Advertisement

लद्दाख में चीन की फिर हरकत, एलएसी पर ड्रैगन की क्या है चाल

पूर्वी लद्दाख की वास्तविक नियंत्रण रेखा (एलएसी) पर चीन की पीपुल्स लिबरेशन आर्मी एक बार फिर सक्रिय हो गई...
लद्दाख में चीन की फिर हरकत, एलएसी पर ड्रैगन की क्या है चाल

पूर्वी लद्दाख की वास्तविक नियंत्रण रेखा (एलएसी) पर चीन की पीपुल्स लिबरेशन आर्मी एक बार फिर सक्रिय हो गई है। हिन्दुस्तान की खबर के अनुसार पूर्वी लद्दाख के गहरे इलाकों में चीनी सेना अपनी ओर सैन्य अभ्यास कर रही है। जिसे देखते हुए इलाके की भारतीय सेना भी अलर्ट मोड पर आ गई है। वह किसी भी चीनी हरकत का जवाब देने के लिए तैयार है।

सूत्रों के अनुसार कई वर्षों से चीनी इन क्षेत्रों में आ रहे हैं, जहां वे गर्मी के वक्त अभ्यास करते हैं। पिछले वर्ष भी चीनी अभ्यास की आड़ में इस क्षेत्र में आए थे और यहां से पूर्वी लद्दाख की ओर आक्रामक रूप से चले गए थे। सूत्रों ने यह भी बताया कि पैंगोंग क्षेत्र के दोनों ओर से पीछे हटने के बाद हॉट स्प्रिंग्स, गोगरा हाइट्स को लेकर चीनी पक्ष से लगातार बातचीत चल रही है।

भारतीय सेना ने भी पूर्वी लद्दाख और गहरे इलाकों में गर्मियों के वक्त सैनिकों की तैनाती देखी है। जिसके बाद मोर्चे पर तैनात सुरक्षा बलों के वरिष्ठ अधिकारी वहां की स्थिति पर करीबी नजर बनाए रखे हुए हैं। भारतीय सेना की ओर से तैनात बलों में भारत-तिब्बत सीमा पुलिस, भारतीय वायु सेना और भारतीय सेना शामिल है। भारत ने अपनी स्थिति मजबूत कर ली है और अपने सैनिकों को वहां लंबी दौड़ के लिए तैयार कर लिया है।

बता दें कि पिछले साल चीनी अपने पारंपरिक अभ्यास इलाकों से हटने के बाद पूर्वी मोर्चे पर आ गए थे और तब से दोनों पक्षों के बीच सैन्य गतिरोध जारी है। सूत्रों के अनुसार चीनी अपने वास्तविक लोकेशन पर वापस चले जाएंगे, लेकिन वे फॉरवर्ड इलाकों पर ही रुके रहे। वह अपने इलाके में बंकरों का निर्माण करते देखे गए हैं और ढ़ाचे को मजबूत करने के लिए काम कर रहे हैं।

 

 

Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad