Advertisement

छत्तीसगढ़: 2017 बुर्कापाल नक्सली हमले के मामले में 121 आदिवासी बरी

छत्तीसगढ़ के दंतेवाड़ा जिले की एक अदालत ने 2017 के बुर्कापाल नक्सली हमले के सिलसिले में गिरफ्तार किए गए 121...
छत्तीसगढ़: 2017 बुर्कापाल नक्सली हमले के मामले में 121 आदिवासी बरी

छत्तीसगढ़ के दंतेवाड़ा जिले की एक अदालत ने 2017 के बुर्कापाल नक्सली हमले के सिलसिले में गिरफ्तार किए गए 121 आदिवासी लोगों को बरी कर दिया है, जिसमें केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल के 25 जवानों की मौत हो गई थी।


बचाव पक्ष की वकील बेला भाटिया ने कहा कि राष्ट्रीय जांच एजेंसी मामलों के विशेष न्यायाधीश दीपक कुमार देशलरे ने शुक्रवार को आरोपियों को बरी कर दिया, यह देखते हुए कि अभियोजन अपराध में उनकी संलिप्तता और नक्सलियों से संबंध स्थापित करने में विफल रहा।

शनिवार को उपलब्ध हुए आदेश में यह भी कहा गया है कि अभियोजन यह साबित करने में विफल रहा कि आरोपी के कब्जे से कोई हथियार और गोला-बारूद बरामद किया गया था।

24 अप्रैल, 2017 को सुकमा जिले के बुर्कपाल गांव के पास नक्सलियों ने सीआरपीएफ की एक टीम पर घात लगाकर हमला किया था, जिसमें अर्धसैनिक बल की 74वीं बटालियन के 25 जवानों की मौत हो गई थी।


मानवाधिकार कार्यकर्ता भाटिया ने कहा, सीआरपीएफ की टीम बुर्कापाल और जगरगुंडा के बीच के इलाके को सेनेटाइज कर रही थी जहां सड़क बन रही थी। हमले के सिलसिले में बाद में एक महिला सहित आदिवासी समुदायों के 121 सदस्यों को गिरफ्तार किया गया था। उनमें से ज्यादातर को 2017 में गिरफ्तार किया गया था, जबकि कुछ को 2018 और 2019 में गिरफ्तार किया गया था।
उन्होंने कहा कि उन पर भारतीय दंड संहिता, शस्त्र अधिनियम, विस्फोटक पदार्थ अधिनियम, छत्तीसगढ़ विशेष सार्वजनिक सुरक्षा अधिनियम और गैरकानूनी गतिविधि (रोकथाम) अधिनियम की विभिन्न धाराओं के तहत मामला दर्ज किया गया था।

भाटिया ने पूछा, “उन्हें आखिरकार न्याय मिल गया है, लेकिन उन्होंने एक अपराध के लिए इतने साल जेल में क्यों बिताए? इसकी भरपाई कौन करेगा?''
पुलिस महानिरीक्षक (बस्तर रेंज) सुंदरराज पी ने कहा कि अदालत के आदेश के अनुसार, 113 आरोपी - जिनमें से 110 जगदलपुर केंद्रीय जेल और तीन दंतेवाड़ा जिला जेल में बंद है उनको रिहा कर दिया जाएगा। शेष आठ आरोपियों को रिहा नहीं किया जाएगा क्योंकि वे अन्य मामलों में न्यायिक हिरासत में हैं।



अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad