Advertisement

कोरोना वायरस के नये मामलों में कमी का रूझान, किंतु ढिलाई न बरतें: स्वास्थ्य मंत्रालय

स्वास्थ्य मंत्रालय ने मंगलवार को कहा कि कोविड-19 के प्रतिदिन नए मामलों और बीमारी की वजह से होने वाली मौत...
कोरोना वायरस के नये मामलों में कमी का रूझान, किंतु ढिलाई न बरतें: स्वास्थ्य मंत्रालय

स्वास्थ्य मंत्रालय ने मंगलवार को कहा कि कोविड-19 के प्रतिदिन नए मामलों और बीमारी की वजह से होने वाली मौत के मामलों में 13 अगस्त से गिरावट देखी गई है।

हालांकि मंत्रालय ने कोई ढिलाई बरते जाने को लेकर चेतावनी दी और कहा कि पांच दिन की गिरावट महामारी के संदर्भ में एक छोटी अवधि है।

स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण ने प्रेस वार्ता में कहा कि प्रति दिन सात से आठ लाख जांच के सतत स्तर के बावजूद, सक्रिय मामलों का आंकड़ा 10.03 प्रतिशत से घटकर 7.72 प्रतिशत हो गया है।

भूषण ने कहा, ‘‘13 अगस्त से प्रतिदिन नये मामलों की तादाद अब लगभग 64 हजार से कम होकर 55,079 हो गई है। इसमें गिरावट का रुझान है। मगर महामारी के संदर्भ में पांच दिन का समय छोटी अवधि है और नियंत्रण, जांच और निगरानी में शिथिलता के लिए कोई जगह नहीं है।’’

उन्होंने कहा कि इस महामारी से स्वस्थ हुए लोगों की संख्या 20 लाख के करीब पहुंच गई है जो कोरोना वायरस संक्रमण के सक्रिय मामलों की संख्या की तुलना में स्वस्थ हुए लोगों की संख्या 2.93 गुना ज्यादा है।

उन्होंने कहा, ‘‘इस बीमारी से अब तक 19,77,779 लोग स्वस्थ हो चुके हैं। इस समय 6,73,166 मरीजों का इलाज चल रहा है और वे चिकित्सा देखरेख में हैं।’’ भूषण ने कहा कि मामले की मृत्यु दर भी दो फीसदी से नीचे आ गई है। उन्होंने कहा, ‘‘प्रतिदन मामले की मृत्यु दर घटकर 1.92 प्रतिशत और साप्ताहिक औसत मृत्यु दर 1.94 प्रतिशत हो गई है। दोनों दो प्रतिशत से नीचे हैं।’’

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad