Advertisement

भारत-चीन तनाव के बीच आज सेना प्रमुख लद्दाख रवाना, हालात का लेंगे जायजा

सेना प्रमुख जनरल मनोज मुकुंद नरवणे मंगलवार और बुधवार को लद्दाख का दौरा करेंगे और चीनी सेना के साथ चल...
भारत-चीन तनाव के बीच आज सेना प्रमुख लद्दाख रवाना, हालात का लेंगे जायजा

सेना प्रमुख जनरल मनोज मुकुंद नरवणे मंगलवार और बुधवार को लद्दाख का दौरा करेंगे और चीनी सेना के साथ चल रहे छह हफ्ते के गतिरोध पर वहां तैनात कमांडरों के साथ चर्चा करेंगे। सैन्य सूत्रों ने यह जानकारी दी है।

सैन्य सूत्रों ने बताया कि सैन्य प्रमुख अग्रिम इलाकों का दौरा करेंगे और वहां तैनात सैनिकों के साथ बातचीत करेंगे। जनरल नरवणे का यह दौरा गलवान घाटी में चीनी सैनिकों के साथ संघर्ष में 20 भारतीय सैनिकों के शहीद होने तथा सीमा पर तनाव बढ़ने के एक हफ्ते बाद हो रहा है।

जनरल नरवणे ने सोमवार को दिल्‍ली में शीर्ष आर्मी कमांडर्स के साथ सुरक्ष स्थिति पर चर्चा की थी। कमांडर्स कान्‍फ्रेंस में हिस्‍सा लेने के लिए आर्मी के सभी कमांडर्स इन दिनों राजधानी में उपस्थित हैं। इसमें नॉर्दर्न और वेस्‍टर्न फ्रंट पर ऑपरेशन स्थिति को लेकर चर्चा हुई है। आर्मी चीफ यहां के इनपुट्स को लेह में जवानों से साझा कर सकते हैं। इसके अलावा, वह सीमा पर ताजा हालात के बारे में भी जानकारी लेंगे।

घायल जवानों का लेंगे हाल

सेना प्रमुख लेह के मिलिट्री हॉस्पिटल में इलाज करा रहे घायल जवानों से मिलेंगे। 15-16 जून को गलवान घाटी में पैट्रोलिंग पॉइंट 14 पर चीनी सैनिकों संग हिंसक झड़प में ये सैनिक घायल हुए थे। सेना प्रमुख इन जवानों से मुलाकात कर उनका हौसला बढ़ाएंगे। इसके साथ ही वे  वह XIV कॉर्प्‍स के कमांडर लेफ्टिनेंट जनरल हरिंदर सिंह से भी मिलेंगे। सिंह और उनके चीनी समकक्ष के बीच, सोमवार को तनाव सुलझाने के लिए 12 घंटे बातचीत हुई थी। वह सेना प्रमुख को इस बातचीत का पूरा ब्‍यौरा देंगे।

सोमवार को दोनों देशों की सेनाओं के बीच हुई थी बातचीत

बता दें कि इससे पहले भारत और चीनी सेना के बीच पिछले हफ्ते गलवान घाटी में हुई हिंसक झड़प के बाद तनाव कम करने के उद्देश्य से सोमवार को दोनों देशों की सेनाओं के बीच लेफ्टिनेंट जनरल स्तर की दूसरे दौर की बातचीत हुई थी। देश के शीर्ष सैन्य नेतृत्व ने पूर्वी लद्दाख में स्थिति की विस्तृत समीक्षा की थी। गलवान घाटी में पिछले हफ्ते हुई हिंसक झड़प में 20 भारतीय सैन्यकर्मी शहीद हो गए थे। पूर्वी लद्दाख में चुशूल सेक्टर के चीनी हिस्से में स्थित मोल्डो में सुबह करीब 11:30 बजे बैठक शुरू हुई थी और रात तक जारी रही।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad