Advertisement

दिल्ली सरकार ने 10 जून से शराब पर ‘विशेष कोरोना शुल्क’वापस लिया, लेकिन वैट बढ़ाया

दिल्ली में 10 जून से शराब कम दाम में मिलेगी क्योंकि आप सरकार ने इसकी बिक्री पर लगाया 70 फीसदी ‘विशेष...
दिल्ली सरकार ने 10 जून से शराब पर ‘विशेष कोरोना शुल्क’वापस लिया, लेकिन वैट बढ़ाया

दिल्ली में 10 जून से शराब कम दाम में मिलेगी क्योंकि आप सरकार ने इसकी बिक्री पर लगाया 70 फीसदी ‘विशेष कोरोना शुल्क’ वापस लेने का रविवार को फैसला किया। एक अधिकारी ने यह जानकारी दी।

हालांकि अधिकारी ने बताया कि सरकार ने सभी श्रेणियों की शराब पर मूल्य वर्द्धित कर (वैट) 20 प्रतिशत से बढ़ाकर 25 प्रतिशत कर दिया है। मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की अध्यक्षता में हुई मंत्रिमंडल की बैठक में यह फैसला किया गया। पिछले महीने सरकार ने शराब के अधिकतम खुदरा मूल्य (एमआरपी) पर‘विशेष कोरोना शुल्क’ लगाया था।

दिल्ली के अस्पतालों में सिर्फ दिल्ली वालों का इलाज

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली के अस्पतालों में अब केवल दिल्ली के निवासियों का इलाज होगा। हालांकि दिल्ली में स्थित केंद्र सरकार के अस्पतालों में सभी का इलाज होगा। कोरोना के बढ़ते मामलों के मद्देनजर दिल्ली कैबिनेट ने यह फैसला लिया है। दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने रविवार को कहा कि दिल्ली सरकार के और प्राइवेट अस्पताल दिल्ली के लिए आरक्षित रहेंगे। केंद्र सरकार के अस्पताल सभी देशवासियों के लिए खुले रहेंगे।

सीएम केजरीवाल ने कहा कि दिल्ली सरकार के 10,000 बेड हैं, केंद्र सरकार के भी 10,000 बेड हैं। कैबिनेट ने ये फैसला लिया है कि दिल्ली के अस्पताल केवल दिल्ली के लोगों के लिए रिज़र्व होने चााहिए, केंद्र सरकार के अस्पताल सबके लिए खुले रहेंगे। हालांकि उन्होंने यह भी कहा कि कुछ निजी अस्पताल ऐसे हैं जो खास किस्म की सर्जरी करते हैं जो सर्जरी बाकी देशभर में उपलब्ध नहीं है। ऐसे अस्पताल पूरे देश के लोगों के लिए खुले रहेंगे। सीएम केजरीवाल ने कहा कि पिछले हफ्ते हमने दिल्ली के लोगों को पूछा था कि क्या दिल्ली के अस्पताल सभी राज्य के लिए खुलने चाहिए? 90 % लोगो का कहना है कि जब तक कोरोना है तब तक दिल्ली के अस्पताल दिल्ली के लोगों के लिए ही आरक्षित होने चाहिए।

सोमवार से खुलेंगे बॉर्डर

केजरीवाल ने कहा, 'हम कल से दिल्ली के बॉर्डर खोल रहे हैं।'  उन्होंने बताया कि कैबिनेट मीटिंग में कमिटी और लोगों के सुझाव के अनुसार ये फैसला लिया है कि कल दिल्ली के बाॅडर खोल दिए जाएंगे।

मॉल्स, रेस्टोरेंट और धार्मिक स्थल भी खुलेंगे

उन्होंने कहा कि दिल्ली सरकार केंद्र के आदेश के मुताबिक कल से दिल्ली में मॉल्स, रेस्टोरेंट,धार्मिक स्थल खोलने जा रही है। लेकिन सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करना सबको अनिवार्य है। दिल्ली में होटल, बैंक्वेट हॉल को अभी नहीं खोला जा रहा है क्योंकि हो सकता है कि आने वाले वक्त में हमें इन्हें अस्पताल में बदलना पड़े।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad