Advertisement

कोरोना वायरस के 31 मामलों की हुई पुष्टि, दिल्ली के सरकारी विद्यालयों में होने वाली प्रार्थना सभा पर रोक

दिल्ली सरकार ने कोरोना वायरस के बढ़ रहे खतरे के मद्देनजर शुक्रवार को कहा है कि सरकारी विद्यालयों में...
कोरोना वायरस के 31 मामलों की हुई पुष्टि, दिल्ली के सरकारी विद्यालयों में होने वाली प्रार्थना सभा पर रोक

दिल्ली सरकार ने कोरोना वायरस के बढ़ रहे खतरे के मद्देनजर शुक्रवार को कहा है कि सरकारी विद्यालयों में होने वाली सुबह की प्रार्थना सभा पर अगले आदेश तक रोक लगा दिया गया है जबकि सभी आंगनबाड़ी केंद्रों को बंद कर दिया गया है। इससे पहले दिल्ली सरकार  31 मार्च तक सभी सरकारी व प्राइवेट प्राइमरी स्कूलों को बंद करने का आदेश दे चुकी है। इसके अलावा दिल्ली सरकार ने अपने सभी दफ्तरों में बायोमीट्रिक अटेंडेंस पर भी रोक लगा दी है।

बता दें, भारत में अब तक 31 लोगों में कोरोनावायरस की पुष्टि हो चुकी है जबकि चीन सहित दुनिया के बांकी देशों को मिला कर 3 हजार से अधिक लोगों की मौत हो चुकी है। चीन के बाद ईरान में सबसे ज्यादा मौत हो चुकी है। करीब 124 लोगों की मौत शुक्रवार तक हो चुकी है।

भारत सरकार ने की अपील

वहीं, भारत सरकार ने सभी सभी मंत्रालयों और विभागों से अनुरोध किया है कि वे अपने कर्मचारियों को 31 मार्च तक बायोमेट्रिक उपस्थिति प्रणाली में छूट दिया जाए। हालांकि, सभी कर्मचारियों को रजिस्टर में अपनी उपस्थिति दर्ज करने का निर्देश किया गया है।

घबराने की जरूरत नहीं

वहीं, केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ  हर्षवर्धन ने कोरोना वायरस के मद्देनजर मास्क पहनने को लेकर कहा है कि इससे घबराने की जरूरत नहीं है। मास्क की तय कीमत से अधिक कीमत वसूलने वाले दुकानदारों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जानी चाहिए।

दिल्ली में एक और मामले की हुई पुष्टि

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के विशेष सचिव (स्वास्थ्य) संजीव कुमार ने बताया की दिल्ली के उत्तम नगर निवासी में कोरोना वायरस (कोविड 19) की पुष्टि हुई है। देश में कोरोना वायरस के मामलों की कुल संख्या को 31 हो गई है। जिस मरीज में कोरोना वारस की पुष्टि हुई है वह मलेशिया और थाईलैंड की यात्रा कर चुका है।

डब्ल्यूएचओ: दुनियाभर के देश इसे गंभीरता से ले

विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने दुनियाभर के देशों को कोरोना वायरस को और गंभिरता से लेने का अनुरोध किया है। बता दें कि 86 देशों में कोरोना वायरस के कारण अबतक 3 हजार 300 से अधिक लोगों की मौत हो चुकी है, जबकि 98 हजार लोग संक्रमित हैं।

भारत में कहां कितने मरीज

दिल्ली में 17, आगरा में 6, गाजियाबाद में 1, गुरुग्राम में 1, जयपुर में 1, तेलंगाना में 1, और केरल में 3 मरीज कोरोना से संक्रमित पाए गए हैं। हालांकि केरल के तीनों मरीज स्वस्थ हो चुके हैं।

कोरोना को लेकर जारी की गई नई एडवायजरी

पहले से ही लागू वीजा प्रतिबंधों के अलावा, यात्रा को लेकर नई एडवाइजरी जारी की गई है जिसके अनुसार इटली या कोरिया से भारत आने के इच्छुक यात्रियों को वहां के स्वास्थ्य अधिकारियों द्वारा अधिकृत नामित प्रयोगशालाओं से कोविड-19 के लिए परीक्षण में निगेटिव पाए जाने के प्रमाण पत्र की आवश्यकता होगी। यह नई एडवाइजरी 10 मार्च 2020 से लागू होगा। 

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad