Advertisement

कोरोना वायरस के खिलाफ मध्यप्रदेश में एन्टीबॉडी सबसे ज्यादा, केरल में सबसे कम, सीरो सर्वे में हुआ खुलासा

भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान परिषद (आईसीएमआर) द्वारा 14 जून से 6 जुलाई के बीच किए गए एक सीरो सर्वे के...
कोरोना वायरस के खिलाफ मध्यप्रदेश में एन्टीबॉडी सबसे ज्यादा, केरल में सबसे कम, सीरो सर्वे में हुआ खुलासा

भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान परिषद (आईसीएमआर) द्वारा 14 जून से 6 जुलाई के बीच किए गए एक सीरो सर्वे के निष्कर्षों के मुताबिक, 11 राज्यों में किये गये सर्वेक्षण में कम से कम दो-तिहाई आबादी में कोरोना वायरस एंटीबॉडी विकसित पाई गई। वहीं मध्य प्रदेश 79 फीसदी ‘सीरोप्रीवैलेंस’ के साथ सूची में सबसे ऊपर है जबकि केरल 44.4 फीसदी के साथ सबसे नीचे है। असम में ‘सीरोप्रीवैलेंस’ 50.3 फीसदी और महाराष्ट्र में 58 फीसदी है।

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने बुधवार को भारत के 70 जिलों में आईसीएमआर द्वारा किए गए राष्ट्रीय सीरो सर्वे के चौथे दौर के निष्कर्षों को साझा किया।

सर्वेक्षित जनसंख्या में ‘सीरोप्रीवैलेंस’ राजस्थान में 76.2 प्रतिशत, बिहार में 75.9 प्रतिशत, गुजरात में 75.3 प्रतिशत, छत्तीसगढ़ में 74.6 प्रतिशत, उत्तराखंड में 73.1 प्रतिशत, उत्तर प्रदेश में 71 प्रतिशत, आंध्र प्रदेश में 70.2 प्रतिशत, कर्नाटक में 69.8 प्रतिशत, तमिलनाडु में 69.2 प्रतिशत और ओडिशा में 68.1 प्रतिशत पाई गई।

निष्कर्षों का उल्लेख करते हुए, स्वास्थ्य मंत्रालय ने राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को नसीहत दी है कि वे आईसीएमआर के परामर्श से खुद के सीरो अध्ययनों का संचालन करें ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि ये अध्ययन एक मानकीकृत प्रोटोकॉल का पालन करते हैं।



अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad