Advertisement

अग्निपथ विरोध: अलीगढ़ में 9 कोचिंग संस्थान संचालक समेत 35 गिरफ्तार

उत्तर प्रदेश के अलीगढ़ में पुलिस ने केंद्र की अग्निपथ योजना के खिलाफ जिले में हिंसक विरोध प्रदर्शन के...
अग्निपथ विरोध: अलीगढ़ में 9 कोचिंग संस्थान संचालक समेत 35 गिरफ्तार

उत्तर प्रदेश के अलीगढ़ में पुलिस ने केंद्र की अग्निपथ योजना के खिलाफ जिले में हिंसक विरोध प्रदर्शन के सिलसिले में अब तक लगभग 80 लोगों को हिरासत में लिया है। अधिकारियों ने शनिवार को यह जानकारी दी।

अलीगढ़ के वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक (एसएसपी) कलानिधि नैथानी ने कहा कि शुक्रवार को विरोध प्रदर्शन के बाद से, कोचिंग संस्थानों के नौ संचालकों सहित 35 लोगों को हिंसा में उनकी भूमिका के लिए गिरफ्तार किया गया।

नैथानी ने कहा, "जिले में विरोध प्रदर्शन के दौरान हुई हिंसा के संबंध में भारतीय दंड संहिता के गंभीर आरोपों के तहत चार प्राथमिकी दर्ज की गई हैं। इनमें से दो प्राथमिकी पुलिस कर्मियों की शिकायत पर दर्ज की गई हैं, एक यूपी रोडवेज द्वारा और दूसरी एक नागरिक द्वारा।"

उन्होंने कहा, "हिंसा में लिप्त लोगों की गिरफ्तारी के प्रयास शुक्रवार को ही शुरू हो गए थे। अब तक करीब 80 लोगों को हिरासत में लिया गया है।"

आईपीएस अधिकारी ने कहा कि पुलिस सोशल मीडिया पर कड़ी नजर रखे हुए है और कोचिंग संस्थानों के नौ संचालकों की भूमिका युवाओं के विरोध के दौरान सामने आई।

नैथानी ने कहा, "कोचिंग संचालकों ने असामाजिक तत्वों को उकसाया था और (सशस्त्र बलों) उम्मीदवारों के बीच विरोध प्रदर्शन के दौरान इस तरह के कृत्यों को अंजाम देने के लिए उकसाया था।"


उन्होंने कहा कि पुलिस हिरासत में अन्य लोगों से पूछताछ की जा रही है और मामले में साक्ष्य के आधार पर आगे की कार्रवाई की जाएगी।

उन्होंने कहा कि शुक्रवार को विरोध प्रदर्शनों के कारण प्रभावित हुई कानून-व्यवस्था की स्थिति शनिवार को नियंत्रण में रही क्योंकि पुलिस ने तनावपूर्ण स्थिति को देखते हुए फ्लैग मार्च किया।

अधिकारी ने आगे कहा कि अलीगढ़ में शांति का माहौल बनाए रखने के लिए पुलिस शांति बैठकें कर रही है और प्रमुख लोगों का सहयोग भी ले रही है।

केंद्र ने मंगलवार को तीन सशस्त्र बलों में 17.5 से 21 वर्ष की आयु के उम्मीदवारों के लिए चार साल की अवधि की भर्ती के लिए अग्निपथ योजना का अनावरण किया था। हालाँकि, घोषणा ने अलीगढ़ सहित देश के विभिन्न हिस्सों में हिंसक विरोध शुरू कर दिया।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad