Advertisement

अब 12 साल से ऊपर के बच्चों को लगेगी कोरोना वैक्सीन, 60+ को मिलेगी प्रिकॉशन डोज

बच्चों के लिए कोरोना टीकाकरण का इंतजार कर रहे अभिभावकों के लिए राहत भरी खबर है। केंद्रीय स्वास्थ्य...
अब 12 साल से ऊपर के बच्चों को लगेगी कोरोना वैक्सीन, 60+ को मिलेगी प्रिकॉशन डोज

बच्चों के लिए कोरोना टीकाकरण का इंतजार कर रहे अभिभावकों के लिए राहत भरी खबर है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक, 12 से 14 साल के बच्चों को 16 मार्च से कोरोना का टीका लगाया जाएगा। बच्चों को बायोलॉजिकल ई की कॉर्बेवैक्स 12-14 साल के आयु वर्ग के बच्चों को दी जाएगी।

केंद्र 12 से 14 साल की उम्र वाले बच्चों के लिए संभवत: इस सप्ताह कोविड-19 रोधी टीकाकरण अभियान शुरू करेगा, जबकि वरिष्ठ नागरिकों को एहतियातन खुराकें देने के लिए सह-रुग्णता के खंड को हटा दिया जाएगा। जानकारी के मुताबिक, 12 से 14 साल के आयु वर्ग को बायोलॉजिक ईएस कोर्बोवैक्स का टीका लगाया जाएगा।

ऐसी जानकारी है कि टीकाकरण पर राष्ट्रीय तकनीकी सलाहकार समूह (एनटीएजीआई) ने इस आयु वर्ग के लिए टीकाकरण शुरू करने की सिफारिश की है। बताया जा रहा है, ‘‘12 से 14 साल के साल के बच्चों का टीकाकरण मंगलवार से शुरू होने की संभावना है। साथ ही 60 और उससे अधिक आयु के लोगों को एहतियान खुराक देने के लिए सह-रुग्णता के खंड को हटाया जाएगा।’’

देशभर में टीकाकरण अभियान पिछले साल 16 जनवरी को शुरू हुआ था। भारत ने चुनावी ड्यूटी में तैनात कर्मियों समेत स्वास्थ्य देखभाल कर्मियों, अग्रिम मोर्चे पर काम करने वाले लोगों और 60 साल व उससे अधिक आयु के अन्य बीमारियों से पीड़ित लोगों को इस साल 10 जनवरी से कोविड-19 रोधी टीके की एहतियात खुराकें देना शुरू किया था। देश में कोरोना वायरस के ओमिक्रोन स्वरूप के बढ़ते मामलों के मद्देनजर एहतियान खुराकें देने का फैसला किया गया।

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad