Advertisement

कौन है हिड़मा, जिसके करीबी आयतु की हो गई है मौत; 3 को किया गया है गिरफ्तार

छत्तीसगढ़ के नक्सली आयतु की तेलंगाना में इलाज के दौरान मौत हो गई है। नक्सली आयतु कोरोना संक्रमित था।...
कौन है हिड़मा, जिसके करीबी आयतु की हो गई है मौत; 3 को किया गया है गिरफ्तार

छत्तीसगढ़ के नक्सली आयतु की तेलंगाना में इलाज के दौरान मौत हो गई है। नक्सली आयतु कोरोना संक्रमित था। खबरों के मुताबिक ये नक्सली हिड़मा की टेक्निकल टीम का हिस्सा था। वहीं, इसके 3 अन्य साथियों को गिरफ्तार किया गया हैं। मृतक नक्सली कमांडर को अस्पताल में भर्ती करा लौटने के दौरान तीन अन्य नक्सलियों को गिरफ़्तार किया गया है। इसमें एक और नक्सली कोरोना संक्रमित पाया गया है। मामले की पुष्टि कोत्तागुड़म एसपी सुनील दत्त ने की है। सुनील दत्त का कहना है कि कई और नक्सली कमांडर कोरोना वायरस से संक्रमित हैं। 

अप्रैल महीने में छत्तीसगढ़ में बड़ा नक्सली हमला हुआ था जिसमें दो दर्जन से अधिक जवान शहीद हो गए थे। इसका मास्टरमाइंड हिड़मा माना गया। हिड़मा की उम्र 40 साल के करीब है और वो सुकमा जिले के पुवर्ती गांव का आदिवासी है। वह 90 के दशक में नक्सली बना। पीपल्स लिबरेशन गुरिल्ला आर्मी की बटालियन नंबर 1 का मुखिया है। हिड़मा को उसके भयंकर और घातक हमलों के लिए जाना जाता है। हिडमा लगभग 180 से 250 नक्सलियों का समूह का सरगना है, उनके समूह में महिलाएं भी शामिल हैं।

हिडमा कितना कुख्यात है इसका अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि उसके ऊपर 40 लाख रुपये का इनाम है। एनआईए ने भी हिडमा के विरुद्ध भी मंडावी हत्या मामले में चार्ज शीट फाइल की है। भीमा मंडावी भाजपा विधायक थे। अप्रैल 2019 में दंतेवाड़ा में उनपर हमला हुआ था, जिसमें वह, उनका ड्राइवर और 3 सुरक्षाकर्मी मारे गए थे। 

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad