Advertisement

देश की पहली फार्मा कंपनी के निजीकरण के प्रस्ताव को मंजूरी

करीब 12 साल में दूसरी रणनीतिक बिक्री को मंजूरी देते हुए केंद्रीय मंत्रिमंडल ने आज देश की पहली फार्मा कंपनी बंगाल केमिकल्स एंड फार्मास्युटिकल्स लि. (बीसीपीएल) के साथ ही औषधि क्षेत्र की एक अन्य सार्वजनिक हिंदुस्तान एंटीबायोटिक्स लि. (एचएएल) की रणनीतिक बिक्री को मंजूरी दे दी है।
देश की पहली फार्मा कंपनी के निजीकरण के प्रस्ताव को मंजूरी

इन कंपनियों को चुनिंदा निवेशकों को बेचने से पहले इनकी अधिशेष जमीन बेची जाएगी।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में हुई केंद्रीय मंत्रिमंडल की बैठक में इंडियन ड्रग्स एंड फार्मास्युटिकल्स लि. (आईडीपीएल) तथा राजस्थान ड्रग्स एंड फार्मास्युटिकल्स (आरडीपीएल) को बंद करने की भी मंजूरी प्रदान की। करीब 12 साल में यह दूसरी रणनीतिक बिक्री की मंजूरी है। सितंबर में केंद्रीय मंत्रिमंडल ने भारत पंप्स एंड कम्प्रेसर्स लि. की रणनीतिक बिक्री को मंजूरी दी थी।
इससे पहले तत्कालीन राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) के तहत 2003-04 में जेसॉप एंड कंपनी के निजीकरण को मंजूरी दी गई थी।
नीति आयोग ने बीसीपीएल तथा एचएएल की पहचान ऐसी कंपनियों के रूप में की थी जिनमें सरकार की बहुलांश हिस्सेदारी की बिक्री निजी कंपनियों को की जा सकती है जिससे उनके कामकाज में अधिक दक्षता और पेशेवर रुख लाया जा सके।
मंत्रिमंडल की बैठक में सरकार ने आज सार्वजनिक क्षेत्र के चार फार्मा उपक्रमों की अधिशेष जमीन की बिक्री की अनुमति दे दी है। इससे इन इकाइयों की बकाया देनदारियों को पूरा किया जा सकेगा। बाद में इनमें से दो इकाइयों को बंद करने के लिए कदम उठाए जाएंगे।

भाषा

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad