Advertisement

सीजीआई दीपक म‌‌िश्रा ने गोगोई के नाम पर लगाई मुहर, अगला मुख्य न्यायधीश चुनने के ल‌िए केंद्र को भेजी स‌िफार‌िश

सुप्रीम कोर्ट के मुख्य न्यायाधीश दीपक मिश्रा ने अगले मुख्य न्यायाधीश के तौर पर जस्टिस रंजन गोगोई के...
सीजीआई दीपक म‌‌िश्रा ने गोगोई के नाम पर लगाई मुहर, अगला मुख्य न्यायधीश चुनने के ल‌िए केंद्र को भेजी स‌िफार‌िश

सुप्रीम कोर्ट के मुख्य न्यायाधीश दीपक मिश्रा ने अगले मुख्य न्यायाधीश के तौर पर जस्टिस रंजन गोगोई के नाम की सिफारिश की है।

समाचार एजेंसी पीटीआई के मुताबिक दीपक मिश्रा ने केंद्र सरकार को जस्टिस गोगोई का नाम भेज दिया है। अब केवल राष्ट्रपति सचिवालय की ओर से अधिसूचना जारी करने का इंतजार रहेगा।

इसके बाद जस्टिस गोगोई का देश का अगला चीफ जस्टिस बनना तय माना जा रहा है। लॉ मिनिस्ट्री ने सीजेआई दीपक मिश्रा को पत्र लिखकर अगले चीफ जस्टिस के नाम का प्रस्ताव मांगा था। इसके बाद सीजेआईआ  दीपक मिश्रा ने मंत्रालय को अपने बाद बनने वाले चीफ जस्टिस का नाम भेजा है।

गौरतलब है कि सीजेआई दीपक मिश्रा 2 अक्टूबर को सेवानिवृत्त होने जा रहे हैं और सुप्रीम कोर्ट में उनके बाद वरिष्ठता में सबसे ऊपर नाम जस्टिस रंजन गोगोई का है, जिनकी रिटायरमेंट की तारीख़ 17.11.19 है। यह परंपरा है कि कानून मंत्रालय वर्तमान चीफ जस्टिस से आने वाले चीफ जस्टिस के नाम की सिफारिश मांगी जाती है। चीफ जस्टिस वरिष्ठता में उनसे दूसरे क्रम के जज के नाम की सिफारिश का पत्र भेजते हैं। इसके बाद वरिष्ठ जज को चीफ जस्टिस बनाया जाता है।

कौन है जस्टिस गोगोई?

असम के रहने वाले जस्टिस गोगोई इस समय एनआरसी (नैशनल रजिस्टर ऑफ सिटिजन) अपडेट करने की प्रक्रिया की मॉनिटरिंग कर रहे हैं। जस्टिस रंजन गोगोई को 28 फरवरी 2001 में गुवाहाटी हाई कोर्ट का जज बनाया गया था। इसके बाद 12 फरवरी 2011 को उन्हें पंजाब और हरियाणा हाई कोर्ट का मुख्य न्यायधीश बनाया गया। इसके बाद अप्रैल 2012 में उन्हें सुप्रीम कोर्ट में लाया गया।

पिछले साल सीजेआई दीपक मिश्रा की कार्य प्रणाली पर सवाल उठाने वाले जजों में जस्टिस रंजन गोगोई भी शामिल थे। उन्होंने सुप्रीम कोर्ट के प्रशासन और न्यायपालिका की स्वतंत्रता पर कई सवाल उठाए थे।

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad