। इस बीच केंद्र ने चीन को एक और बड़ा झटका दिया है। बुधवार को केंद्र सरकार ने गेमिंग ऐप पब्जी समेत 118 मोबाइल ऐप्स को बैन कर दिया है। गौरतलब है कि इससे पहले भी सरकार कई चीनी मोबाइल ऐप पर बैन लगा चुकी है। सूचना एवं प्रौद्योगिकी मंत्रालय ने इन ऐप्स को देश की सुरक्षा, संप्रभुता, एकता के लिए नुकसानदेह बताया है।

ऐप्स पर बैन लगाते हुए आईटी मंत्रालय ने कहा, मंत्रालय ने भारत सरकार के सूचना प्रौद्योगिकी अधिनियम की धारा 69-ए के तहत इस फैसले को लागू कर दिया है। 

सरकार ने जिन 118 मोबाइल ऐप्स को बैन किया है, उनमें एपीयूएस लॉन्चर प्रो थीम, एपीयूएस सिक्योरिटी-एंटीवायरस, शाओमी की शेयर सेव, फेसयू, कट कट, बायडु, कैमकार्ड आदि शामिल हैं। इसके अलावा, वीचैट रीडिंग, इन नोट, स्मॉल क्यू ब्रश, साइबर और हंटर आदि ऐप्स भी बैन सूची में शामिल हैं।

सबसे पहले बीते जून केंद्र ने 59 चीनी मोबाइल एप्स को बैन किया था। इन ऐप्स में टिकटॉक, शेयर इट, यूसी ब्राउजर, हेलो, जैसे ऐप्स शामिल थीं। उसके बाद जुलाई में केंद्र ने 47 और चीनी मोबाइल ऐप्स पर प्रतिबंध लगा दिया था।

 

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad