Advertisement

कोविड-19 अपडेट: 12 राज्यों से JN.1 वैरिएंट के 819 मामले सामने आए, महाराष्ट्र में सर्वाधिक केस

कोरोना वायरस ने एक बार फिर देश भर में चिंता का माहौल खड़ा कर दिया है। अधिकारियों का कहना है कि सोमवार तक...
कोविड-19 अपडेट: 12 राज्यों से JN.1 वैरिएंट के 819 मामले सामने आए, महाराष्ट्र में सर्वाधिक केस

कोरोना वायरस ने एक बार फिर देश भर में चिंता का माहौल खड़ा कर दिया है। अधिकारियों का कहना है कि सोमवार तक 12 राज्यों से COVID-19 सब-वेरिएंट JN.1 के कुल 819 मामले सामने आए।

पीटीआई ने आधिकारिक सूत्रों के हवाले से बताया कि महाराष्ट्र से 250, कर्नाटक से 199, केरल से 148, गोवा से 49, गुजरात से 36, आंध्र प्रदेश और राजस्थान से 30-30, तमिलनाडु और तेलंगाना से 26-26, दिल्ली से 21, ओडिशा से तीन और हरियाणा से एक मामला सामने आया। 

अधिकारियों ने कहा कि भले ही जेएन.1 मामलों की संख्या बढ़ रही है, लेकिन तत्काल चिंता का कोई कारण नहीं है क्योंकि संक्रमित लोगों में से अधिकांश घर-आधारित उपचार का विकल्प चुन रहे हैं, जो हल्की बीमारी का संकेत है।

देश में कोविड मामलों की संख्या में बढ़ोतरी और वायरस के जेएन.1 उप-संस्करण का पता चलने के बीच केंद्र ने राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों से निरंतर निगरानी बनाए रखने को कहा है।

राज्यों से केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय द्वारा उनके साथ साझा की गई संशोधित कोविड निगरानी रणनीति के लिए विस्तृत परिचालन दिशानिर्देशों का प्रभावी अनुपालन सुनिश्चित करने का आग्रह किया गया है।

राज्यों को मामलों की बढ़ती प्रवृत्ति का शीघ्र पता लगाने के लिए सभी स्वास्थ्य सुविधाओं से इन्फ्लूएंजा जैसी बीमारी (आईएलआई) और गंभीर तीव्र श्वसन बीमारी (एसएआरआई) के जिलेवार मामलों की निगरानी करने और नियमित रूप से रिपोर्ट करने के लिए भी कहा गया है।

विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने जेएन.1 को इसके तेजी से बढ़ते प्रसार को देखते हुए एक अलग "रुचि के प्रकार" के रूप में वर्गीकृत किया है, लेकिन कहा है कि यह "कम" वैश्विक सार्वजनिक स्वास्थ्य जोखिम पैदा करता है।

विश्व निकाय ने कहा कि कोरोना वायरस के जेएन.1 उप-संस्करण को पहले बीए.2.86 उप-वंश के हिस्से के रूप में रुचि के एक प्रकार (वीओआई) के रूप में वर्गीकृत किया गया था, मूल वंश जिसे वीओआई के रूप में वर्गीकृत किया गया है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad