Advertisement

कोरोना का प्रकोप: दिल्ली में लॉकडाउन एक सप्ताह बढ़ाया गया, कल से मेट्रो सेवा भी बंद

दिल्ली में कोविड महामारी के प्रकोप के बीच लॉकडाउन को एक हफ़्ते के लिए बढ़ाया जा रहा है। मुख्यमंत्री...
कोरोना का प्रकोप: दिल्ली में लॉकडाउन एक सप्ताह बढ़ाया गया, कल से मेट्रो सेवा भी बंद

दिल्ली में कोविड महामारी के प्रकोप के बीच लॉकडाउन को एक हफ़्ते के लिए बढ़ाया जा रहा है। मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने ऐलान किया कि लॉकडाउन अगले सोमवार सुबह 5 बजे तक लागू रहेगा। दिल्ली में कल से मेट्रो चलनी बंद होगी।

उन्होंने कहा, “ मैंने पिछले कुछ दिनों में व्यापारियों, महिलाओं, युवाओं तथा अन्य लोगों से चर्चा की है। सभी का मानना है कि संक्रमण के मामलों में कमी आई है, लेकिन वे वे इस स्तर पर नहीं हैं कि लॉकडाउन को हटाया जा सके , अन्यथा हमने जो पाया है उसे खो देंगे। इसलिए लॉकडाउन को एक और सप्ताह के लिए बढ़ाया जा रहा है। इस बार यह थोड़ा सख्त होगा।”


उन्होंने कहा कि इस बार के लॉकडाउन के दौरान मेट्रो सेवाएं निलंबित रहेंगी , लेकिन आवश्यक सेवाएं उपलब्ध होंगी और आपात चिकित्सा लोगों को नहीं रोका जाएगा। उन्हाेंने कहा , “ दिल्ली के लोगों ने बंद का समर्थन किया है। हमने ऑक्सीजन बेड बढ़ाने के लिए इस लॉकडाउन अवधि का उपयोग किया। इस समय ऑक्सीजन की उपलब्धता सबसे बड़ा मुद्दा है और सामान्य से कई गुना अधिक इसकी आवश्यकता है , हालांकि अब दिल्ली में स्थिति सुधर रही है और हमें पहले जितने एसओएस कॉल नहीं मिल रहे हैं।”

दिल्ली के मुख्यमंत्री ने कहा कि दिल्ली में 26 अप्रैल के बाद से कोरोना के केस कम होने शुरू हुए और पिछले एक-दो दिन में पॉजिटिविटी रेट 35% से घटकर 23% हो गया है।

बता दें कि राजधानी दिल्ली में पिछले 24 घंटे के दौरान कोरोना वायरस के 17,300 से अधिक नये मामले सामने आये तथा 332 और मरीजों की मौत हो गयी लेकिन लंबे अर्से के बाद राहत की बात यह है कि स्वस्थ होने वालों की संख्या 20,160 पहुंच गयी। राजधानी में नये मामलों की तुलना में स्वस्थ होने वाले लोगों की संख्या में वृद्धि होने से सक्रिय मामलों में गिरावट दर्ज की गयी है। दिल्ली में शनिवार को सक्रिय मामले 3,128 और घट कर 87,907 पहुंच गये।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad