Advertisement

नागरिकता कानून के विरोध में अब मऊ में हिंसक प्रदर्शन, 15 वाहनों में लगाई आग

देश में नागरिकता संशोधन कानून (सीएए) के विरोध में लगातार प्रदर्शन हो रहे हैं। यूपी में लखनऊ और अलीगढ़...
नागरिकता कानून के विरोध में अब मऊ में हिंसक प्रदर्शन, 15 वाहनों में लगाई आग

देश में नागरिकता संशोधन कानून (सीएए) के विरोध में लगातार प्रदर्शन हो रहे हैं। यूपी में लखनऊ और अलीगढ़ के बाद मऊ जिले में सोमवार को हिंसक प्रदर्शन हुए हैं। प्रदर्शनकारियों ने पुलिस पर पथराव किया और 15 वाहनों को आग के हवाले कर दिया। जिले में धारा 144 लगा दी गई है। तनाव की स्थिति को देखते हुए जिले में भारी संख्या में पुलिस बल तैनात किया गया है। साथ ही पड़ोसी जिलों से पुलिस,आरएएफ और पीएसी के जवानों को बुलाया गया है। अतिरिक्त मुख्य सचिव अवनीश अवस्थी मौके पर हैं।

पश्चिम उत्तर प्रदेश में हाई अलर्ट

यूपी के तमाम जिलों में हो रहे विरोध प्रदर्शनों के बीच प्रदेश सरकार ने पश्चिमी यूपी में हाई अलर्ट जारी कर दिया है। रविवार को हुए प्रदर्शनों के बाद अलीगढ़ में मंगलवार तक इंटरनेट सेवाएं बंद कर दी गई हैं। वहीं, शहरी क्षेत्र में सभी स्कूल कॉलेज दो दिन के लिए बंद कर दिए गए हैं। इसके अलावा सहारनपुर और कासगंज जिले में भी इंटरनेट बंद कर दिया गया है। तनाव की स्थिति के बीच मेरठ, सहारनपुर, कासगंज, अलीगढ़ जिलों में पुलिस और अर्धसैनिक बलों की कंपनियों की तैनाती की गई है।

डीयू के छात्रों ने परीक्षा का बहिष्कार करने का किया ऐलान

नागरिकता संशोधन कानून का विरोध जताते हुए दिल्ली विश्वविद्यालय के कई छात्रों ने सोमवार को जामिया मिलिया और एएमयू के छात्रों के साथ एकजुटता व्यक्त करने के लिए विरोध प्रदर्शन किया। उन्होंने परीक्षाओं का बहिष्कार करने की भी घोषणा की है। छात्रों के विरोध को देखते हुए आर्ट फैकल्टी में भारी मात्रा में पुलिसबल तैनात कर दिया गया है। सूत्रों ने बताया कि अंग्रेजी विभाग के छात्रों ने जामिया की स्थिति के कारण परीक्षा स्थगित करने के लिए रविवार रात को अपने प्रोफेसरों को एक लेटर लिखा था, लेकिन उनके अनुरोध पर विचार नहीं किया गया क्योंकि देर हो चुकी थी। एक अन्य सूत्र ने कहा कि छात्रों को बताया गया था कि चूंकि परीक्षाएं अंतिम छोर पर हैं, इसलिए उनके स्थगन पर निर्णय संभव नहीं था। पॉलिटिकल साइंस के छात्रों ने भी जामिया के छात्रों के साथ एकजुटता दिखाते हुए परीक्षा का बहिष्कार किया।

पुलिस हिरासत में लिया गया छात्र

रामजस कॉलेज के एक छात्र अभिज्ञान ने दावा किया, ‘मैं अकेला ऐसा व्यक्ति हूं, जिसे मौरिस नगर पुलिस स्टेशन में हिरासत में लिया गया। 60-70 छात्रों का एक समूह था, जो जामिया के छात्रों पर पुलिस कार्रवाई के खिलाफ आर्ट फैकल्टी के बाहर विरोध प्रदर्शन कर रहे थे’।

लखनऊ के नदवा कॉलेज में प्रदर्शन

उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ के नदवा कॉलेज में सोमवार सुबह छात्रों ने प्रदर्शन किया। इस दौरान छात्रों ने पुलिसकर्मियों पर पत्थरबाजी की, पुलिस लगातार गेट बंद करने की कोशिश करती रही। नदवा कॉलेज लखनऊ के हसनगंज थाना क्षेत्र में आता है। जानकारी के मुताबिक, लखनऊ एसपी कलानिधि नैथानी ने कहा कि 150 से ज्यादा लोग प्रदर्शन के लिए आए। थोड़ी दर तक पत्थरबाजी भी हुई। फिलहाल स्थिति सामान्य है। कॉलेज को 5 जनवरी तक के लिए बंद कर दिया गया है।

अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी के बाहर नागरिकता कानून के खिलाफ छात्रों का प्रदर्शन

अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी के बाहर नागरिकता कानून के खिलाफ छात्रों ने प्रदर्शन किया। विरोध के दौरान पुलिस ने प्रदर्शनकारियों पर आंसू गैस के भी गोले छोड़े। जानकारी के मुताबिक, थाना सिविल लाइन के एएमयू कैंपस के छात्रों ने बाबे सर सैयद गेट पर इकट्ठा होना शुरू कर दिया और जामिया में पुलिस की कार्रवाई के खिलाफ नारेबाजी की। उत्तर प्रदेश की पुलिस के मुताबिक, अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी में हुई हिंसा में तीन छात्र घायल हुए हैं। जबकि 21 छात्रों को गिरफ्तार किया गया है। अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी (एएमयू) विश्वविद्याल प्रशासन ने निर्णय लिया है कि अब 5 जनवरी 2020 तक विश्वविद्यालय बंद रहेगा। अलीगढ़ के एसएसपी आकाश कुल्हाड़ी ने बताया कि अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी के 25-30 फीसदी हॉस्टल खाली करा लिए गए हैं। बाकी हॉस्टल भी शाम तक खाली करा लिए जाएंगे। विरोध प्रदर्शन करने वाले 21 लोगों को गिरफ्तार किया गया है।

वाराणसी सहित छह जिलों में इंटरनेट सेवाएं बंद

समाचार एजेंसी आइएएनएस के अनुसार, उत्तर प्रदेश के अलीगढ़, मेरठ, सहारनपुर और वाराणसी सहित छह जिलों में इंटरनेट सेवाओं को बंद कर दिया गया है। अलीगढ़ में 16 दिसंबर रात 10 बजे और मेरठ में 12 बजे रात तक के लिए इंटरनेट सेवा बंद कर दी गई है।

योगी आदित्यनाथ ने लोगों से की शांति बनाए रखने की अपील

सीएम योगी आदित्यनाथ ने लोगों से शांति और सौहार्द बनाए रखने और नागरिकता संशोधन कानून के बारे में अफवाहों पर ध्यान न देने की अपील की है। उन्होंने कहा कि प्रत्येक नागरिक की सुरक्षा के लिए सरकार प्रतिबद्ध है। इसके लिए यह भी महत्वपूर्ण है कि सभी नागरिक कानूनों का पालन करें।

एमएएनयूयू के छात्र परीक्षा का बहिष्कार करेंगे

जामिया और एएमयू छात्रों पर पुलिस कार्रवाई के खिलाफ विरोध में हैदराबाद के मौलाना आजाद नेशनल उर्दू यूनिवर्सिटी (एमएएनयूयू) के छात्र भी परीक्षा का बहिष्कार करेंगे। यहां के छात्र संघ ने विश्वविद्यालय के परीक्षा नियंत्रक को पत्र लिखा है। उन्होंने पत्र में लिखा है कि छात्र परीक्षा का बहिष्कार कर रहे हैं। आपसे अनुरोध है कि आप इसे स्थगित कर दें।

 

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad