Advertisement

मुंबई में सीवर के पानी में मिला कोरोना वायरस, ICMR की स्टडी में खुलासा

देश अब कोरोना वैक्सीन के इंतजार में है। लेकिन, इस बीच इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च ने बड़ा दावा...
मुंबई में सीवर के पानी में मिला कोरोना वायरस, ICMR की स्टडी में खुलासा

देश अब कोरोना वैक्सीन के इंतजार में है। लेकिन, इस बीच इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च ने बड़ा दावा किया है। एनडीटीवी की रिपोर्ट के मुताबिक महाराष्ट्र की राजधानी मुंबई में सीवर के पानी में कोरोना वायरस पाया गया है। आईसीएमआर की स्टडीज में ये बातें सामने आई है। रिपोर्ट के मुताबिक धारावी समेत मुंबई के 6 वार्डों से सीवर का पानी एकत्र किया गया था। रिसर्च में मुंबई के सीवर के पानी में कोरोना वायरस पाया गया है। ये सैंपल 11 मई से 22 मई के बीच लिए गए थे।

रिपोर्ट के मुताबिक छह वार्डों से लिए गए सभी सैंपल पॉजिटिव पाए गए हैं जबकि 16 मार्च से पहले लिए गए सभी सैंपल निगेटिव पाए गए थे। यह स्टडी सुझाव देती है कि कोरोना वायरस ट्रांसमिशन के डेटा लिए सीवेज सर्विलांस भी शुरू किया जाना चाहिए। एनडीटीवी के मुताबिक ये सैंपल वडाला, धारावी, कुर्ला, शिवाजी नगर, मलाड और कंजूर से लिए गए थे।

कोरोना वायरस एक नया वायरस है। देश में कुल संक्रमितों की संख्या एक करोड़ होने वाली है। वायरस के सभी पहलुओं पर गौर किया जा रहा है। शुरुआती स्टडी में सुझाया गया है कि सीवर के पानी में भी कोरोना वायरस जीवित रह सकता है। सीवर में सफाई के लिए उतरने वाले लोगों में इससे संक्रमण फैल सकता है। 

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad