Advertisement

बिहार से बंगाल तक हिंसा की आग, सियासत गरम, जानें अहम बातें

रामनवमी के मौके पर बिहार से लेकर बंगाल तक भड़की हिंसा की आग शांत होने का नाम नहीं ले रही है। इस बीच...
बिहार से बंगाल तक हिंसा की आग, सियासत गरम, जानें अहम बातें

रामनवमी के मौके पर बिहार से लेकर बंगाल तक भड़की हिंसा की आग शांत होने का नाम नहीं ले रही है। इस बीच राजनीतिक बयानबाजी का सिलसिला भी तेज है।

बिहार में जहां समस्तीपुर, मुंगेर, औरंगाबाद, नालंदा, भागलपुर और अररिया में हालात बिगड़े हैं। वहीं प.बंगाल में आसनसोल, रानीगंज, बर्धमान समेत कई जगहों पर अभी भी स्थिति ठीक नहीं हैं।

औरंगाबाद डीजी का दावा- स्थिति सामान्य

समाचार एजेंसी एएनआई के मुताबिक, औरंगाबाद के डीजी गुप्‍तेश्‍वर पांडे ने कहा कि मैं लोगों से आग्रह करता हूं कि अफवाहों पर ध्यान न दें। आरोपियों को प्रशासन नहीं बख्‍शेगा। इस मामले में 125 से ज्यादा लोगों को गिरफ्तार किया गया है और गिरफ्तारियां भी की जाएंगी। उन्‍होंने कहा कि स्थिति सामान्य हो गई है।

आसनसोल में 30 गिरफ्तार, इंटरनेट बंद

आसनसोल के पुलिस कमिश्नर के अनुसार, इंटरनेट सर्विस को अगले 48 घटों के लिए बंद कर दिया गया है। वहीं आसनसोल में ही करीब 30 लोगों को गिरफ्तार किया गया है।

तेजस्वी का नीतीश पर वार

बिहार के पूर्व उपमुख्यमंत्री तेजस्वी यादव इस मामले पर बिहार सरकार पर हमलावर हैं। बुधवार को उन्होंने अपने ट्विटर अकाउंट पर एक वीडियो शेयर किया जिसमें एक ओर दिखाया गया कि पुलिस लोगों से कह रही है कि इलाके में कर्फ्यू लगा है, सभी अंदर चले जाएं वरना उन्हें गिरफ्तार कर लिया जाएगा। तो वहीं दूसरी तरफ राज्य के सीएम नीतीश कुमार कह रहे हैं कि इलाके में कोई कर्फ्यू नहीं लगा है।

 

टीएमसी भाजपा में तकरार

हिंसा को लेकर तृणमूल कांग्रेस और भाजपा एक दूसरे पर आरोप-प्रत्यारोप कर रहे हैं। केंद्रीय मंत्री बाबुल सुप्रियो भी गुरुवार को आसनसोल का दौरा कर सकते हैं। सुप्रियो ने इस संबंध में ट्वीट किया और लिखा कि वह जिहादी सरकार को दिखा देंगे कि बंगाल की आत्मा अभी जिंदा है। उन्होंने ये भी कहा कि सोशल मीडिया पर सैकड़ों तस्वीरें वायरल हो रही हैं, जिनमें से अगर 25 फीसदी भी सही निकलीं तो पता चलेगा कि हालात कितने खराब हैं। सुप्रियो ने इस संबंध में गृह मंत्री राजनाथ सिंह से फोन पर बात की है।

तृणमूल कांग्रेस के महासचिव और शिक्षा मंत्री पार्थ चटर्जी  ने कोलकाता में संवाददाताओं से कहा, "भाजपा भगवान राम के नाम पर राज्य में अशांति पैदा कर रही है।" चटर्जी ने कहा कि पार्टी कार्यकर्ता जुलूस निकाल सकते हैं लेकिन हथियार नहीं लेना चाहिए।

तृणमूल कांग्रेस पर पलटवार करते हुए भाजपा के वरिष्ठ नेता प्रकाश जावडेकर ने नई दिल्ली में संवाददाताओं से कहा कि तृणमूल कांग्रेस ने "ठग" ने पश्चिम बंगाल में शांतिपूर्ण राम नवमी जुलूस पर हमला किया। उन्होंने कहा, "बंगाल जल रहा है और ममता दिल्ली में राजनीति कर रही है।” मानव संसाधन विकास मंत्री ने आरोप लगाया कि राज्य में टीएमसी कार्यकर्ताओं ने "भगवान राम के निर्दोष भक्तों पर हमला किया" और पश्चिम बंगाल सरकार इसके बारे में कुछ नहीं कर रही थी।

बिहार में कैसे भड़की हिंसा?

रविवार की शाम दोपहर बिहार के औरंगाबाद शहर के जामा मस्जिद इलाके से रामनवमी का जुलूस निकल रहा था। जुलूस में शामिल लोग हाथों में लाठी और डंडे लहरा रहे थे। फिर कथित तौर पर इस जुलूस पर पथराव हुआ और फिर हिंसा भड़क गई। इस दौरान 50 से ज्यादा दुकानों को आग के हवाले कर दिया गया। सड़क पर गाड़ियों को आग लगा दी गई। पुलिस को लाठीचार्ज करना पड़ गया। आंसू गैस के गोले छोड़कर भीड़ को काबू करने की कोशिश हुई। इसमें 20 पुलिसकर्मियों सहित लगभग 60 लोग घायल हो गए थे।

बंगाल में कैसे भड़की हिंसा?

25 मार्च को रामनवमी के मौके पर जुलूस को लेकर बर्धमान जिले के रानीगंज इलाके में तनाव हो गया। हालात आगजनी और फायरिंग तक पहुंच गए थे, इस दौरान एक व्यक्ति की मौत होने की बात सामने आई। पुलिस ने अब तक हिंसा के आरोप में कई लोगों को गिरफ्तार किया है। यहां भाजपा और उससे जुड़े हिंदुत्ववादी संगठनों ने तलवार और दूसरे हथियारों के साथ रामनवमी का जुलूस निकाला था।

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad