Advertisement

कल हो सकता है मोदी कैबिनेट का विस्तार, इन दिग्गज नेताओं को जगह मिलने की संभावना

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गृह मंत्री अमित शाह और भाजपा महासचिव (संगठन) बी एल संतोष के साथ मैराथन...
कल हो सकता है मोदी कैबिनेट का विस्तार, इन दिग्गज नेताओं को जगह मिलने की संभावना

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गृह मंत्री अमित शाह और भाजपा महासचिव (संगठन) बी एल संतोष के साथ मैराथन बैठकें की हैं, जिसे केंद्रीय मंत्रिमंडल के संभावित विस्तार के विवरण को अंतिम रूप देने के रूप में देखा जा रहा है। सूत्रों ने कहा कि मंत्रिमंडल में फेरबदल की "मजबूत संभावना" के बीच शाह और संतोष ने रविवार को कई घंटों तक मोदी के साथ उनके आवास पर बातचीत की। कुछ सूत्रों ने कहा कि शपथ ग्रहण बुधवार को हो सकता है। हालांकि इस पर आधिकारिक तौर पर कुछ नहीं कहा गया।

यदि प्रधान मंत्री कैबिनेट विस्तार करते हैं तो वह उनकी दूसरी पारी के लिए मई 2019 में कार्यभार संभालने के बाद पहली बार उनके मंत्रिपरिषद का विस्तार होगा।

भाजपा नेता सर्बानंद सोनोवाल जिन्होंने असम के पूर्व मुख्यमंत्री हिमंत बिस्वा सरमा के लिए मुख्यमंत्री का मार्ग प्रसस्त किया, ज्योतिरादित्य सिंधिया और सुशील मोदी को मंत्री पद के मजबूत दावेदार के रूप में देखा जा रहा है। वहीं
माना जा रहा है कि भगवा पार्टी के कुछ सहयोगियों को भी बर्थ मिल सकती है। महत्वपूर्ण उत्तर प्रदेश सहित अगले साल की शुरुआत में जिन राज्यों में विधानसभा चुनाव होंगे, उनका आंकड़ा ऊंचा हो सकता है।

सूत्रों ने कहा कि पश्चिम बंगाल केंद्रीय मंत्रिपरिषद में अपना प्रतिनिधित्व बढ़ा सकता है। माना जा रहा है कि जद (यू) और अपना दल जैसे बीजेपी के सहयोगी दलों को भी प्रतिनिधित्व मिल सकता है।

वर्तमान में रिपब्लिकन पार्टी के नेता रामदास अठावले मंत्री के रूप में शिवसेना और शिरोमणि अकाली दल जैसी पार्टियों के भाजपा के साथ संबंध तोड़ने के बाद सरकार में एकमात्र सहयोगी हैं।

लोक जनशक्ति पार्टी के संस्थापक और कैबिनेट मंत्री रामविलास पासवान का पिछले साल निधन हो गया था और सभी की निगाहें इस बात पर हैं कि उनके भाई पशुपति कुमार पारस विस्तार का हिस्सा होंगे या नहीं। पारस पार्टी के नियंत्रण के लिए पासवान के बेटे चिराग पासवान के साथ लड़ाई में लगे हुए हैं और लोकसभा में लोजपा नेता के रूप में पहचाने जाने के बाद छह में से पांच सांसदों ने उन्हें अपना समर्थन दिया।

मोदी के अलावा मंत्रिपरिषद की वर्तमान संख्या 53 है और इसकी अधिकतम संख्या 81 हो सकती है। पिछले कुछ हफ्तों से, मोदी समूहों में केंद्रीय मंत्रियों के साथ बैठक कर रहे हैं, भाजपा अध्यक्ष जे पी नड्डा भी उनके कार्यों की समीक्षा करने और प्रतिक्रिया एकत्र करने की कवायद में मौजूद हैं। भाजपा आलाकमान ने विभिन्न राज्यों में संगठनात्मक बैठकें भी की हैं।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad