Advertisement

छात्रों के भविष्य से खेल रहे इंजीनियरिंग कॉलेजों के आएंगे 'बुरे दिन'

पर्याप्त शिक्षकों और सुविधाओं के बगैर इंजीनियरों की खेप तैयार करने वाले इंजीनियरिंग कॉलेजों के अब बुरे दिन आ सकते हैं। अखिल भारतीय तकनीकी शिक्षा परिषद (एआईसीटीई) ने कहा है कि जिन इंजीनियरिंग काॅलेजों में शिक्षकों की संख्या तय मानकों से कम हैैै, उनके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।
छात्रों के भविष्य से खेल रहे इंजीनियरिंग कॉलेजों के आएंगे 'बुरे दिन'

वेतनमानों और शिक्षकों की योग्यता संबंधी मानकों का पालन न करने को भी नियमों का उल्लंघन माना जाएगा। ऐसे संस्थानों में प्रवेश प्रक्रिया निलंबित कर दी जाएगी या सीटों की संख्या में कटौती कर दी जाएगी। हालिया बैठक में एआईसीटीई ने तकनीकी संस्थानों के अनुदानों की मंजूरी के नए नियमों को स्वीकार किया था। 

इस समय देश में एआईसीटीई से पंजीकृत इंजीनियरिंग संस्थानों की संख्या तीन हजार से ज्यादा है। इनमें से बहुत से संस्थान बुनियादी सुविधाओं, लैब और शिक्षकों के अभाव में चल रहे हैं। देश में बेरोजगार इंजीनियरों की बढ़ती तादाद के पीछे ऐसे संस्थानों का भी बड़ा हाथ। खुद एआईसीटीई का मानना है कि तकनीकी संस्थानों से हर साल निकलने वाले 8 लाख इंजीनियरों में से 60 फीसदी से अधिक बेरोजगार रह जाते हैं। पिछले साल ‘एस्पायरिंग माइंड्स’ नामक कंपनी के सर्वे में सामने आया था कि देश में तैयार होने वाले सिर्फ 7 फीसदी इंजीनियरिंग स्नातक ही इंजीनियर के तौर पर नौकरी पाने के काबिल हैं। 

एआईसीटीई भी कम दोषी नहीं

नियम-कायदों को ताक पर रखने वाले तकनीकी संस्थानों के खिलाफ अब एआईसीटीई ने सख्ती से निपटने का फैसला किया है। हालांकि, नियामक होने के नाते देश में तकनीकी शिक्षा की दुर्दशा के लिए खुद एआईसीटीई भी कम दोष नहीं है। मिली जानकारी के अनुसार, अब एआईसीटीई ऐसे संस्थानों के खिलाफ भी कार्रवाई की तैयारी कर रहा है, जो शिक्षकों और अन्य कर्मियों को नियमित रूप से पूरा वेतन नहीं दे रहे हैं या फिर शिक्षकों की योग्यता के मामले में नियमों की अनदेखी कर रहे हैं।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad