Advertisement

इस सांप के जहर से खत्म हो सकता है कोरोना, अध्ययन में खुलासा

दुनिया में कोरोना वायरस लगातार कहर मचा रहा है। सभी देश कोरोना के खिलाफ दवा बनाने की रेस में लगे हुए...
इस सांप के जहर से खत्म हो सकता है कोरोना, अध्ययन में खुलासा

दुनिया में कोरोना वायरस लगातार कहर मचा रहा है। सभी देश कोरोना के खिलाफ दवा बनाने की रेस में लगे हुए हैं। इसी बीच ब्राजील के शोधकर्ताओं ने एक अध्ययन में पाया कि एक खास प्रकार के सांप का जहर कोरोना वायरस को खत्म कर सकता है। इसके जहर में मौजूद एक मॉलेक्यूल ने बंदर के सेल में कोरोना वायरस को बढ़ने से काफी हद तक नियंत्रित कर दिया। शोधकर्ताओं को आशा है कि मानव शरीर पर भी इसकी जांच की जा सकती है।

रॉयटर्स की एक रिपोर्ट ने मुताबिक इस महीने वैज्ञानिक पत्रिका मोलेक्यूल्स में प्रकाशित एक स्टडी में पाया कि 'जराकुस पिट वाइपर सांप' के जहर का एक अणु बंदर की कोशिकाओं में वायरस की क्षमता को 75% तक रोक दिया था। साओ पोलो यूनिवर्सिटी में प्रोफेसर और स्टडी के लेखक राफेल गीडो ने बताया कि इस रिपोर्ट से स्पष्ट होता है कि सांप के जहर का यह हिस्सा वायरस के खास प्रोटीन को नियंत्रित कर सकता है।

रिपोर्ट में यह भी बताया गया कि आने वाले वक्त में शोधकर्ता जहर के मॉलेक्यूल की अलग-अलग मात्रा में प्रयोग कर इसके असर की जांच करेंगे और देखेंगे कि क्या इस संक्रमण को पहले चरण में कोशिका के भीतर प्रवेश करने से रोकने में सक्षम है या नहीं।

बता दें, जराकुस स्नेक ब्राजील के सबसे लंबे सांपों में से एक है। इसकी लंबाई लगभग 6 फीट तक होती है। ये सांप तटीय अटलांटिक वनों में रहते हैं और ये बोलीविया, पराग्वे और अर्जेंटीना में भी पाए जाते हैं।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad